32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जल-जीवन-हरियाली यात्रा : छठे चरण में खगड़िया पहुंचे CM नीतीश, सरकार की उपलब्धियों को किया साझा, कहा…

खगड़िया : जल-जीवन-हरियाली यात्रा के छठे चरण के अंतर्गत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार को खगड़िया के बेलदौर के तेलहारी गांव पहुंचे. जागरूकता कार्यक्रम के तहत लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने राज्य सरकार की उपलब्धियों को गिनाया. साथ ही जल-जीवन-हरियाली से संबंधित लोगों को जानकारी दी. मुख्यमंत्री ने 26 जनवरी को दिल्ली के राजपथ पर […]

खगड़िया : जल-जीवन-हरियाली यात्रा के छठे चरण के अंतर्गत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार को खगड़िया के बेलदौर के तेलहारी गांव पहुंचे. जागरूकता कार्यक्रम के तहत लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने राज्य सरकार की उपलब्धियों को गिनाया. साथ ही जल-जीवन-हरियाली से संबंधित लोगों को जानकारी दी. मुख्यमंत्री ने 26 जनवरी को दिल्ली के राजपथ पर बिहार की झांकी के प्रदर्शन नहीं होने पर भी बोले.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हर साल एक पौधा लगाकर सुरक्षित करेंगे. हर गांव को भी मुख्य सड़क से जोड़ेंगे. राज्य सरकार के कार्यों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए काम किया. हर घर तक पक्की सड़क और नाली का निर्माण कराया जा रहा है. सड़कों के चौड़ीकरण के लिए काम हो रहा है. अब लड़कियां साइकिल से स्कूल जा रही हैं. साइकिल योजना की शुरुआत होने से मानसिकता का विकास हुआ है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ल्ड बैंक से कर्ज लेकर जीविका समूह का गठन किया गया. जीविका समूह से नौ लाख महिलाएं जुड़ चुकी हैं. जीविका योजना से समाज में जागृति आयी है. पंचायती राज में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण दिया गया. इसका फायदा हुआ कि हाईस्कूल में लड़कों के बराबर लड़कियों की संख्या हो गयी है. उन्होंने कहा कि सूबे में बिजली की स्थिति पहले ठीक नहीं थी. अब बिजली की स्थिति सुधर गयी है. बिजली में सुधार के लिए सात निश्चय में बिजली की समस्या को शामिल किया. अब जर्जर तार बदल चुके हैं. अब बिजली से किसान सिंचाई करेंगे. डीजल से पटवन महंगा था, अब बिजली से सिंचाई सस्ता होगा. हर घर में नल का जल योजना लागू किया. हर घर में शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है. पीने के स्वच्छ पानी पर सरकार का जोर है. विधानसभा चुनाव से पहले हर घर नल का जल पहुंचा दिया जायेगा. छात्रों को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड का तोहफा दिया गया. खुले में शौच जाने को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि शौचालय बनने के बाद खुले में शौच नहीं जाएं.

जल-जीवन-हरियाली को लेकर उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन के कारण वर्षा में कमी आयी है. पहले औसत वर्षापात 1200 मिमी होता था. अब औसत वर्षा काफी कम होती है. बाढ़ और सूखे से काफी नुकसान हुआ है. भू-जल स्तर नीचे गिरता जा रहा है. भू-जल स्तर को कायम रखना जरूरी है. आसपास जल का संचयन करेंगे. साल 2012 में हरियाली मिशन की शुरुआत की थी. हम पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देना चाहते हैं. बिहार में पीने के पानी की संकट नहीं हो, इस पर काम हो रहा है. जलवायु परिवर्तन पर दोनों सदनों में चर्चा हुई है. जल और हरियाली के बीच ही जीवन संभव है. पानी की बर्बादी पर उन्होंने कहा कि नल के जल की बर्बादी ठीक नहीं है. जल संचयन को लेकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं. आपदा में हमने लोगों की मदद की. आपदा पीड़ितों की लगातार मदद करते रहेंगे. हमारा लक्ष्य नये जल स्रोत को बनाना है.

नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार का हरित आवरण पहले नौ फीसदी था. अब बिहार में हरित आवरण 15 फीसदी हो चुका है. अब तक कुल 19 करोड़ पौधे लगाये गये हैं. हमारा लक्ष्य बिहार का हरित आवरण 17 फीसदी करने का है. अगले तीन साल में आठ करोड़ और पौधे लगाये जायेंगे. सौर ऊर्जा पर सरकार का जोर है. सौर ऊर्जा ही अक्षय ऊर्जा है. जब तक सूर्य की ऊर्जा है, पृथ्वी की रक्षा है. सरकारी भवनों पर सोलर प्लेट लगाये जायेंगे. जल संचयन के लिए सभी सरकारी भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग पर काम हो रहा है. जल-जीवन-हरियाली अभियान के लिए तीन साल में 24,524 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे. अभियान में और खर्च होंगे, तो और पैसा लगाए जायेंगे. जल-जीवन-हरियाली अभियान को लेकर अपने-अपने इलाकों में लोगों जागरूक करें.

भावी पीढ़ी का जीवन सुरक्षित होना चाहिए. बाल-विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ अभियान चलाया. 21 जनवरी, 2017 को मानव शृंखला ने रिकार्ड बनाया. 19 जनवरी, 2020 को जल-जीवन-हरियाली के पक्ष में फिर मानव शृंखला बनायी जायेगी. इस बार 16298 किमी लंबी मानव शृंखला बनेगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं काम करने में विश्वास रखता हूं, प्रचार में नहीं. आप लोगों की मांग पर शराबबंदी की. शराबबंदी से महिलाओं में खुशी है. शराबबंदी से परिवार में खुशी आयी. मुख्यमंत्री ने बिना किसी का नाम लिये कहा कि कुछ लोगों को आप सुधार नहीं सकते. हमने न्याय के साथ विकास किया. तालाब, पोखर और कुएं के जीर्णोद्धार पर काम किया. बिहार के लोग मन के अच्छे होते हैं. पर्यावरण की रक्षा के लिए उन्होंने कहा कि प्लास्टिक की जगह थैले का प्रयोग करें. स्कूल और अस्पताल पर काम किया, अब सात निश्चय पर काम हो रहा है.

उन्होंने कहा कि हमेशा दिमाग को सकारात्मक रखना चाहिए. सरकार के खजाने पर आपदा पीड़ितों का पहला हक है. जल-जीवन-हरियाली को लेकर सरकार प्रतिबद्ध है. किसानों से कहा कि फसल चक्र अपनाएं और पर्यावरण बचाएं. फसल अवशेष को नहीं जलाएं. मौसम के अनुकूल फसल चक्र अपनाना जरूरी है. फसल अवशेष को चारे के रूप में प्रयोग किया जायेगा. गायों की संख्या बढ़ाने पर भी नीतीश कुमार ने जोर दिया. उन्होंने कहा कि खेतों में फसल अवशेष जलाना गलत है. मुख्यमंत्री ने 26 जनवरी को राजपथ पर बिहार की झांकी के शामिल नहीं होने पर कहा कि केंद्र सरकार ने बिहार की झांकी को रिजेक्ट कर दिया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें