1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. counting of birds took place for the first time in bihar 45 thousand 173 birds found in 202 types in the state rdy

बिहार में पहली बार हुई पक्षियों की गिनती, राज्य में 202 प्रकार के मिली 45 हजार 173 पक्षी, जानें डिटेल्स

बिहार में पहली बार पक्षियों की गिनती की गयी है. पक्षियों की गिनती में 146 घंटे 22 मिनट लगे. गणना के मुताबिक, सबसे ज्यादा जलीय पक्षियों की 80 प्रजातियां हैं, जिनकी संख्या करीब 39,937 है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पैसिफिक गोल्डन प्लोवर पक्षी.
पैसिफिक गोल्डन प्लोवर पक्षी.
प्रभात खबर.

पटना. बिहार में 202 प्रजातियों के 45,173 पक्षी निवास करते हैं. राज्य के 68 वेटलैंड में पहली बार हुई पक्षियों की गिनती में यह संख्या सामने आयी है. पक्षियों की गिनती में 146 घंटे 22 मिनट लगे. गणना के मुताबिक, सबसे ज्यादा जलीय पक्षियों की 80 प्रजातियां हैं, जिनकी संख्या करीब 39,937 है. इसके अलावा जलीय प्रकृति से जुड़ी पक्षियों की 21 प्रजातियां और स्थलीय पक्षियों की 101 प्रजातियां पायी गयी हैं.

अगली गणना अगले साल

पटना में पुराना सचिवालय परिसर स्थित राजधानी जलाशय में 34 प्रजातियों के 1009 पक्षी पाये गये हैं. यह गणना वेट लैंड इंटरनेशनल संस्था के सहयोग से पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग ने करवायी है. पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने कहा कि राज्य में पक्षियों की संख्या के बारे में पहली बार जानकारी मिली है. अब अगली गणना फरवरी-मार्च, 2023 में होगी.

मुख्य रूप से ये वेटलैंड्स रहे शामिल

जमुई जिले का नागी और नकटी, वैशाली का बरेला, बेगूसराय जिले में कांवर, दरभंगा का कुशेश्वरस्थान, पश्चिम चंपारण के उदयपुर का सरैयामन, पश्चिम चंपारण में गौतम बुद्ध पक्षी अभयारण्य विहार, बांका में आेढ़नी डैम, मुंगेर जिले में खड़गपुर व कुकुरझार, राजगीर का पुष्करणी तालाब और आयुध कारखाना, सुपौल में कोसी का पूरा दियारा, कटिहार का गोगाबिल, भागलपुर में जगतपुर और विक्रमशिला का इलाका सहित सहरसा और अररिया जिला.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें