35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सभी 324 पंचायतों में प्रसारित किया जायेगा जागरूकता संदेश

दरभंगा : डीएम डॉ त्यागराजन एसएम ने शुक्रवार को समाहरणालय परिसर से कला जत्था की चार टीमों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस दौरान बताया कि जिला के सभी 324 पंचायतों में कला जत्था भ्रमण कर जल जीवन हरियाली अभियान के जागरुकता संदेश को प्रसारित करेगा. कहा कि जलवायु परिवर्तन के चलते पारिस्थितिकीय असंतुलन […]

दरभंगा : डीएम डॉ त्यागराजन एसएम ने शुक्रवार को समाहरणालय परिसर से कला जत्था की चार टीमों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस दौरान बताया कि जिला के सभी 324 पंचायतों में कला जत्था भ्रमण कर जल जीवन हरियाली अभियान के जागरुकता संदेश को प्रसारित करेगा. कहा कि जलवायु परिवर्तन के चलते पारिस्थितिकीय असंतुलन की स्थिति बन गई है.

इससे मौसम में तीक्ष्ण बदलाव परिलक्षित हो रहे हैं. कभी सूखे की मार तो कभी बाढ़ का दंश झेलना पड़ रहा है. इसी साल जिला के कई क्षेत्रों में भू-गर्भ जल स्तर काफी नीचे चला गया. इसके चलते गंभीर जल संकट की स्थिति बनी. राज्य सरकार ने विकट स्थिति का संज्ञान लिया गया और प्राकृतिक जल श्रोतों का संवर्द्धन, भू-गर्भ जल संचयन तथा हरित आवरण को बढ़ाने के उद्देश्य से जल-जीवन-हरियाली महाअभियान की शुरूआत की.
कहा कि जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों से बचाव के लिए हरित आवरण को बढ़ाना एवं जल का संरक्षण आवश्यक हो गया है. जल संरक्षण के कई आयाम हैं. प्राकृतिक जल श्रोतों का पुनर्जीवीकरण करने से ग्राउंड वाटर रिचार्जिग तेजी से होगा और भू-गर्भ जल स्तर बना रहेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें