1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. dled inter and matric compartmental examinations postponed in bihar jee main also postponed asj

बिहार में डीएलएड, इंटर और मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षाएं स्थगित, JEE Main भी टला

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कोरोना वायरस के प्रकोप से कई परीक्षाएं स्थगित
कोरोना वायरस के प्रकोप से कई परीक्षाएं स्थगित
Prabhat Khabar

पटना. कोरोना की दूसरी लहर के कारण पढ़ाई लिखाई एक बार फिर ठप हो गयी है. स्कूल और कॉलेज जहां बंद हो चुके हैं, वहीं इस का असर अब परीक्षाओं पर भी पड़ रहा है. बिहार बोर्ड ने राज्य में कोरोना महामारी की वर्तमान स्थिति को देखते हुए अप्रैल व मई में होने वाली तीन परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है.

बोर्ड ने जिन तीन परीक्षाओं को स्थगित किया गया है, उनमें डीएलएड (विशेष) परीक्षा, इंटर और मैट्रिक कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षाएं शामिल हैं. डीएलएड परीक्षा 26 से 30 अप्रैल तक, इंटर कंपार्टमेंटल परीक्षा 29 अप्रैल से 10 मई तक और मैट्रिक परीक्षा पांच से आठ मई तक होनी थी.

कोरोना के मद्देनजर जेइइ-मेन स्थगित

इधर, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने रविवार को बताया कि 27 से 30 अप्रैल के बीच होनेवाली जेइइ-मेन को कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर स्थगित कर दिया गया है.

उन्होंने कहा कि मैं यह दोहराना चाहता हूं कि हमारे छात्रों की सुरक्षा और उनका अकादमिक कैरियर बचाना शिक्षा मंत्रालय की प्राथमिकता है. राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने इस संबंध में आधिकारिक आदेश भी जारी कर दिया है. संशोधित तिथियों की सूचना छात्रों को परीक्षा से कम-से-कम 15 दिन पहले दी जायेगी.

गौरतलब है कि इस वर्ष से छात्रों की सुविधा के लिए यह प्रवेश परीक्षा साल में चार बार आयोजित की जा रही है. इसके तहत पहला सत्र फरवरी में हुआ था और मार्च में दूसरा सत्र. अगले सत्र अप्रैल व मई में आयोजित होने थे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें