1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. khagaria
  5. flood victims hoisted the flag on the boat in vaishali people saluted the tricolor by standing in the water in khagaria asj

वैशाली में बाढ़ पीडितों ने नाव पर फहराया झंडा, खगड़िया में पानी में खड़े होकर लोगों ने दी झंडे को सलामी

बिहार के 17 से अधिक जिले बाढ़ की चपेट में हैं. कई ऐसे परिसरों में बाढ़ का पानी भरा है, जहां हर वर्ष झंडोत्तोलन होता है, लेकिन इस बार वहां कंधे भर पानी जमा है. इसके बावजूद इन इलाकों में स्वतंत्रता दिवस मनाने के उत्साह में कोई कमी नहीं दिखी.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
कंधे तक पानी में खड़े होकर लोगों ने तिरंगे को सलामी दी.
कंधे तक पानी में खड़े होकर लोगों ने तिरंगे को सलामी दी.
सोशल साइट

वैशाली/ खगड़िया. बिहार के 17 से अधिक जिले बाढ़ की चपेट में हैं. कई ऐसे परिसरों में बाढ़ का पानी भरा है, जहां हर वर्ष झंडोत्तोलन होता है, लेकिन इस बार वहां कंधे भर पानी जमा है. इसके बावजूद इन इलाकों में स्वतंत्रता दिवस मनाने के उत्साह में कोई कमी नहीं दिखी. बाढ़ग्रस्त बिहार में आजादी का जुनून अपने चरम पर दिखा. वैशाली में जहां लोग नाव पर तिरंगा लहराते दिखे, तो खगड़िया में स्कूल परिसर में कंधे तक पानी में खड़े होकर लोगों ने तिरंगे को सलामी दी.

जानकारी के अनुसार खगड़िया जिले के गोगरी अनुमंडल स्थित रामपुर मध्य विद्यालय में कंधे पर बाढ़ का पानी जमा है. बावजूद इसके स्कूल के प्रिंसिपल परमानंद प्रसाद ने स्कूल के शिक्षकों के साथ कंधे तक पानी में खड़े होकर झंडोत्तोलन किया.

प्रिंसिपल परमानंद प्रसाद और उनके सहयोगियों की देशभक्ति देखकर लोग उनकी प्रशंसा कर रहे हैं. प्रिंसिपल परमानंद प्रसाद कहते हैं कि इससे पहले कभी 15 अगस्त को परिसर में इतना बाढ़ का पानी जमा नहीं रहता था. दो दिन पहले गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि के कारण इस बार परिसर में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया. ऐसे में झंडोत्तोलन के लिए और कोई जगह नहीं बची. अंतत: हम लोगों ने परिसर स्थित बॉलीबॉल के पोल से बांस बांध कर झंडोत्तोलन करने का काम किया.

मालूम हो कि बिहार के कई बाढ़ग्रस्त इलाकों के स्कूलों में गर्मी की छुट्टी नहीं होती है, बल्कि बाढ़ की छुट्टी होती है. 15 अगस्त को झंडोत्तोलन के बाद 21 दिन के लिए स्कूल में छुट्टी हो जाती है, लेकिन इसबार 15 अगस्त से पहले ही स्कूल में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया, जिसके कारण स्कूल पहले ही बंद किया जा चुका है.

इधर, वैशाली के भगवानपुर इलाके के किरतपुर राजाराम गांव में बाढ़ पीड़ितों ने नाव पर झंडोत्तोलन किया. इस मौके पर बड़ी संख्या में बाढ़ पीड़ित इकट्ठे हुए. लोगों ने पानी के बीच झंडोत्तोलन किया. इसका आयोजन एक राजनीतिक दल के कार्यकर्ताओं ने किया था.

इस दौरान 6 से अधिक की संख्या में नाव थी, जिसमें लोग सवार थे. झंडोत्तोलन के बाद लोगों ने भारत माता की जय का जयघोष किया. वहीं झंडोत्तोलन देखने के लिए दूर खड़े दर्जनों लोगों ने तालियां बजाकर भारत माता की जय का नारा लगाया.

Posted by Ashish Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें