1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar has so far killed nine thousand 500 people due to corona nitish kumar said bihar at 21st place in infection asj

बिहार कोरोना से अब तक नौ हजार 500 लोगों की मौत, नीतीश कुमार बोले- संक्रमण में 21वें स्थान पर बिहार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री, बिहार
नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री, बिहार
फाइल

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने छह महीने में छह करोड़ लोगों को टीका लगाने के महाभियान की शुरुआत सोमवार को की. मौके पर उन्होंने कहा कि बिहार में कोरोना से बचाव को लेकर बड़े पैमाने पर काम किया गया है. कोरोना संक्रमण के मामले में अभी बिहार देश में 21वें स्थान पर है, जबकि जनसंख्या के मामले में पूरे देश में तीसरे स्थान पर है. कोरोना को लेकर लोगों को जागरूक करने की लगातार कोशिश की जा रही है. इसका अच्छा परिणाम सामने आ रहा है. बिहार में कोरोना जांच और टीकाकरण का काम तेजी से चल रहा है.

उन्होंने कहा कि हमलोग प्रचार में नहीं, बल्कि काम करने में विश्वास करते हैं. मुख्यमंत्री ने एक अणे मार्ग स्थित संकल्प सभाकक्ष में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस महाभियान की शुरुआत की. उन्होंने कहा कि छह महीने में छह करोड़ लोगों के टीकाकरण के लक्ष्य को हर हाल में पूरा करना है. इसके लिए योजनाबद्ध तरीके से काम किया जा रहा है.

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने टीकाकरण अभियान गीत ‘कर दिखायेगा बिहार, कोरोना का टीका लगवायेगा बिहार’ को लॉन्च किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने जब शुरू में 18 से 44 वर्ष के लोगों को टीका लगाने के लिए राज्य सरकार से पैसे उपलब्ध कराने की बात कही, तब तत्काल एक हजार करोड़ रुपये आवंटित किये गये.

प्रधानमंत्री बधाई के पात्र हैं कि उन्होंने 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए मुफ्त टीकाकरण की व्यवस्था करने की घोषणा कर दी है. सीएम ने कहा कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में भी टीकाकरण कराया जा रहा है. बिहार में रोजाना डेढ़ लाख कोरोना जांच का लक्ष्य निर्धारित किया गया था. अभी एक लाख 40 हजार जांच रोजाना हो रहा है.

एक करोड़ 16 लाख लोगों को दिया गया पहला डोज

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में अब तक एक करोड़ 16 लाख 46 हजार 119 लोगों को पहला डोज का टीका लगाया जा चुका है, जबकि 22 लाख पांच हजार 440 लोगों को दूसरा डोज दिया जा चुका है. उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर आने को लेकर कई विशेषज्ञों ने आशंका व्यक्त की है.

कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण कारगर उपाय है. उन्होंने अपील करते हुए कहा कि कोरोना को लेकर सतर्क और सचेत रहें, यह हाथ जोड़कर प्रार्थना है. अस्पतालों में दवा और ऑक्सीजन का इंतजाम किया गया है. ब्लैक फंगस को लेकर भी जरूरी इंतजाम किये गये हैं. मरीजों की संख्या में कमी आ रही है.

अब तक नौ हजार 500 लोगों की कोरोना से मौत

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में अब तक कोरोना से नौ हजार 500 लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना से मौत होने पर चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जा रही है. एक गरीब राज्य होते हुए भी जितना संभव है, लोगों की सहायता के लिए जरूरी कदम उठा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि बाढ़ को लेकर भी सरकार सतर्क है. इस कार्यक्रम को डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने भी संबोधित किया. स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने अभियान के बारे में पूरी जानकारी दी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें