22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अब निजी इंडस्ट्रियल क्षेत्र के विकास के लिए आगे आएं उद्यमी : नीतीश

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को उद्यमियों से निवेश की अपील करते हुए कहा कि राज्य में निवेश का माहौल बन गया है. अब प्राइवेट इंडस्ट्रियल एरिया का विकास करना आवश्यक हो गया है. इसके लिए उद्यमी आगे आएं. सरकार भी हर संभव प्रयास करेगी. बिहार औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नीति, 2016 लागू होने […]

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को उद्यमियों से निवेश की अपील करते हुए कहा कि राज्य में निवेश का माहौल बन गया है. अब प्राइवेट इंडस्ट्रियल एरिया का विकास करना आवश्यक हो गया है. इसके लिए उद्यमी आगे आएं. सरकार भी हर संभव प्रयास करेगी. बिहार औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नीति, 2016 लागू होने के बाद सोमवार को संवाद कक्ष में आयोजित पहली उद्यमी पंचायत में नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार एक बड़ा बाजार है और मानव शक्ति से भरपूर है.
बिहार में औद्योगिक शीर्ष पर पहुंचने के लिए सभी क्षमताएं मौजूद हैं. सरकार ने कृषि और उद्योग के विकास के लिए कई कदम उठाये हैं, जिनसे राज्य का विकास होगा. उन्होंने कहा कि पिछली और नयी औद्योगिक नीतियों के ट्रांजिशन अवधि के दौरान उठनेवाले मुद्दों पर सही रूप से जांच कर उन पर निर्णय लिया जायेगा. इसके लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया जायेगा, जिसमें वित्त, वाणिज्यकर और उद्योग विभागों के प्रधान सचिव सदस्य होंगे.
मुख्यमंत्री ने कहा कि माह के पांचवें सोमवार को उद्यमी पंचायत का आयोजन जारी रहेगा. साथ ही उन्होंने इसमें उठाये गये बिंदुओं पर अगली उद्यमी पंचायत के पहले ही कार्रवाई करने का निर्देश दिया . मुख्यमंत्री ने कहा, बिहार में औद्योगिक निवेश के लिए अनुकूल वातावरण बना है. सड़क, पानी, बिजली, स्वास्थ्य, शिक्षा सहित आधारभूत संरचना के सभी क्षेत्रों में तेजी से विकास हुआ है. कानून का राज स्थापित किया गया है. उद्यमी पंचायत के बाद उद्योग विभाग के प्रधान सचिव डाॅ एस सिद्धार्थ ने कहा कि उद्यमियों ने सब्सिडी, पावर सब्सिडी, निजी इंडस्ट्रियल एरिया आदि से संंबंधित मांगें रखी हैं. सभी बातों पर सरकार विचार कर कार्रवाई करेगी.
उद्यमी पंचायत में यह थे मौजूद
उद्यमी पंचायत में उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, वित्त मंत्री अब्दुल बारी सिद्दीकी, शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी, ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव, निबंधन, उत्पाद एवं मद्य निषेध मंत्री अब्दुल जलील मस्तान, राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री डाॅ मदन मोहन झा, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, विकास आयुक्त शिशिर सिन्हा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे. उद्यमियों की तरफ से चैंबर आॅफ काॅमर्स के अध्यक्ष ओपी साह, बीआइए के अध्यक्ष रामलाल खेतान, पूर्व अध्यक्ष केपीएस केसरी, संजय गोयनका, जेपी सिंह, बीआइए के सदस्य राजू गुप्ता, चैंबर के कार्यकारी सदस्य रमाशंकर प्रसाद और पीके अग्रवाल ने भी अपनी बातें रखीं.
29 जिलों में खुलेगा इनोवेशन सेल
पटना : उद्योग विभाग 29 जिलों में ‘इनोवेशन सेल’ खोलेगा. इसमें जिलों के उद्यमियों की समस्याएं सुनी जायेंगी और साथ ही उन्हें उद्योग के विकास व विस्तार के लिए सुझाव भी दिये जायेंगे. सभी सेल में नोडल पदाधिकारी भी तैनात होंगे. यह निर्णय मुख्यमंत्री नव प्रवर्तन योजना के तहत लिया गया है. उप उद्योग निदेशक उमेश कुमार सिंह ने 29 जिलों के उद्योग महाप्रबंधकों को जल्द-से-जल्द ‘इनोवेशन सेल’ का गठन करने का निर्देश दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें