1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar vidhan sabha chunav 2020 news updates elderly and disabled people cast their vote by postal ballet election commission rkt

Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020: बुजुर्ग और दिव्यांग वोटरों के लिए चुनाव आयोग कर रहा है ये तैयारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चुनाव आयोग (Election Commission)
चुनाव आयोग (Election Commission)

Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020 : बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारियां जोरो पर हैं. कोरोना काल में होने जा रहे इस चुनाव में बुजुर्गों और दिव्यांगों मतदाताओं को वोट देने के लिए चुनाव आयोग (Election Commission) ने पोस्टल बैलेट की व्यव्स्था की है, उसे और भी सुविधाजनक बनाया जा रहा है . चुनाव आयोग ने 80 वर्ष से अधिक आयु के लोगों तथा दिव्यांगों के लिए डाक मतपत्रों का चयन करने की प्रक्रिया को अधिक सुविधाजनक बनाते हुए नए निर्देश जारी किए हैं.

बुजुर्ग और दिव्यांग वोटरो पोस्टल बैलेट से करेंगे मतदान

चुनाव आयोग ने मतदान केंद्र स्तरीय अधिकारी (बीएलओ) 80 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों तथा दिव्यांगों के घरों तक डाक मतपत्रों के चयन के लिए आवश्यक फॉर्म पहुंचाएंगे. अगर मतदाता डाक मतपत्र का विकल्प चुनते हैं तो बीएलओ अधिसूचना जारी होने के पांच दिनों के भीतर मतदाता के घर से भरा हुआ फॉर्म 12-डी एकत्र कर निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में जमा करेगा. चुनाव आयोग (ईसी) द्वारा तीन अक्टूबर को सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को भेजे गए पत्र में यह निर्देश दिया गया है.

आयोग ने पिछले हफ्ते चुनावी प्रदेश बिहार की अपनी यात्रा के दौरान नागरिक संगठनों और मीडिया से प्राप्त सुझावों के आधार पर ये निर्देश जारी किए हैं। आयोग ने कहा कि नए निर्देश सभी चुनावों और उप-चुनावों में लागू होंगे. इनमें वे उपचुनाव भी शामिल हैं जो 56 विधानसभा क्षेत्रों और एक लोकसभा सीट के लिए होने हैं. निर्देश के अनुसार, निर्वाचन अधिकारी (आरओ) मतदान टीम तैनात करेंगे जो पूर्व-सूचित तारीखों पर डाक मतपत्र वितरित और एकत्र करेगी तथा आरओ को सौंपेगी. गौरतलब है कि बिहार में तीन चरणों में 28 अक्टूबर, तीन नंवबर और सात नवंबर को मतदान होगा, जबकि 10 नवंबर को मतगणना होगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें