1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. bihar panchayat chunav 2021 the election color is also going on the festival the fourth phase of polling will be held on 20 october rdy

Bihar Panchayat Chunav 2021: त्योहार पर भी चढ़ा रहा चुनावी रंग, 20 अक्टूबर को होगा चौथे चरण का मतदान

कोच प्रखंड में 18 पंचायतों के 259 मतदान केंद्रों पर एक लाख 33 हजार चार मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे. इनमें 63 हजार 767 महिला व दो अन्य मतदाता शामिल हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar Panchayat Chunav
Bihar Panchayat Chunav
Prabhat Khabar

गया. जिले में चौथे चरण का मतदान 20 अक्तूबर को होगा. चौथे चरण में जिले के कोंच व गुरुआ प्रखंड की 34 पंचायतों के 489 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा. इस चरण में उक्त प्रखंडों के दो लाख 57 हजार 267 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे. इनमें एक लाख 23 हजार 826 महिला व तीन अन्य मतदाता शामिल हैं. कोच प्रखंड में 18 पंचायतों के 259 मतदान केंद्रों पर एक लाख 33 हजार चार मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे. इनमें 63 हजार 767 महिला व दो अन्य मतदाता शामिल हैं. जबकि गुरुआ प्रखंड में 16 पंचायतों के 230 मतदान केंद्रों पर एक लाख 24 हजार 263 मतदाता वोट कर सकेंगे.

इनमें 60 हजार 59 महिला व एक अन्य मतदाता शामिल हैं. निष्पक्ष व भयमुक्त चुनाव के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी अभिषेक सिंह के द्वारा 16 कोषांगों का गठन किया गया है. सही तरीके से चुनाव संपन्न कराने के लिए मतदान कर्मियों को इवीएम व ऑपरेट करने से संबंधित प्रशिक्षण भी दिया गया है. राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, वार्ड सदस्य व जिला पर्षद सदस्य पद का चुनाव इवीएम द्वारा होगा. जबकि पंच व सरपंच पदों पर चुनाव बैलेट पेपर से होना है. 22 व 23 अक्तूबर को होगी मतगणना : चौथे चरण के होने वाले मतदान की मतगणना 22 व 23 अक्तूबर को होगी. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी अभिषेक सिंह द्वारा जारी सूचना के अनुसार कोच प्रखंड की मतगणना जगजीवन कॉलेज में व गुरुआ प्रखंड की मतगणना गया कॉलेज के मानविकी भवन में होगी.

त्योहार पर भी चढ़ा रहा चुनावी रंग, क्षेत्र में रहे भ्रमणशील

बोधगया. पंचायत चुनाव को लेकर बोधगया प्रखंड क्षेत्र में सातवें चरण में मतदान होना है और इसे देखते हुए अभी से ही गांव-मुहल्लों में जनसंपर्क अभियान तेज हो गया है. हालांकि, अभी बोधगया प्रखंड क्षेत्र में नामांकन की प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी है, पर 19 अक्तूबर से नामांकन शुरू हो जायेगा और इसकी अंतिम तिथि 25 अक्तूबर है. नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्तूबर को और 30 अक्तूबर को नाम वापसी व सिंबल का आवंटन किया जायेगा.

चुनाव प्रचार के बाद 15 नवंबर को मतदान और 17 व 18 नवंबर को मतगणना की तिथि तय की गयी है. चुनावी दंगल में कूदने वाले उम्मीदवार दुर्गापूजा के अवसर पर पूजा-पंडालों में दर्शन के साथ ही मतदाताओं से भी संपर्क अभियान चलाते देखे गये. पूजा के आयोजनों में भी कई संभावित उम्मीदवारों ने आर्थिक रूप से योगदान करते देखे गये और मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के प्रयास में जुटे रहे. बहरहाल, मंगलवार से बोधगया में नामांकन का दौर शुरू हो जायेगा.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें