1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. 148 new bridges to be built in 18 districts of bihar rural areas will be developed by pradhan mantri gramin sadak yojana bihar know district wise number bihar pul news skt

बिहार के 18 जिलों में बनेंगे 148 नये पुल, ग्रामीण इलाकों का होगा विकास, जानें जिलावार संख्या

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social media

बिहार में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना (पीएमजीएसवाइ-1) के तहत 18 जिलों में 148 पुलों को बनाने की शुरुआत मार्च से होने की संभावना है. करीब 7296 मीटर की लंबाई में इन पुलों को बनाने और पांच साल के मेंटेनेंस की लागत 357 करोड़ 46 हजार रुपये आने का अनुमान है. इसमें से राज्य सरकार के हिस्से से 143.61 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे. अन्य खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी.

इन सभी पुलों के बनाने और मेंटेनेंस की प्रशासनिक मंजूरी मिल जाने के बाद टेंडर के माध्यम से निर्माण एजेंसी का चयन कर मार्च 2021 से काम शुरू होने की संभावना है. इसका मकसद ग्रामीण इलाकों में यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाना है. इससे पहले केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने पीएमजीएसवाइ-1 के तहत 166 पुलों को करीब 493 करोड़ रुपये की खर्च से बनाने की मंजूरी तीन दिसंबर, 2020 को दे दी थी.

इसमें से राज्य सरकार के हिस्से से करीब 239 करोड़ रुपये खर्च का अनुमान है. ग्रामीण कार्य विभाग ने इस पर समीक्षा के बाद फिलहाल 148 पुलों को बनाने की प्रशासनिक स्वीकृति दी है. साथ ही जल्द आगे की प्रक्रिया को पूरा करने का निर्देश दिया है.

Posted By :Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें