34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कड़ाके की ठंड और कोहरे ने किया जीना मुहाल, ट्रेन और हवाई यात्रा बन गयी सजा

पटना : एक सप्ताह से घना कोहरे के कारण ट्रेन परिचालन बाधित है. दिल्ली-पटना-दिल्ली रेलखंड की ट्रेन हो या फिर कोटा-पटना और मुंबई-पटना रूट की. इन रूटों की लगभग ट्रेनें 10 से 25 घंटे विलंब से जंकशन पहुंच रही हैं. राजधानी एक्सप्रेस के परिचालन पर रेलवे बोर्ड की विशेष नजर होती है, इसके बावजूद दिल्ली […]

पटना : एक सप्ताह से घना कोहरे के कारण ट्रेन परिचालन बाधित है. दिल्ली-पटना-दिल्ली रेलखंड की ट्रेन हो या फिर कोटा-पटना और मुंबई-पटना रूट की. इन रूटों की लगभग ट्रेनें 10 से 25 घंटे विलंब से जंकशन पहुंच रही हैं. राजधानी एक्सप्रेस के परिचालन पर रेलवे बोर्ड की विशेष नजर होती है, इसके बावजूद दिल्ली से पटना या पटना से दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस लगातार विलंब से चल रही है. दिल्ली से पटना आने वाली राजधानी एक्सप्रेस गुरुवार को 15 घंटे विलंब से पटना जंकशन पहुंची.श्रमजीवी एक्सप्रेस में पानी खत्म शौचालय की बदबू से परेशान रहे यात्री : श्रमजीवी एक्सप्रेस भी 10 घंटे विलंब से जंकशन पहुंची. इस ट्रेन में सुल्तानगंज स्टेशन के बाद पानी खत्म हो गया.जंकशन तक बिना पानी के ही ट्रेन पहुंची. ट्रेन की कोच संख्या एस-पांच के यात्री विक्रम राहुल ने बताया कि ट्रेन रास्ते में दस घंटे लेट हो गयी. सुल्तानगंज स्टेशन से निकलते ही ट्रेन में पानी खत्म हो गया. शौचालय भी काफी गंदा था, जिसकी बदबू से यात्री परेशान रहे. वाराणसी व मुगलसराय स्टेशन पर शिकायत भी की गयी, लेकिन समस्या दूर नहीं हुई.
समय से रवाना हुई संपूर्ण क्रांति
राजेंद्र नगर टर्मिनल से खुलने वाली संपूर्ण क्रांति बुधवार को भी अपने निर्धारित समय से रवाना हुई. हालांकि, दिल्ली से पटना आने वाली संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस मंगलवार को रद्द कर दी गयी थी. वहीं, दिल्ली से पटना आने वाली राजधानी, मगध, विक्रमशिला, दिल्ली-जय नगर गरीब रथ, सीमांचल, नॉर्थ-ईस्ट एक्सप्रेस आदि ट्रेनें घंटों विलंब से पटना जंकशन व पाटलिपुत्र जंकशन पहुंचीं. 15 घंटे विलंब से पहुंचने की वजह से बुधवार की शाम सात बजे खुलने वाली राजधानी एक्सप्रेस को रिशिड्यूल की गयी और गुरुवार की सुबह 6:00 बजे रवाना करने की घोषणा की गयी. वहीं, राजेंद्र नगर से अजमेर तक जाने वाली जियारत एक्सप्रेस रद्द कर दी गयी.यात्रियों ने किया हंगामा : ट्रेन संख्या 63231 पटना-बक्सर मेमू ट्रेन का जंकशन से खुलने का समय शाम 7:35 बजे है, लेकिन आठ बजे तक ट्रेन जंकशन पर नहीं पहुंची थी. ट्रेन लेट देखते हुए दैनिक यात्रियों के साथ साथ ही ट्रेन के अन्य यात्रियों ने प्लेटफॉर्म पर ही हंगामा करना शुरू कर दिया.
प्लेटफॉर्म संख्या आठ पर करीब आधा घंटा तक हंगामा होता रहा. हंगामा को देखते हुए आरपीएफ व जीआरपी जवाब पहुंचे और यात्रियों को शांत कराया. दैनिक यात्री संघ के महासिचव शोएब कुरैनी ने बताया कि पिछले एक सप्ताह से ट्रेन विलंब से चल रही है, जिससे दैनिक यात्रियों काे काफी परेशानी हो रही है. परेशानी होने के कारण ही बुधवार को यात्रियों ने हंगामा किया.
अभी कोहरे का कहर जारी रहेगा
प्रदेश के सभी जिलों में रात में कोहरे का प्रकोप अधिक रहेगा. लेकिन, सुबह 11 बजे के बाद आसमान कुछ देर के लिए साफ भी हो सकता है. आंकड़े के मुताबिक पांच वर्षों बाद सात दिसंबर को पटना का अधिकतम तापमान 22.0 डिग्री पर पहुंचा है. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक अभी कहीं कोई सिस्टम नहीं बन रहा है, जो ठंड को कम करने में सहयोग करे. इसलिए हर रोज ठंड बढ़ेगी. इस माह अधिकतम तापमान में और कमी आयेगी. 15 दिसंबर के बाद जब मौसम में बदलाव होगा, तो न्यूनतम तापमान में और गिरावट होगी. 26 दिसंबर के पूर्व न्यूनतम तापमान पांच डिग्री तक पहुंच सकता है.
इधर, बुधवार की सुबह कोहरे के कारण राजधानी की सड़कों पर चलना भी मुश्किल हो गया. पारा सामान्य से चार डिग्री नीचे गिर कर 22.0 डिग्री पर पहुंच गया. वहीं, छपरा में सामान्य से छह डिग्री नीचे गिर कर पारा 19.0 डिग्री, सुपौल में सामान्य से तीन डिग्री नीचे गिर कर 22.4 डिग्री, मुजफ्फरपुर में सामान्य से छह डिग्री नीचे गिर कर 19.0 डिग्री पर पहुंच गया. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक अभी हवा शांत है. लेकिन, हिमालय से हवा चलने के कारण कनकनी बढ़ गयी है. हवा में नमी की मात्रा बढ़ने से अगले पांच दिनों तक सुबह में कोहरे का असर ज्यादा देखने को मिलेगा. शनिवार के बाद हवा में गति आयेगी, तो तापमान में और गिरावट होगी.
पटना की तरह ही जम्मू व शिमला का अधिकतम तापमान : बुधवार को शिमला में अधिकतम तापमान 20.3 डिग्री और जम्मू का 21.8 डिग्री रहा. जबकि, पटना का अधिकतम तापमान 22.0 डिग्री रहा. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक अभी ठंडी हवा हिमालय की ओर से आ रही है और हवा में कोई रूकावट भी नहीं है.
एक सप्ताह में कड़ाके की ठंड
घने कोहरे को लेकर गुरुवार दोपहर तक के लिए चेतावनी जारी की गयी थी. लेकिन, अब पांच दिनों तक कोहरे से राहत नहीं मिलेगी. तापमान में गिरावट होगी. सप्ताह भर में कड़ाके की ठंड पड़ने लगेगी.
अर्पिता रस्तोगी, डिप्टी डायरेक्टर, मौसम विज्ञान केंद्र
इंडिगो की पटना से दिल्ली के लिए बुधवार को उड़ान भरने वाली दो विमानों को रद्द कर दिया गया. मौसम खराब और विजिब्लिटी का हवाला देते हुए विमानों को रद्द किया गया. पहला विमान सुबह में, तो दूसरा शाम उड़ान भरने वाला था. बिना सूचना के विमान कैंसिल किये जाने पर यात्री भड़क गये. विमान कंपनी के अधिकारियों द्वारा समझाने के बाद सभी शांत हुए. एक अधिकारी ने बताया कि सुबह 11बजे दिल्ली के लिए उड़ान भरने वाली इंडिगो की विमान 6इ-367 को रद्द कर दिया गया. विमान के यात्री कमाल अख्तर ने बताया कि उन्हें विमान रद्द किये जाने संबंधी किसी तरह की सूचना पहले नहीं दी गयी. न ही एसएमएस किया गया और न ही इ-मेल. कमाल को लखनऊ जाना था. वह निराश मन से घर लौट गये. इस विमान के ऐसे ही कई यात्री सुरक्षा जांच के बाद चेकइन एरिया में प्रवेश कर चुके थे. जब वे बोर्डिंग पास लेने काउंटर पहुंचे तो उन्हें विमान रद्द की सूचना दी गयी.
अन्य विमान सवा घंटे तक लेट
इंडिगो की अन्य विमानें पटना एयरपोर्ट से सवा घंटे तक लेट उड़ान भरी. दोपहर 2 बजकर 25 मिनट पर उड़ान भरने वाली 6इ-191 विमान अपराह्न 3 बजकर 50 मिनट पर टेकऑफ की. इसके बाद 6इ-582 विमान अपराह्न 4.15 बजे के बजाये शाम 5.25, 6इ- 508 विमान शाम 5.45 के बजाये शाम 6.10 बजे और 6इ-493 विमान शाम 7.15 के बजाये 7.58 बजे उड़ान भरी.
पटना से दिल्ली के अन्य विमान कंपनी की भी उड़ानें लेट रहीं. गो एयर की फ्लाइट जी8-144 दोपहर 12 बजकर 45 मिनट के बजाये दोपहर 1 बजकर 49 मिनट और फ्लाइट जी 8-150 शाम 5 बजकर 10 मिनट के बजाये शाम 5 बजकर 49 मिनट पर टेकऑफ की. वहीं, एअर इंडिया की दोपहर 2.50 बजे बजी फ्लाइट अपराह्न 3.30 बजे दिल्ली के लिए उड़ान भरी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें