1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. darbhanga
  5. cargo terminal to be built at darbhanga airport apron of eight large aircraft to be built flight available every 20 minutes asj

दरभंगा एयरपोर्ट पर बनेगा कार्गो टर्मिनल, आठ बड़े विमानों का बनेगा एप्रोन, हर 20 मिनट पर मिलेगी फ्लाइट

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
दरभंगा एयरपोर्ट पर कुहासा
दरभंगा एयरपोर्ट पर कुहासा
प्रभात खबर

दरभंगा. दरभंगा हवाई अड्डे के विस्तार को लेकर जमीन अधिग्रहण की कवायद तेज हो गयी है. यात्रियों की संख्या के मद्देजनर नये टर्मिनल भवन, बड़े-बड़े आठ जहाजों के ठहराव स्थल, कार्गो व्यवस्था व यात्री सुविधा में विस्तार किया जाना है.

दिल्ली से आये एयरपोर्ट के अधिकारियों ने इसके लिए बासुदेवपुर में बाइपास के नजदीक जमीन का मुआयना किया. इसे लेकर डीएम डॉ त्यागराजन एसएम ने शनिवार को विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक भी की.

जानकारी के अनुसार इससे पहले एयरपोर्ट अथाेरिटी, भू-अर्जन व संबंधित विभागों के अधिकारियों ने प्रस्तावित जमीन का निरीक्षण किया. संबंधित कार्य के लिए 24 एकड़ व 54 एकड़ अर्थात कुल 74 एकड़ जमीन अधिगृहीत की जायेगी.

जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी हो जाने पर निर्माण कार्य प्रारंभ किया जायेगा. निर्माण कार्य पूरा हो जाने पर बड़े- बड़े आठ जहाजों का यहां ठहराव हो सकेगा. सुविधा संपन्न नये टर्मिनल भवन का निर्माण कराया जायेगा.

वाणिज्यिक विमानों की सेवा शुरू हो सकेगी. संभावना है कि आने वाले समय में इसे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में विकसित किया जाये. बताया गया कि जमीन अधिग्रहण का प्रस्ताव एयरपोर्ट की ओर से आगे भेजा जायेगा. बता दें कि वर्तमान में वायुसेना स्थल से हवाई अड्डा का संचालन किया जा रहा है. इस कारण यात्रियों को कई बुनियादी सुविधाओं की कमी हो रही है.

विशेषकर सुरक्षा संबंधी मानकों का अनुपालन आवश्यक होने से यात्रियों को दरभंगा-जयनगर मुख्य मार्ग से ही टर्मिनल के लिए पैदल निकलना पड़ता है. वाहनों को सड़क से उतरने की इजाजत नहीं है.

इस कारण भारी बोझ लेकर यात्रियों को पैदल चलना पड़ता है. वाहन पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने के कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें