25.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारपटनाबिहार में थम नहीं रही साइबर जालसाजी, पटना में मुख्यमंत्री की सुरक्षा में तैनात सिपाही से कई हुए शिकार

बिहार में थम नहीं रही साइबर जालसाजी, पटना में मुख्यमंत्री की सुरक्षा में तैनात सिपाही से कई हुए शिकार

साइबर बदमाशों ने राजीव नगर के नेपाली नगर महावीर कॉलोनी निवासी रामानंद झा को कॉल कर सुविधा एप से बिजली बिल का भुगतान करने को कहा और एक लिंक भेज दिया. रामानंद ने लिंक को क्लिक कर कार्ड का डिटेल डाटा तो दो बार में उनके खाते से एक लाख रुपये की निकासी हो गयी.

पटना. साइबर बदमाश लगातार लोगों को चूना लगा रहे हैं. कभी क्रेडिट कार्ड के नाम पर तो कभी पार्ट टाइम जॉब का झांसा देकर तो कभी बिजली कनेक्शन कटने का भय दिखा कर लोगों के खाते से पैसे की निकासी कर रहे हैं. साइबर थाने में प्रतिदिन आठ-दस मामले दर्ज हो रहे हैं.

सिपाही के खाते से कर ली 70 हजार की निकासी

आइसीआइसीआइ बैंक का मैनेजर बन कर साइबर बदमाशों ने मुख्यमंत्री सुरक्षा में तैनात सिपाही राजेश कुमार सिंह को कॉल किया और बताया कि आपके क्रेडिट कार्ड पर तीन हजार का शुल्क लगा है. इसलिए दूसरा कार्ड जेनरेट कर दिया गया है, ताकि उसमें शुल्क नहीं लगे. इसके बाद उसने चालाकी से उनके क्रेडिट कार्ड से संबंधित सारी जानकारी ले ली और सात बार में 70 हजार की निकासी कर ली.

तीन लोगों से ठग लिया करीब 33 लाख रुपये

साइबर बदमाशों ने ऑनलाइन जॉब का झांसा देकर राजीव नगर रोड के रहने वाले दीना कुमार से 23.22 लाख रुपये की ठगी कर ली. पहले तो दीना को प्रोफिट भी दिया गया. लेकिन धीरे-धीरे राशि का निवेश कराते गये. दीना साइबर थाने में केस दर्ज करा दिया है और पुलिस के समक्ष माना कि शार्ट कट से जीवन में आगे बढ़ना गलत है. इसी प्रकार, पटना ट्रेनिंग कॉलेज के छात्रावास में रह कर बीएड की पढ़ाई कर रहे छात्र दीप नारायण सिन्हा भी पार्ट टाइम जॉब के झांसे में पड़ गया और 8.38 लाख रुपये गंवा बैठा. पैसे देने के चक्कर में उस पर लाखों का कर्ज भी हो गया. खाजेकलां निवासी मो एजाज अहमद भी पार्ट टाइम जॉब के झांसे में फंस गये और उनसे साइबर बदमाशों ने 2.75 लाख रुपये की ठगी कर ली.

पांच लाख लोन का झांसा देकर कर ली 4.11 लाख की ठगी

साइबर बदमाशों ने गांधी मैदान इलाके के रहने वाले रामाकांत सिंह को पांच लाख रुपये लोन देने का झांसा दिया और कई तरह की प्रक्रिया बता कर धीरे-धीरे 4.11 लाख रुपये ले लिया. लेकिन जब पैसे की मांग बढ़ती गयी तो रामाकांत सिंह को ठगी का अहसास हुआ.

Also Read: बिहार में बढ़ा इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज, पटना में हर माह बिक रहे हैं औसतन 30 कार व 400 बाइक

पार्सल डिलीवरी के नाम पर खाते से कर ली 46 हजार की निकासी

साइबर बदमाशों ने शास्त्रीनगर थाने के लेदर वर्ल्ड दुकान के समीप रहने वाले रीतेंद्र श्रीवास्तव को पार्सल डिलीवरी का झांसा दिया और खाते से 46 हजार की निकासी कर ली.

फेक मैसेज भेजा और कर ली 18 हजार की ठगी

मीठापुर न्यू विग्रहपुर निवासी व केक दुकानदार अवधेश भगत को साइबर बदमाशों ने 20 हजार भुगतान करने का फेक मैसेज भेजा. इसके बाद फोन करके बताया कि गलती से चला गया है. अवधेश भगत समझ नहीं पाये और 18 हजार उन लोगों के खाते में डाल दिया.

रिडिम प्वाइंट लेने के चक्कर में गंवा बैठे 76 हजार

साइबर बदमाशों ने हनुमान नगर रघुनंदन पथ निवासी प्रणव प्रभाकर को रिडिम प्वाइंट लेने के लिए एक लिंक भेजा. प्रणव ने रिडिम प्वाइंट लेने के चक्कर में उस लिंक को क्लिक कर अपना क्रेडिट कार्ड का डिटेल भर दिया. इतने में ही उनके खाते से 76 हजार की निकासी हो गयी.

सेक्सटॉर्शन का शिकार बना युवक से कर ली 87 हजार की ठगी

साइबर बदमाशों ने शास्त्रीनगर थाना क्षेत्र के रहने वाले एक युवक को सेक्सटॉर्शन का शिकार बनाया और 87 हजार रुपये की ठगी कर ली. पहले उन लोगों ने युवक का एडिट किया हुआ आपत्तिजनक फोटो भेजा तो वह डर गया और पैसा देते चला गया.

लिंक को क्लिक किया और खाते से एक लाख की निकासी

पटनासिटी पादरी की हवेली इलाके के रहने वाले आयुष ने एक लिंक को क्लिक किया और फिर उनके खाते से एक लाख रुपये की निकासी कर ली.

एप से करने का दिया झांसा और लिंक भेज उड़ा लिया एक लाख

साइबर बदमाशों ने राजीव नगर के नेपाली नगर महावीर कॉलोनी निवासी रामानंद झा को कॉल कर सुविधा एप से बिजली बिल का भुगतान करने को कहा और एक लिंक भेज दिया. रामानंद ने लिंक को क्लिक कर कार्ड का डिटेल डाटा तो दो बार में उनके खाते से एक लाख रुपये की निकासी हो गयी. साइबर बदमाशों ने खगौल के रहने वाले कुमार गौरव को केवाइसी को अपडेट करने का लिंक भेजा और खाते से 50 हजार की निकासी कर ली.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें