1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar panchayat chunav zila parishad adhyaksh election 2021 campaign rdy

Bihar News: जिला पर्षद अध्यक्ष पद के लिए जोड़-तोड़ शुरू, कहीं स्कॉर्पियो तो कहीं सैर सपाटे का प्रलोभन

Bihar News भोजपुर में अधिकतम बोली 10 लाख तक पहुंचने की चर्चा है. 31 सदस्यों वाले जिला पर्षद के अध्यक्ष की कुर्सी के लिए प्रति सदस्य 10 लाख तक की बोली लगायी जा रही है. सदस्यों को जिले से बाहर भी ले जाया जा सकता है. अध्यक्ष पद के पांच दावेदार हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
जिला पर्षद अध्यक्ष पद के लिए चुनाव की तैयारी
जिला पर्षद अध्यक्ष पद के लिए चुनाव की तैयारी
pti

Bihar News: राज्य के तकरीबन सभी जिलों में जिला पर्षद के अध्यक्ष पद के लिए जोड़-तोड़ शुरू हो गयी है. गोपालगंज में एक वोट के लिए स्कॉपियो का ऑफर चल रहा है, तो नेपाल से सटे जिलों में नेपाल के सैर सपाटे के प्रलोभन दिये जा रहे हैं. कुछ जिला पार्षदों को बंगाल और झारखंड भी ले जाया गया है. जिलों से आ रही अपुष्ट सूचनाओं के मुताबिक जिस जिले के जिला पर्षद अध्यक्ष के प्रत्याशी जितने मजबूत हैं, वहां पर मतदाताओं की कीमत आसमान छू रही है. चुनाव भले ही सार्वजनिक रूप से कराया जायेगा, पर इसकी तैयारी भूमिगत होकर चलायी जा रही है. 27 दिसंबर से तीन जनवरी के बीच 38 जिलों में जिप अध्यक्षों का चुनाव होना है.

सीतामढ़ी : नेपाल के सेफ जोन में गये कई जिला पार्षद : सीतामढ़ी जिला पर्षद अध्यक्ष को लेकर तोल-मोल शुरू है. विजयी पार्षदों में कुछ भूमिगत हो चुके हैं. कुल 38 पार्षदों में कुछ को सेफ जोन में रखने के लिए नेपाल का सैर-सपाटा कराया जा रहा है.

मुजफ्फरपुर : पर्दे के पीछे चल रहा है खेल : यहां भी जिप अध्यक्ष के चुनाव में पर्दे के पीछे जोड़-तोड़ शुरू हो गयी है. सोशल साइट और फेसबुक पर पर भी गणित तैयार किया जा रहा है. चहेते उम्मीदवार के पक्ष में किसी-न-किसी बहाने कार्यक्रम किये जा रहे हैं. इस बार ज्यादातर नये चेहरे को जीत मिली है. अध्यक्ष पद अनुसूचित जाति की महिला के लिए आरक्षित है.

वैशाली : दो उम्मीदवार समर्थकों संग गये नेपाल : वैशाली में अब तक तीन उम्मीदवारों सामने आये हैं. तीनों पहली बार चुने गये हैं. दो उम्मीदवार अपने-अपने समर्थकों के साथ तीर्थाटन पर निकल चुके हैं. एक गुट के समर्थक पिछले कई दिनों से नेपाल यात्रा पर हैं. कुछ उम्मीदवार दिल्ली व पटना में पक्ष-विपक्ष के कद्दावर नेताओं के यहां भी दौड़ लगा रहे हैं

भोजपुर: अधिकतम बोली 10 लाख तक : चर्चा है कि 31 सदस्यों वाले जिला पर्षद के अध्यक्ष की कुर्सी के लिए प्रति सदस्य 10 लाख तक की बोली लगायी जा रही है. सदस्यों को जिले से बाहर भी ले जाया जा सकता है. अध्यक्ष पद के पांच दावेदार हैं.

समस्तीपुर : किंग मेकर हुए सक्रिय : यहां जिप अध्यक्ष पद के दावेदार तो मैदान में हैं ही, उनके अलावा किंग मेकर भी सक्रिय हो गये हैं. जिले में जिला पर्षद की 51 सीटें हैं. महिलाओं का बोलबाला है.

सीवान : आठ से 10 लाख की लग रही बोली : जिला पर्षद अध्यक्ष पद के लिए निवर्तमान अध्यक्ष और पहली बार जीते एक पार्षद में मुख्य मुकाबला है. चर्चा है कि जिले में आठ से 10 लाख की बोली लगायी जा रही है.

गोपालगंज : यहां स्कॉर्पियों तक के मिल रहे ऑफर

गोपालगंज जिला पर्षद अध्यक्ष पद का मुख्य मुकाबला यहां दो लोगों के बीच है. जिले में इस बात को लेकर चर्चा चल रही है कि मतदाताओं को स्कॉर्पियो तक का ऑफर दिया जा रहा है. यहां कुल 32 पार्षदों के द्वारा अध्यक्ष का चुनाव किया जाना है.

बेगूसराय : एनडीए-महागठबंधन समर्थकों के बीच मुकाबला

जिला पर्षद अध्यक्ष का चुनाव भले ही दलीय आधार पर नहीं हो रहा है. बेगूसराय जिले में विभिन्न राजनीतिक दलों का समर्थन जिला पर्षद अध्यक्ष को मिल सकता है. मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के समर्थकों के बीच होने उम्मीद है.

कोसी : बंगाल-झारखंड की सैर पर निकले जिला पार्षद, कुछ गोवा भी गये : कोसी-सीमांचल व पूर्व बिहार में जिला पर्षद अध्यक्ष को लेकर खेमाबंदी के साथ ही पार्षदों को बंगाल, नेपाल व झारखंड की सैर करायी जा रही है. पिछले दिनों जमुई के एक प्रखंड से एक दर्जन लोगों को गिरिडीह ले जाया गया था. वहां का प्रशासन सतर्क हुआ, तो सभी को रातोंरात झारखंड के ही दूसरे इलाके में ले जाया गया. इधर, बांका में भी कुछ जनप्रतिनिधियों को देवघर के होटल में ठहराने की चर्चा है. सूत्रों के अनुसार कुछ जिप सदस्य गोवा, कुछ नेपाल तो कुछ देवघर सहित अन्य बड़े शहरों के होटल में पिकनिक मना रहे हैं.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें