25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नेपाल में वर्षा से कोसी व कमला नदियों का बढ़ सकता है जल स्तर

विभाग ने कहा-अभी खतरे की बात नहीं पटना : नेपाल में हो रही वर्षा से उत्तर बिहार के मैदानी इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. केंद्रीय जल आयोग ने कोसी और कमला के जलस्तर में बढ़ोतरी और गंडक के पानी को घटने का पूर्वानुमान जताया है. वहीं मौसम विभाग ने प्रदेश के कुछ […]

विभाग ने कहा-अभी खतरे की बात नहीं
पटना : नेपाल में हो रही वर्षा से उत्तर बिहार के मैदानी इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. केंद्रीय जल आयोग ने कोसी और कमला के जलस्तर में बढ़ोतरी और गंडक के पानी को घटने का पूर्वानुमान जताया है. वहीं मौसम विभाग ने प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में मध्यम से भारी बारिश की आशंका जतायी है. केंद्रीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष से प्राप्त जानकारी के अनुसार बिहार के सभी बाढ़ सुरक्षात्मक तटबंध सुरक्षित हैं. राज्य सरकार के जल संसाधन विभाग ने भी कहा है कि अभी खतरे की बात नहीं है. विभाग पूरी तरह इसके लिए सजग है.
जानकारी के अनुसार, गंडक नदी का जलस्तर मंगलवार सुबह आठ बजे खड्डा में खतरे के निशान से 96 सेंटीमीटर नीचे था. दोपहर बाद तीन बजे तक 14 सेंटीमीटर की कमी होने की संभावना है. गंडक का जलस्तर डुमरियाघाट में खतरे के निशान से सात सेंटीमीटर ऊपर था. इसके जलस्तर में बुधवार शाम छह बजे तक 19 सेंटीमीटर कमी होने की संभावना है.
कमला-बलान नदी का जलस्तर मंगलवार सुबह आठ बजे झंझारपुर में खतरे के निशान से 64 सेंटीमीटर नीचे था. इसके शाम चार बजे तक 19 सेंटीमीटर बढ़ोतरी की संभावना है.
कोसी नदी का जलस्तर बसुआ में खतरे के निशान से 54 सेंटीमीटर नीचे था. मंगलवार रात 11 बजे तक इसमें नौ सेंटीमीटर बढ़ोतरी की संभावना है. वहीं यह मंगलवार सुबह में बलतारा में खतरे के निशान से छह सेंटीमीटर नीचे था. बुधवार सुबह छह बजे तक इसमें 12 सेंटीमीटर बढ़ोतरी की संभावना है.
वहीं प्रदेश के जल संसाधन विभाग के आधिकारिक सूत्रों की मानें तो राज्य के कुछ हिस्सों और पड़ोसी देश नेपाल में रह-रहकर बारिश हो रही है. वहां से आने वाला पानी सीधे कोशी, कमला-बलान सहित कई नदियों में जाता है. इसी से इसका जलस्तर बढ़ने की संभावना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें