29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जिले के 48 डाकघर नन्यथा एप से जुड़े

बिहारशरीफ : डाकघर की कार्यप्रणाली में हाल के वर्षों में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है. नयी-नयी तकनीक व सेवाओं से डाकघरों को लैस किया जा रहा है. इसी कड़ी में अब साधारण चिट्ठियों की मॉनीटरिंग भी होने लगी है. चिट्ठियों के वितरण में अब पोस्टमैन की मनमानी नहीं चलेगी. यदि कोई पोस्टमैन इसमें […]

बिहारशरीफ : डाकघर की कार्यप्रणाली में हाल के वर्षों में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है. नयी-नयी तकनीक व सेवाओं से डाकघरों को लैस किया जा रहा है. इसी कड़ी में अब साधारण चिट्ठियों की मॉनीटरिंग भी होने लगी है. चिट्ठियों के वितरण में अब पोस्टमैन की मनमानी नहीं चलेगी. यदि कोई पोस्टमैन इसमें लापरवाही बरतता है तो इसकी रिपोर्ट तुरंत अधिकारियों तक पहुंच जायेगी. यह ऑनलाइन ट्रैकिंग सिस्टम नन्यथा एप से संभव होगा.

नालंदा के प्रधान डाकघर सहित 48 डाकघरों के लेटर बॉक्स को स्मार्ट बनाया गया है. इन सभी लेटर बॉक्स को सॉफ्टवेयर व मोबाइल ऐप से जोड़ दिया गया है. इस मोबाइल ऐप का नाम नन्यथा है. नन्यथा लेटर बॉकस क्लियरेंस सिस्टम से जोड़कर इसकी ऑनलाइन मॉनीटरिंग की जा रही है. इस सिस्टम से जोड़ने के बाद इन डाकघरों के लेटर बॉक्स का प्रतिदिन खुलना निश्चित हो गया है.
कौन-सा लेटर बॉक्स कितने बजे खुला और उस बॉक्स में कितना लेटर निकला, इसे ऑनलाइन देखा जा सकता है. साधारण चिट्ठियां की तरफ डाक विभाग के अधिकारियों की नजर नहीं थी, केवल रजिस्टर्ड डाक, स्पीड पोस्ट, मनीऑर्डर व पार्सल ही ट्रैक होता था. अब चिट्ठी निकालने और इसकी संख्या पर सॉफ्टवेयर के जरिये ऑनलाइन नजर रखी जायेगी.
लेटर बॉक्स के ऑनलाइन सिस्टम से जुड़ने के बाद देश भर में कहीं भी बैठकर डाक विभाग के अधिकारी इसकी जानकारी ले सकेंगे.हर लेटर बॉक्स को 12 अंकों का यूनिक कोड बार लगाया जाता है. इसमें प्रारंभिक छह अंक पिन कोड को दरसाते हैं. पोस्टमैन किसी भी लेटर बॉक्स से पत्रों की निकासी करेगा तो वह अपने मोबाइल फोन से लेटर बॉक्स के बार कोड को स्कैन करके उसमें निकले पत्रों की संख्या को अपलोड कर देगा.
इससे लेटर बॉक्स की लोकेशन, पत्रों की संख्या, निकासी की तारीख व समय भी सॉफ्टवेयर के माध्यम से तुरंत अपलोड हो जायेगा. लेटर बॉक्स की निकासी की इस व्यवस्था से आम जनता को यह आसानी पता लग जायेगा कि जिस लेटर बॉक्स में पत्र डाला गया है, उसकी निकासी कितने बजे हुई है. इसके अलावा किसी क्षेत्र विशेष में स्थित लेटर बॉक्स से चिट्ठियों की निकासी प्रतिदिन समयानुसार हो रही है या नहीं, इसकी सूचना विभाग के साथ जनता को भी उपलब्ध हो सकेगी.
क्या कहते हैं अधिकारी
जिले के प्रधान डाकघर सहित 48 डाकघरों को नन्यथा एप से जोड़ दिया गया है. इन सभी डाकघरों के लेटर बॉक्स में डाली जानी वाली चिट्ठियों की मॉनीटरिंग की जायेगी. ऑफिस में बैठे-बैठे इन डाकघरों के लेटर बॉक्स से कब-कब चिट्ठियों की निकासी हो रही है. इस पर नजर रखी जा रही है.
उदयभान सिंह, डाक अधीक्षक, नालंदा मंडल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें