1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. by the end of april the village ujala scheme start in half a dozen districts of bihar asj

अप्रैल के अंत तक बिहार के आधा दर्जन जिलों में शुरू होगी ग्राम उजाला योजना

राज्य के भोजपुर जिले में ग्राम उजाला योजना की शुरुआत के साथ ही अप्रैल 2021 के अंत तक चरणबद्ध तरीके से इस पर काम शुरू होगा. पहले चरण में करीब आधा दर्जन जिलों को शामिल किये जाने की योजना है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
ग्राम उजाला योजना
ग्राम उजाला योजना
फाइल

पटना. राज्य के भोजपुर जिले में ग्राम उजाला योजना की शुरुआत के साथ ही अप्रैल 2021 के अंत तक चरणबद्ध तरीके से इस पर काम शुरू होगा. पहले चरण में करीब आधा दर्जन जिलों को शामिल किये जाने की योजना है.

इस योजना के तहत ग्रामीण बिजली उपभोक्ताओं को 10 रुपये में एलइडी बल्ब मिलने लगेगा. इसके तहत नौ और 12 वाट के पांच एलइडी बल्ब प्रत्येक उपभोक्ता को दिये जायेंगे. राज्य के करीब एक करोड़ ग्रामीण उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिलेगा. इसका मकसद ऊर्जा और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देना है.

दूसरे चरण में राज्य के आधा दर्जन जिलों में इस योजना की शुरुआत होगी. फिलहाल इसके लिए जिले की चयन प्रक्रिया अंतिम चंरण में है. सूत्रों का कहना है कि पहले चरण में आरा जिले से इसकी शुरुआत हो चुकी है और वहां करीब 25 लाख एलइडी बल्ब दिये जायेंगे. वहीं, करीब आधा दर्जन जिलों में इस योजना की शुरुआत करने की कार्ययोजना बनायी जा रही है.

आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि केंद्र सरकार की ग्राम उजाला योजना के तहत सभी गांवों में कैंप लगाये जायेंगे. इस योजना के लिए नियुक्त कर्मी गांव में प्रत्येक बिजली उपभोक्ता के घर जायेंगे और उनसे पुराने पांच बल्ब लेकर 10-10 रुपये में नये एलइडी बल्ब देंगे.

इ-वेस्ट प्रक्रिया के तहत पुराने बल्ब को डिस्पोज किया जायेगा. सूत्रों के अनुसार 60 वाट के पुराने बिजली बल्ब के बदले नौ वाट के नये एलइडी और 100 वाट के पुराने बिजली बल्ब के बदले 12 वाट के नये एलइडी बल्ब दिये जायेंगे.

यूएन की काॅर्बन क्रेडिट योजना से होगी सब्सिडी की भरपाई

सूत्रों के अनुसार नौ वाट के एलइडी बल्ब की लागत करीब 70 रुपये और 12 वाट के एलइडी बल्ब की लागत करीब 80 रुपये है. ऐसे में 10 रुपये में बिजली उपभोक्ताओं को बल्ब देने के बाद करीब 60 और 70 रुपये प्रति बल्ब की लागत की भरपाई केंद्र सरकार करेगी. इसके लिए संयुक्त राष्ट्र के काॅर्बन क्रेडिट फंड का लाभ लिया जायेगा. इस तरह पर्यावरण संरक्षण करने की एवज में भारत को इसका फायदा मिल जायेगा.

Posted by Ashish Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें