मोतीपुर में नियोजित शिक्षकों के वेतन भुगतान में फर्जीवाड़ा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

गड़बड़झाला. बीइओ को लिखे गये पत्र से हुआ खुलासा

मोतीपुर : मोतीपुर में नियोजित शिक्षकों के वेतन भुगतान विपत्र के माध्यम से भुगतान में बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़े का मामला सामने आया है. एक ही शिक्षक को एक माह का वेतन दो बार भुगतान किया गया है. वहीं एसएसए मद से वेतन मिलनेवाले शिक्षकों को नियमों के विरुद्ध बिहार सरकार के कोष से वेतन का भुगतान किया गया है. इसका खुलासा लेखा सहायक सह डाटा एंट्री ऑपरेटर राजीव रंजन द्वारा बीइओ को लिखे गये पत्र से हुआ है. अनियमितता का मामला सामने आने से वेतन भुगतान में बड़े पैमाने पर घपले की आशंका भी बढ़ गयी है. लेकिन लेखा सहायक के इस पत्र ने शिक्षा विभाग की परेशानियां बढ़ा दी है.
पूर्ण रूप से प्री रिसीट व अन्य कागजात संतोष कुमार द्वारा लेखा सहायक को नहीं सौंपने से शिक्षकों के वेतन भुगतान पर ग्रहण लग सकता है. जानकारी हो कि शिक्षकों के वेतन भुगतान का काम महमदा संकुल के समन्वयक संतोष कुमार शर्मा के जिम्मे है. इसको लेकर डीइआे ने बीइओ ऊषा कुमारी को कड़ी फटकार लगायी थी. वहीं वेतन भुगतान का विपत्र तैयार करने की जवाबदेही लेखा सहायक राजीव रंजन को देने का निर्देश दिया था. इस आलोक में बीइओ ने छह जनवरी को ही पत्र निर्गत कर सारे कागजात लेखा सहायक को सौंपने का निर्देश संतोष कुमार शर्मा को दिया था. लेकिन 15 दिन बीतने के बाद भी उन्होंने कागजात लेखा सहायक को नहीं सौंपे.
पत्र में कहा गया है कि सौंपे गये कुछ कागजातों की जांच में वेतन भुगतान में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी का मामला सामने आया है. इसमें बेसिक पे, ग्रेड पे, वेतन वृद्धि कुल बेसिक से नहीं मिल रहा. दर्जनों शिक्षकों का वेतन किस खाते में भुगतान किया गया, यह स्पष्ट नहीं है. मवि महवल के शिक्षक एक शिक्षक को एक ही माह का वेतन दो बार भुगतान किया गया.
लेखा सहायक के बीइओ को भेजे पत्र से खुलासा
एक ही शिक्षक को दो बार हुआ भुगतान, एसएसए की शिक्षिका को जीओबी मद से मिला वेतन
बेसिक पे, ग्रेड पे, डीए का बेसिक पे से नहीं हो रहा मिलान
विभागीय स्तर पर होगी जांच
मामला संज्ञान के आया है. जानकारी जुटायी जा रही है. अनधिकृत रूप से वेतन भुगतान संबंधित कागजात रखने, वरीय पदाधिकारी का आदेश नहीं मानने पर संबंधित शिक्षक पर कार्रवाई होगी. साथ ही वेतन भुगतान में अनियमितता की जांच विभागीय स्तर पर करायी जायेगी.
राहुल राज, बीडीओ
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें