1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar medicinal plants be planted in the parks of 12 districts know which park of patna was selected asj

बिहार : 12 जिलाें के पार्कों में लगाये जायेंगे औषधीय पौधे, जानिये पटना के किस पार्क का हुआ चयन

राजधानी पटना सहित राज्य के करीब 12 जिलों के पार्कों में औषधीय पौधे लगाये जायेंगे. इसके तहत तुलसी, कालमेघ शतावर जैसे पौधे लगाये जायेंगे. इन पौधों को लगाने के लिए पार्कों का चयन किया जायेगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पौधारोपन
पौधारोपन
फाइल

पटना . राजधानी पटना सहित राज्य के करीब 12 जिलों के पार्कों में औषधीय पौधे लगाये जायेंगे. इसके तहत तुलसी, कालमेघ शतावर जैसे पौधे लगाये जायेंगे. इन पौधों को लगाने के लिए पार्कों का चयन किया जायेगा.

पहले चरण में फिलहाल चार जिलों के पार्कों में ये पौधे लगाये जायेंगे. इसके लिए करीब 2.8 करोड़ रुपये की लागत का अनुमान है. इनमें पटना, मुजफ्फरपुर और जमुई शामिल हैं.

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग इसकी तैयारी में जुट गया है. इसे लेकर कई चरणों में काम करने की योजना बनायी जा रही है. इसका मकसद पौधों के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाना है.

सूत्रों के अनुसार पहले चरण में शामिल पटना के पुनाईचक पार्क को औषधीय वाटिका पार्क के रूप में विकसित किया जायेगा. पटना के पुनाईचक पार्क में 800 वर्ग मीटर में औषधीय पार्क का निर्माण कराया जायेगा.

पटना में 74 पार्क हैं, लेकिन फिलहाल पुनाईचक पार्क का चयन किया गया है. इसके साथ दूसरे चरण में भागलपुर, गया आरा, पूर्णिया, नवादा सहित आठ स्थानों पर इस तरह से पार्कों में औषधीय पौधे लगाने की योजना है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें