बिना मंजूरी पीजी में सेमेस्टर सिस्टम लागू

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

मुजफ्फरपुर: बिहार के कई विश्वविद्यालयों में चल रहे पीजी कोर्स में सेमेस्टर सिस्टम लागू कर दिया गया है. पर इसके रेगुलेशन को अभी तक राजभवन की मंजूरी नहीं मिली है. इस कारण इन दिनों छात्र-छात्राओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

बीआरए बिहार विवि में हजारों छात्र-छात्राएं दो माह पूर्व पीजी फोर्थ सेमेस्टर की परीक्षा देकर रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. इसके कारण सेकेंड सेमेस्टर का रिजल्ट भी रुका हुआ है. पटना व मगध विवि के पीजी कोर्स में भी सेमेस्टर सिस्टम लागू है. फिलहाल रेगुलेशन के मंजूरी का प्रस्ताव राजभवन में लंबित है.

वर्ष 2012 में बीआरए बिहार विवि में पीजी कोर्स में सेमेस्टर सिस्टम लागू हुआ. ऐसा करने वाला यह बिहार का पहला विवि बना. इस वर्ष प्रथम बैच का कोर्स पूरा होना है. इसके लिए परीक्षा विभाग ने जून माह में पीजी फोर्थ सेमेस्टर की परीक्षा भी ले ली. पर रेगुलेशन को मंजूरी नहीं मिलने के कारण फिलहाल रिजल्ट पर रोक लगा दी गयी है. दरअसल राजभवन को सूबे के सभी विश्वविद्यालयों के लिए सेमेस्टर सिस्टम के तहत पीजी के रेगुलेशन को मंजूरी देनी थी. पर राजभवन में यह प्रस्ताव लंबित है. पिछले दिनों विवि प्रशासन ने यह मामला राजभवन के समक्ष उठाया. इसके बाद रेगुलेशन की मंजूरी के लिए पहल शुरू हुई. पर अभी तक अंतिम फैसला नहीं हो सका है. रेगुलेशन को मंजूरी नहीं मिले होने के कारण ही विवि प्रशासन ने सत्र 2014-15 से स्नातक में सेमेस्टर सिस्टम लागू करने का अपना फैसला वापस ले लिया है.

सेमेस्टर सिस्टम के तहत पीजी के रेगुलेशन की मंजूरी के लिए प्रयास किया जा रहा है. इसके तहत राजभवन के अधिकारियों से बातचीत की गयी है. उम्मीद है रेगुलेशन को जल्द मंजूरी मिल जायेगी.

डॉ अजय कुमार श्रीवास्तव, कुलानुशासक

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें