25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

EXCLUSIVE: पोस्ट ऑफिस में नहीं बदलेंगे 2000 के नोट, जमा करने के लिए KYC जरूरी, सर्कुलर जारी

दो हजार रुपये के नोट को बंद करने के बाद लोग दो हजार रुपये के नोट बदलने और खाते में जमा करने को लेकर चिंतित और परेशान हैं. वहीं डाकघर में दो हजार से नोट नहीं बदले जायेंगे. सोमवार को वित्त विभाग की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया कि डाकघरों में दो हजार के नोट बदलने की सुविधा नहीं मिलेगी.

सुबोध कुमार नंदन, पटना. मंगलवार से सार्वजनिक और निजी बैंक के खाताधारक अपने बैंक की शाखाओं में दाे हजार रुपये का नाेट एक्सचेंज कर सकेंगे. इसके लिए बैंक प्रबंधन पूरी तरह तैयार है. दूसरी तरफ डाकघर में मंगलवार से दो हजार से नोट नहीं बदले जायेंगे. सोमवार को वित्त विभाग की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया कि डाकघरों में दो हजार के नोट बदलने की सुविधा नहीं मिलेगी. लेकिन डाकघर के खाताधारक अपने खाते में दो हजार के नोट जमा करा सकेंगे. इसके लिए उनका केवाइसी अपडेट होना अनिवार्य है.

जानकारी के लिए डाकघर पहुंचे लोग

डाकघर के खाताधारक अपने डाकघरों से जानकारी के लिए बड़ी संख्या में सोमवार को लोग पहुंचे. डाकघर के चीफ पोस्ट मास्टर व अन्य पोस्ट मास्टरों ने लोगों को कहा कि विभाग की ओर से अब तक किसी तरह का गाइडलाइन जारी नहीं किया गया है. हालांकि शाम को वित्त विभाग की ओर से दिशा निर्देश जारी कर दिये गये. ऐसे में लोग डाकघर केवल नोट जमा कर सकेंगे.

दो हजार का नोट जमा करने या बदलने से पहले नोट की कर लें जांच

दो हजार रुपये के नोट को बंद करने के बाद लोग दो हजार रुपये के नोट बदलने और खाते में जमा करने को लेकर चिंतित और परेशान हैं. हालांकि. खाते में दो हजार रुपये का नोट जमा करने को लेकर कोई सीमा तय नहीं की गयी है. लेकिन, परेशानी यह है कि अगर आपने बैंक को 2000 रुपये का कोई नकली नोट दे दिया, तो न सिर्फ इसे जब्त कर लिया जायेगा, बल्कि आपसे पूछताछ भी हो सकती है. इसलिए नोट की जांच कर लें.

कैसे पहचाने नोट असली है या नकली

  • नोट के रंग आधार रंग गहरा गुलाबी (मेजेंटा) है.

  • मूल्यवर्ग संख्या 2000 के साथ छिपी हुई प्रतिमा

  • नोट के मध्य में महात्मा गांधी का चित्र

  • नोट पर इलेक्ट्रोटाइप (2000) वॉटरमार्क बना हुआ है.

  • बैंक नोट की दायीं ओर सूक्ष्म अक्षर रिजर्व बैंक और 2000

  • नोट को एक तिरछा करने पर सुरक्षा धागे का रंग हरे से नीला रंग में बदल जाता है.

  • महात्मा गांधी के चित्र की दायीं तरफ अशोक स्तंभ प्रतीक

  • नोट पर महात्मा गांधी के चित्र के दायीं ओर गारंटी क्लॉज, प्रॉमिस क्लॉज के साथ गवर्नर के हस्ताक्षर और आरबीआइ का प्रतीक है.

Also Read: Cash Limit: घर में कैश रखने की क्या है लिमिट? जानिए सरकार के नियम
बैंकों में पांच सौ रुपये के नोट का किया गया अतिरिक्त प्रबंध

मंगलवार से दो हजार के नोट के एक्सचेंज को लेकर बैंक प्रबंधन ने विशेष तैयारी की है. इसके लिए पांच सौ रुपये के नोट का अतिरिक्त प्रबंध किया गया है. साथ बैंकों ने रिजर्व बैंक से भी पांच सौ रुपये के नोट की मांग की है. बैंकों में नोट एक्सचेंज के लिए विशेष काउंटर भी बनाये गये हैं. इधर इसको लेकर सोमवार को सभी बैंकों के प्रमुख के साथ रिजर्व बैंक पटना के क्षेत्रीय कार्यालय में रिजर्व बैंक के उच्च अधिकारियों से साथ बैठक हुई. बैठक में दो हजार रुपये की नोटबंदी को लेकर दिशा- निर्देश जारी किया गया. साथ ही सभी बैंकों को विशेष निर्देशित किया गया है.

पुलिस बल तैनात करने का अनुरोध

दूसरी ओर बैंक प्रबंधन ने जिला प्रशासन से बैंक शाखाओं में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात करने का अनुरोध किया है. एआइजीबीइए के राष्ट्रीय महासचिव डीएन त्रिवेदी ने बताया कि रिजर्व बैंक ने अपने क्षेत्रीय कार्यालय में बैठक कर 2000 के नोट के एक्सचेंज से संबंधित तमाम गतिविधियों की बैंक स्तर पर मॉनीटरिंग के लिए निर्देश दिये गये हैं. साथ ही जनता को हर संभव सुविधा उपलब्ध कराने को कहा गया है. अग्रणी जिला प्रबंधक अवधेश आनंद ने कहा कि सभी बैंकों में नोट एक्सचेंज करने की विशेष व्यवस्था की गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें