39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

VIDEO : प्रधानमंत्री ने स्वच्छता पर बिहार सरकार के प्रयासों की सराहना की, कहा- इतिहास दोहरा रहा है चंपारण

पटना / मोतिहारी : स्वच्छता अभियान में बिहार सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि 100 वर्ष पहले का इतिहास खुद को दोहरा रहा है और चंपारण की इस पवित्र भूमि से स्वच्छता एवं स्वच्छाग्रहियों के जन आंदोलन की तस्वीर पेश कर रहा है. ‘‘चंपारण सत्याग्रह शताब्दी […]

पटना / मोतिहारी : स्वच्छता अभियान में बिहार सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि 100 वर्ष पहले का इतिहास खुद को दोहरा रहा है और चंपारण की इस पवित्र भूमि से स्वच्छता एवं स्वच्छाग्रहियों के जन आंदोलन की तस्वीर पेश कर रहा है. ‘‘चंपारण सत्याग्रह शताब्दी वर्ष के समापन समारोह’ पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मुझे गर्व है कि सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह तक की इस यात्रा में बिहार के लोगों ने एक बार फिर अपनी नेतृत्व क्षमता दिखायी.’

उन्होंने कहा कि यह लोगों की इच्छाशक्ति ही है कि पिछले एक हफ्ते सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह सप्ताह मनाया गया है और इस दौरान बिहार, उत्तर प्रदेश, ओड़िशा और जम्मू-कश्मीर में लगभग 26 लाख शौचालयों का निर्माण किया गया है. स्वच्छता कार्यक्रम में बिहार सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए मोदी ने कहा कि बिहार एकमात्र ऐसा राज्य था, जहां स्वच्छता का दायरा 50% से कम था. लेकिन, मुझे बताया गया कि एक हफ्ते के स्वच्छाग्रह अभियान के बाद बिहार ने इस बाधा को तोड़ दिया. पिछले एक हफ्ते में बिहार में 8 लाख 50 हजार से ज्यादा शौचालयों का निर्माण किया गया है. प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘यह गति और प्रगति कम नहीं है. मैं बिहार के लोगों को, प्रत्येक स्वच्छाग्रही को और राज्य सरकार को इसके लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं.’ उन्होंने कहा, ‘‘जो लोग कहते हैं कि इतिहास खुद को दोहराता नहीं है, वो यहां आकर देख सकते हैं कि कैसे 100 वर्ष पहले का इतिहास आज साक्षात हमारे सामने खड़ा है. चंपारण की इस पवित्र भूमि पर जनआंदोलन की ऐसी ही तस्वीर सौ वर्ष पहले दुनिया ने देखी थी और आज एक बार फिर लोग देख रहे हैं.’

बिहार से विकास से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज लगभग 900 करोड़ रुपये की लागत वाली राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना का शिलान्यास किया गया है. औरंगाबाद से चोरदहा का जो खंड अभी 4 लेन का है, उसे 6 लेन बनाने का काम आज से शुरू हो रहा है. यह परियोजना बिहार और झारखंड, दोनों राज्यों के लोगों के लिए उपयोगी होगी. मोदी ने कहा कि चंपारण सत्याग्रह के सौ वर्ष के अवसर पर आधुनिक सुविधाओं वाली एक नयी ट्रेन का शुभारंभ किया गया है. यह ट्रेन कटिहार से पुरानी दिल्ली तक चलेगी. इसका नाम विशेष रूप से चंपारण हमसफर एक्सप्रेस रखा गया है. यह ट्रेन दिल्ली आने-जाने में आपके लिए बहुत मददगार साबित होगी.

उन्होंने कहा कि आज मधेपुरा में इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव फैक्ट्री के फेज वन का भी लोकार्पण किया गया है. यह फैक्टरी न केवल मेक इन इंडिया का उत्तम उदाहरण है, बल्कि इस क्षेत्र में रोजगार का भी बड़ा माध्यम बन रही है. परियोजना में विलंब का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि इस परियोजना को 2007 में मंजूरी दी गयी थी. उसके बाद आठ साल तक इसकी फाइलों में गति नहीं आ पायी. तीन साल पहले राजग सरकार ने इस पर काम शुरू कराया और अब पहला फेज पूरा भी हो गया है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज जिन योजनाओं का शिलान्यास किया गया, उनमें मोतिहारी झील के जीर्णोद्धार की परियोजना भी है. चंपारण के इतिहास का अहम हिस्सा रही इस झील के नाम पर ही मोतिहारी शहर का नाम है. इस झील के पुनरुद्धार का कार्य आज से शुरू हो रहा है. पानी से स्वच्छता का संबंध रेखांकित करते हुए मोदी ने कहा कि बेतिया को पीने के साफ पानी के लिए जूझना ना पड़े, इसके लिए अमृत योजना के तहत तकरीबन 100 करोड़ रुपये की लागत से जल आपूर्ति परियोजना का शिलान्यास किया गया है. डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों को इसका सीधा लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि घर या फैक्टरी के गंदे पानी को गंगा में जाने से रोकने के लिए बिहार में अब तक 3 हजार करोड़ से ज्यादा के 11 प्रोजेक्ट की मंजूरी दी जा चुकी है. इस राशि से 1100 किलोमीटर से भी लंबी सीवेज लाइन बिछाने की योजना है. प्रधानमंत्री ने कहा कि गंगा तट के किनारे बसे गांवों को प्राथमिकता के आधार पर खुले में शौच से मुक्त बनाया जा रहा है. इन गांवों में कचरा प्रबंधन की योजनाएं लागू की जा रही हैं, ताकि कचरा नदी में न बहाया जाये. जल्द ही गंगा तट खुले में शौच से पूरी तरह मुक्त हो जायेगा.

उन्होंने कहा कि स्वच्छ ईंधन पर जोर और उज्जवला योजना की सफलता की वजह से रसोई गैस सिलेंडर की मांग भी बढ़ी है. चंपारण और आसपास के लोगों को गैस सिलेंडर की दिक्कत नहीं हो, इसके लिए मोतिहारी और सुगौली में एलपीजी संयंत्र लगाने की परियोजना का आज शिलान्यास आज किया गया है.

12 : 40 PM : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भोजपुरी में शुरू किया संबोधन.

यहां आकर पता चला कि बिहार में अब शौचालय को ‘इज्जत घर’ कहा जाने लगा है.

स्वच्छता हर किसी की जिम्मेदारी है. आप जितना लोगों को जागरूक करेंगे, हमारा अभियान उतना ही सफल होगा.

देश में स्वच्छता का दायरा 80 फीसदी तक पहुंचा.

गली, नली और ट्रेन में गंदगी खत्म करना चुनौती है.

देश के विकास का इंजन माना जाता है पूर्वी भारत

न्यू इंडिया का सपना मिल कर हम पूरा करेंगे.

गंदगी और भ्रष्टाचार से मुक्त भारत बनाना है.

पिछले 100 वर्षों में भारत की तीन बड़ी कसौटियों के समय बिहार ने देश को रास्ता दिखाया. जब देश गुलामी की जंजीरों में जकड़ा हुआ था, तो उससमय बिहार ने गांधीजी को महात्मा बना दिया, बापू बना दिया.

पिछले एक सप्ताह में 8,50,000 शौचालय बिहार में बनाया गया. यह एक बड़ी उपलब्धि है. मैं यहां के लोगों के साथ-साथ स्वच्छाग्रहियों और राज्य सरकार को बधाई देता हूं.

12 : 25 PM : प्रधानमंत्री ने अरुणाचल प्रदेश के तवांग की येशी बांग्मू, आंध्रप्रदेश के चित्तुर के ए रमेश, बिहार के नालंदा जिले की रिंकू कुमारी, छत्तीसगढ़ के रायगढ़ की मोनिका इजारदार, झारखंड के सिमडेगा के मोरिश जोरिया, राजस्थान के बंसवाड़ा के मणिलाल राणा, तमिलनाडु के डिंडिगुल की एस राजलक्ष्मी, तेलंगाना के राजन्ना सिरसिल्ला की जुपेल्ली नीराजा, उत्तर प्रदेश के बिजनौर के अतीक अहमद को शॉल,प्रमाणपत्र, स्मृति चिह्न और 51,000 रुपये देकर सम्मानित किया.

12 : 22 PM : प्रधानमंत्री ने स्वर्णिम चतुर्भूज परियोजना से संबंधित औरंगाबाद स्थित एनएच-2 का किया उदघाटन.

12 : 10 PM : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुरू किया संबोधन. कहा- ‘तनाव और टकराव में आगे नहीं बढ़ सकता है देश.’ साथ ही कहा कि देश के लिए स्वच्छता अभियान अब जरूरत है. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा लक्ष्य गांधीजी के विचारों को घर-घर पहुंचाने का है.

11 : 55 AM : उमा भारती ने ‘भारत माता की जय’ के साथ संबोधित किया.

11 : 54 AM : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘हमसफर एक्सप्रेस’ को हरी झंडी दिखा कर किया रवाना.

11 : 41 AM : केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने स्वच्छाग्रहियों को किया संबोधित. कहा- गांधी के नाम से जुड़ा है सत्याग्रह. उसी तरह नरेंद्र मोदी के नाम के साथ जुड़ेगा स्वच्छाग्रह. पासवान ने कहा- ‘सत्याग्रह हमारा हथियार है.’

11 : 32 AM : केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह ने किया संबोधित.

11 : 28 AM :मौजूद लोगों को दिखायी गयी चंपारण सत्याग्रह से संबंधित डाक्यूमेंट्री.

11 : 24 AM :उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने किया स्वागत.

11 : 20 AM :मंच पर पहुंचे प्रधानममंत्री नरेंद्र मोदी.

11 : 05 AM :मोतिहारी पहुंचने परप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधी बाल उद्यान में बापू की आदमकद प्रतिमा पर किया माल्यापर्ण. इस मौके पर राज्यपाल सत्यपाल मलिक, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह, रविशंकर प्रसाद मौजूद रहे.

11 : 05 AM :प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी मोतिहारी पहुंचे.

10 : 40 AM : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में बिना पास के भी जाने की मिली अनुमति.आधार कार्ड देख कर अंदर जाने की पुलिस दे रही है अनुमति. कचहरी चौक पर देखी जा रही है आधार कार्ड.

10 : 15 AM :पटना पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया स्वागत.राज्यपाल सत्यपाल मलिक और उमा भारती भी रहीं मौजूद.

पटना / मोतिहारी : चंपारण सत्याग्रह शताब्दी वर्ष समारोह के समापन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार की सुबह पटना पहुंचे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार में रेल योजनाओं को हरी झंडी दिखाने के साथ-साथ ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के स्वच्छाग्रहियों को भी संबोधित करेंगे. बिहार आने पर पटना के फुलवारीशरीफ स्थित जयप्रकाश नारायण हवाई अड्डे पर राज्यपाल सत्यपाल मलिक और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वागत किया. इस मौके पर प्रधानमंत्री के साथ उमा भारती भी मौजूद थीं.

बिहार की स्वच्छाग्रही रिंकू कुमारी को प्रधानमंत्री ने किया सम्मानित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नालंदा जिले के गिरियक प्रखंड की अदमपुर पंचायत निवासी रिंकू कुमारी को सम्मानित किया. रिंकू कुमारी ने खुले में महिलाओं को शौच के लिए जाते देख उन्होंने स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने की ठानी. वह हर रोज करीब आठ घंटे लोगों से मिल कर जागरूक करने लगी. स्वच्छाग्रही बनने के मात्र दो माह में ही रिंकू कुमारी ने दस वार्डों को खुले में शौच मुक्त करने के साथ युवकों को भी जोड़ा. रिंकू कुमारी जीविका दीदी होने के साथ-साथ स्वरोजगार योजना की प्रशिक्षिका भी है. इसके अलावा रिंकू कुमारी अपने घर पर चूड़ी भी बनाती हैं. उनकी चूड़ी की खासियत ऐसी है कि लोग उनके घर पर खरीदारी करने के लिए भी दूर-दूर से आते हैं. उन्होंने चूड़ी में स्वच्छ भारत और शौचालय की तस्वीर बना कर जागरूकता लाने का सफल प्रयास किया. रिंकू की इस कला को राजगीर महोत्सव में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से भी सराहना मिल चुकी है.

मोतिहारी में मध्यप्रदेश से आये स्वच्छाग्रही की​ मौत

सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह कार्यक्रम में भाग लेने के लिए मध्यप्रदेश से आये 36 वर्षीय एक स्वच्छाग्रही की मंगलवार की सुबह मौत हो गयी. मध्यप्रदेश के भगवानपुर खरगोई निवासी यशवंत मंडलई सोमवार की रात सीतामढ़ी से मोतिहारी पहुंचे थे. अचानक उनके सीने में दर्द की शिकायत हुई. आनन-फानन में उन्हें टेंट सिटी स्थित मेडिकल कैंप ले जाया गया, जहां उनकी स्थिति गंभीर पाते हुए बगल के आरसी मेडिकल केयर सेंटर में भर्ती कराया गया, जहां उन्होंने मंगलवार की सुबह दम तोड़ दिया. इधर, जिला प्रशासन ने फौरन उनकी सहायता के लिए 25,000 रुपये उपलब्ध कराये हैं.

रेलवे की कई योजनाओं को दिखायी हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘चंपारण सत्याग्रह’ के शताब्दी वर्ष समारेाह के समापन के मौके पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान 20 हजार स्वच्छाग्रहियों को संबोधित किया. इसके अलावा कई रेल योजनाओं को हरी झंडी दिखायी. वह कटिहार से नयी दिल्ली तक सप्ताह में दो बार चलनेवाली हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. मोतिहारी- मुजफ्फरपुर रेल लाइन के विद्युतीकरण कार्य एवं मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण कार्य की शुरुआत के अलावा मधेपुरा लोकोमोटिव फैक्टरी द्वारा भारत और फ्रांस के संयुक्त सहयोग से विकसित 12,000 हॉर्स पावर वाला इलेक्ट्रोलिक लोकोमोटिव भी राष्ट्र को समर्पित किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें