26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना राजीव नगर में झड़प : पढि़ए पूरा मामला, जानिए अभी कैसे है हालात और कौन था इसका जिम्‍मेदार ?

पुलिस को खदेड़ा, जेसीबी व जीप फूंकी, पथराव, सौ राउंड फायरिंग आवास बोर्ड की जमीन से कब्जा हटाने गयी थी टीम पटना : दीघा थाना क्षेत्र के घुड़दौड़-पोलसन रोड में मंगलवार को आवास बोर्ड की अधिगृहीत जमीन पर से कब्जा हटाने पहुंची पुलिस और पब्लिक के बीच जबरदस्त झड़प हुई. इस दौरान सैकड़ों लोगों ने […]

पुलिस को खदेड़ा, जेसीबी व जीप फूंकी, पथराव, सौ राउंड फायरिंग
आवास बोर्ड की जमीन से कब्जा हटाने गयी थी टीम
पटना : दीघा थाना क्षेत्र के घुड़दौड़-पोलसन रोड में मंगलवार को आवास बोर्ड की अधिगृहीत जमीन पर से कब्जा हटाने पहुंची पुलिस और पब्लिक के बीच जबरदस्त झड़प हुई. इस दौरान सैकड़ों लोगों ने जम कर पथराव किया और सिटी एसपी मध्य अमरकेश डी और सदर एसडीएम आलोक कुमार के नेतृत्व में गयी जिला प्रशासन व आवास बोर्ड की टीम को तीन किमी तक खदेड़ दिया.
जब टीम चारों ओर से लोगों से घिर गयी, तो सिटी एसपी मध्य अमरकेश डी के बॉडीगार्डों और अन्य पुलिसकर्मियों ने मोर्चा संभाला और ताबड़तोड़ करीब एक सौ राउंड हवाई फायरिंग की और दीघा थाने की ओर निकल गये. लोगों ने पथराव कर सदर एसडीएम आलोक कुमार की गाड़ी के पीछे का शीशा फोड़ दिया.
लोगों की संख्या के तुलना में पुलिस बल काफी कम थे और लगातार चारों ओर से हो रहे पथराव के कारण जीप को छोड़ कर पुलिसकर्मियों को वहां से जान बचा कर हटना पड़ा. भागने के क्रम में आवास बोर्ड के एक अधिकारी की फाइल भी गिर गयी. इस दौरान गुस्साये लोगों ने तीन जेसीबी मशीन और पाटलिपुत्र थाने की एक पुलिस जीप को फूंक दिया. इतना ही नहीं, भीड़ ने दीघा थाने पर भी हमला बोल दिया और पथराव किया.
लेकिन, पुलिस ने वहां भी हवाई फायरिंग कर लोगाें को पोलसन रोड की ओर खदेड़ दिया. इसके बाद कई थानों की पुलिस वहां पहुंची और फिर आशियाना-दीघा मार्ग और पटना-दानापुर मार्ग को पूरी तरह पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया. इस घटना के कारण आशियाना-दीघा मार्ग और पटना-दानापुर मार्ग पर जाम की स्थिति बन गयी और अफरा-तफरी कायम रही. दूसरी ओर इस पथराव में दीघा थानाध्यक्ष आरके दूबे समेत एक दर्जन पुलिसकर्मियों को चोटें आयी हैं. स्थानीय चार आम लोगों को भी चोटें आयी हैं.
पुलिस ने इस मामले में पांच लोगों को देर रात छापेमारी कर हिरासत में लिया है. वहीं, दीघा थाने में 100 नामजद और 1000 अज्ञात लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की गयी है. डीएम संजय अग्रवाल व एसएसपी मनु महाराज भी घटना की जानकारी मिलने पर वहां पहुंचे और फिर इलाके में फ्लैग मार्च किया. साथ ही घटना के संबंध में जानकारी भी ली. सिटी एसपी के एक बॉडीगार्ड से फायर हो गयी और वह उसके पैर में लग गयी और वह घायल हो गया.
डीएम संजय अग्रवाल ने बताया कि सीबीएसई और पासपोर्ट कार्यालय की जमीन को लेकर जिला प्रशासन और आवास बोर्ड के साथ ही पुलिस टीम कब्जा हटाने को गयी थी. इस दौरान किसी ने अफवाह उड़ा दी कि सारे जमीन को खाली कराने के लिए यह टीम आयी है. इस दौरान स्थानीय लोगों ने पुलिस पर हमला किया. पथराव किया गया और जेसीबी मशीन के साथ ही पुलिस गाड़ी जला दी गयी
पूरे मामले में भूमाफियाओं का हाथ है. उन सभी को चिह्नित किया जा रहा है. साथ ही पूरे घटनाक्रम की जांच के आदेश दे दिया गया है. डीएम ने कहा कि अगर किसी को समस्या है, तो उन्हें इस बात की जानकारी देनी चाहिए. प्रशासन उनकी समस्याओं को दूर करेगा.
एसएसपी मनु महाराज ने कहा कि पुलिस पर हमला किया गया. लेकिन, पुलिस टीम ने फायरिंग के दौरान यह ध्यान रखा कि आम लोगों को किसी प्रकार की क्षति न हो. करीब 50 राउंड फायरिंग पुलिस ने की.
इसमें दो थानाध्यक्ष समेत एक दर्जन लोगों को चोटें आयी हैं. जिन लोगों ने घटना को अंजाम दिया है, उनलोगों को चिह्नित किया जा रहा है और कड़ी कानूनी कार्रवाई की जायेगी. इस संबंध में दीघा थाने में प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है. उन्हाेंने बताया कि स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है और अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती कर दी गयी है.
एडीजी ने कहा वीडियो फुटेज के जरिये दोषियों को किया जायेगा चिह्नित
एडीजी, मुख्यालय एसके िसंघल ने कहा िक दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जायेगी. वीडियो फुटेज के आधार पर सभी दोषियों को चिह्नित करने का काम शुरू हो गया है. पथराव में एक इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी समेत 10-12 सिपाहियों को काफी चोटें आयी हैं.
स्थिति नियंत्रित करने को लाठीचार्ज करना पड़ा. राउंड हवाई फायरिंग भी करनी पड़ी है. एसएसपी को घटनास्थल पर ही
कैंप करने का आदेश दिया गया है. इस इलाके की सरकारी जमीन पर अतिक्रमण हटाने का आदेश सरकार ने दिया था. यह जमीन खाली करवा कर हाउसिंग बोर्ड को सौंपनी है. इसे रिजनल पासपोर्ट कार्यालय और सीबीएसई को स्थानांतरित करना है, जबकि अतिक्रमणकारी जमीन पर गलत तरीके से कब्जा जमाये हुए हैं.
मंत्री ने कहा हर हाल में सरकारी जमीन को खाली कराया जायेगा
नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने बताया कि राजीव नगर में आवास बोर्ड की जमीन पूरी तरह से बिना विवाद की है. 400 एकड़ के भूखंड पर सुप्रीम कोर्ट से भी स्पष्ट आदेश मिल चुका है. इस जमीन को हर हाल में सरकार खाली करायेगी. इसे विभिन्न संस्थाओं को सौंपना है.
उन्होंने लोगों से अपील की कि वे हंगामा नहीं करें. बिना विवाद वाले 400 एकड़ के भूखंड में से करीब 100 एकड़ की जमीन सरकारी कार्यालयों के लिए आवंटित किया जा चुका है. जिस अतिक्रमित जमीन को लेकर लोग हंगामा कर रहे हैं, वह सीबीएसई और पासपोर्ट कार्यालय के लिए आवंटित की गयी है.
इसके लिए सीबीएसई और पासपोर्ट कार्यालय ने राशि भी जमा कर दी है. पहले चरण में सीबीएसई की 2.5 एकड़ और पासपोर्ट कार्यालय की दो एकड़ जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराया जा रहा था. उन्होंने बताया कि आशियाना-दीघा रोड़ के पूर्वी भाग के 600 एकड़ के भूखंड के लिए भी सरकार ने सेटलमेंट की प्रक्रिया शुरू की है. जिनको सेटलमेंट कराना है, उनसे आवेदन मांगे गये हैं. अभी तक सिर्फ 52 आवेदन मिले हैं.
आवास बोर्ड ने इस इलाके के लिए सेटलमेंट की दर 27 लाख रुपये प्रति कट्ठा तय की है. जिन लोगों ने आवास बना लिया है, उनको निर्धारित दर पर सेटलमेंट किया जायेगा. इस क्षेत्र की खाली जमीन के सेटलमेंट भी निर्धारित दर पर करने का प्रावधान किया गया है.
जिन संस्थाओं को जमीन आवंटित
संस्थान रकबा निर्धारित राशि
सीबीएसइ 2.5 एकड़ 35 करोड़
एसएसबी 22.5 एकड़ 315 करोड़
बीएमपी-1 30 एकड़ 420 करोड़
राज्य भंडार निगम 10 कट्ठा 9.38 करोड़
राजीव नगर थाना 01 एकड़ 30 करोड़
बैंक ऑफ बडौदा 1.5 एकड़ 21 करोड़
पासपोर्ट कार्यालय 02 एकड़ 28 करोड़
कंपनी 9.5 कट्ठा 8.9 करोड़
बस स्टैंड 20.14 एकड़

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें