1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. coronavirus in bihar nitish kumar government big decision girls reservation do get 30 percent in medical college know reservation formula in bihar avh

नीतीश सरकार ने लिया बड़ा फैसला, मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज में लड़कियों को 33% आरक्षण

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नीतीश सरकार ने लिया बड़ा फैसला
नीतीश सरकार ने लिया बड़ा फैसला
twitter

बिहार में कोरोना कहर के बीच राज्य सरकार ने एक ऐतिहासिक फैसला लेते हुए राज्य के मेडिकल और इंजीनियरिंग काॅलेजों की एक तिहाई (33%) सीटें लड़कियों के लिए आरक्षित करने का निर्णय लिया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को एक अहम बैठक में यह निर्देश दिया.

उन्होंने कहा कि राज्य के सभी इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज में नामांकन में न्यूनतम एक-तिहाई सीटें छात्राओं के लिए आरक्षित की जाएं. इससे तकनीकी शिक्षा में छात्राओं की संख्या बढ़ेगी. यह यूनीक चीज होगी. इससे छात्राएं उच्च और तकनीकी शिक्षा की तरफ ज्यादा प्रेरित होंगी.

नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य के सभी जिलों में इंजीनियरिंग कॉलेज खोले जा रहे हैं. कई मेडिकल कॉलेज भी खोले गये हैं. इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए बिहार के बच्चों को बाहर नहीं जाना पड़े, यह हमारा उद्देश्य है.

सीएम ने कहा कि इंजीनिरिंंग विश्वविद्यालय और चिकित्सा विश्वविद्यालय स्थापित होने से इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों का बेहतर ढंग से प्रबंधन हो सकेगा. साथ ही, कॉलेजों में अध्यापन कार्य को बेहतर ढंग से नियंत्रित भी किया जा सकेगा. मुख्यमंत्री के समक्ष बुधवार को एक अणे मार्ग स्थित संकल्प सभाकक्ष में वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग और विज्ञान एवं प्राैद्योगिकी विभाग की तरफ से अभियंत्रण विश्वविद्यालय और चिकित्सा विश्वविद्यालय स्थापित करने के संबंध में प्रस्तावित विधेयक का प्रस्तुतिकरण दिया गया.

Bihar Reservation News
Bihar Reservation News
Twitter

मेडिकल कालेजों में यह है सीटें- विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की सीटों में पीएमसीएच में 200 सीटें, डीएमसीएच,दरभंगा में 120 सीटें, एसकेएमसीएच, मुजफ्फरपुर में 120 सीटें, एनएमसीएच,पटना में 150 सीटें, जेएलएनएमसीएच, भागलपुर में 120 सीटें, एएनएमसीएच,गया में 120 सीटें, आइजीआइएमएस में 120 सीटें, जीएमसी,बेतिया में 120 सीटें, विम्स,पावापुरी में 120 सीटें, जेएनकेटीएमसीएच, मधेपुरा में 100 सीटों के अलावा पटना डेंटल कॉलेज की 40 सीटें शामिल हैं.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें