32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नहीं लगा रखी थीं सीट बेल्ट, राजद विधायक की पत्नी का कटा चालान

पटना : जमुई के वर्तमान राजद विधायक और पूर्व मंत्री विजय प्रकाश की पत्नी का सघन वाहन चेकिंग अभियान के दौरान बुधवार को एक हजार रुपये का चालान कट गया. बिहार म्यूजियम के पास यह चालान सीट बेल्ट नहीं लगाने के कारण काटा गया. विधायक की पत्नी उनके नेम प्लेट लगे टाटा स्टॉर्म में अगली […]

पटना : जमुई के वर्तमान राजद विधायक और पूर्व मंत्री विजय प्रकाश की पत्नी का सघन वाहन चेकिंग अभियान के दौरान बुधवार को एक हजार रुपये का चालान कट गया. बिहार म्यूजियम के पास यह चालान सीट बेल्ट नहीं लगाने के कारण काटा गया. विधायक की पत्नी उनके नेम प्लेट लगे टाटा स्टॉर्म में अगली सीट पर ड्राइवर के बगल में बैठी हुई थीं, लेकिन उन्होंने सीट बेल्ट नहीं लगा रखी थी. वे आयकर गोलंबर से हड़ताली मोड़ की ओर जा रही थी कि बिना सीट बेल्ट के देख उन्हें बिहार म्यूजियम के पास सघन वाहन जांच कर रही टीम ने रुकवाया और एक हजार रुपये का चालान काट दिया.

विधायक की पत्नी के साथ गाड़ी में उनके अंगरक्षक भी मौजूद थे, लेकिन बिना किसी विरोध के उन्होंने चालान की राशि चुका दी. उनके साथ साथ बिहार म्यूजियम के पास 100 अन्य वाहनों से एक लाख रुपये से अधिक का जुर्माना वसूला गया.
आयकर गोलंबर, डाकबंगला और कारगिल पर भी हुई जांच : बिहार म्यूजियम के साथ साथ शहर में आयकर गोलंबर, डाकबंगला चौराहा और कारगिल चौक पर भी विशेष जांच अभियान चलाया गया. जीरो माइल के पास धनुकी मोड़ और सगुना मोड़ पर भी ट्रैफिक पुलिस की विशेष टीम तैनात थी. पटना शहर में जांच अभियान के दौरान कुल 526 वाहनों की जांच की गयी और हेलमेट, सीट बेल्ट व अन्य यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों से 5.10 लाख जुर्माना वसूला गया.
सभी जिलों में चला जांच व जागरूकता अभियान
पटना के साथ साथ 31 वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के पांचवें दिन अन्य जिलों में भी विशेष जांच अभियान चलाया गया. इस दौरान सामान्य लोगों के साथ साथ कई सरकारी अधिकारियों और नेताओं से भी जुर्माना वसूला गया. कुल 1487 वाहनों की जांच की गयी, जिसमें 136 लोग बिना लाइसेंस वाहन चलाते पकड़े गये.
ऐसे वाहन चालकों पर कार्रवाई करते हुए लगभग 6 लाख 80 हजार रुपया जुर्माना वसूला गया. इसके साथ ही बिना नंबर प्लेट और मानक के विरुद्ध नंबर प्लेट लगवाने वाले 98 वाहन चालकों पर कार्रवाई की गयी एवं अन्य धाराओं के तहत 113 वाहनों से लगभग 2 लाख 36 हजार रुपये जुर्माना वसूला गया.
16 जनवरी को आयोजित होने वाले कार्यक्रम
n मल्टी ट्यूनड हॉर्न/ प्रेशर हॉर्न विशेष जांच अभियान n कारगिल चौक, कंकड़बाग ऑटो स्टैंड एवं जीपीओ गोलंबर के पास फर्स्ट एड प्रशिक्षण n वीर कुंवर सिंह पार्क में मूविंग ट्रैफिक पार्क का प्रदर्शन
नुक्कड़ नाटक में दिखाया सड़क हादसे का दर्द : सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रमों के तहत बिहार सड़क सुरक्षा परिषद और जिला सड़क सुरक्षा समिति, पटना की ओर से कलाकारों द्वारा पीएमसीएच, कुर्जी, पटना जू और एसके पुरी के पास कुल चार जगहों पर नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन किया गया.
नुक्कड़ नाटक के जरिये सड़क हादसे का दर्द बयां किया गया और लोगों से अपील की गयी कि सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करें. बांकीपुर बस स्टैंड में पांचवें दिन ड्राइवरों के लिए वाहन चालन प्रशिक्षण सह जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. यहां आइडीटीआर, औरंगाबाद के प्रशिक्षकों द्वारा ड्राइवरों को ट्रेनिंग दी जा रही है.
30 को मिला सुधारात्मक प्रशिक्षण
इस दौरान एनसीसी कैडेट्स के सहयोग से सभी जिलों में जागरूकता कार्यक्रम चलाये गया. स्कूल, काॅलेज के साथ विभिन्न चौक-चौराहों पर कार्यक्रम किये गये. परिवहन भवन, सुल्तान पैलेस में यातायात नियमों के 30 उल्लंघनकर्ताओं को सुधारात्मक प्रशिक्षण दिया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें