26.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

नरकटियागंज के अवैध कारखाने में बन रहे थे कई ब्रांडों के नकली सीमेंट, उत्तर प्रदेश तक में हो रही थी सप्लाई

नकली सीमेंट बनाकर उसे बाेरियों में पैक कर रामनगर, बगहा, नरकटियागंज और उत्तर प्रदेश तक सप्लाई करने के खुलासे के बाद बगहा पुलिस जिला के धनहा थाना, भैरोगंज थाना और शिकारपुर थाना की पुलिस ने संयुक्त रूप से छापेमारी की.

नरकटियागंज. नरकटियागंज-रामनगर मुख्य पथ पर धुमनगर गांव के समीप मंगलवार को कई नामी कंपनियों के नाम पर सीमेंट पैकिंग कर बिक्री करने वाले सीमेंट फैक्ट्री का भंडाफोड़ पुलिस ने किया है. सीमेंट फैक्ट्री ज्ञानजी सीमेंट व हार्डवेयर नाम के दुकान में संचालित हो रहा था. नकली सीमेंट बनाकर उसे बाेरियों में पैक कर रामनगर, बगहा, नरकटियागंज और उत्तर प्रदेश तक सप्लाई करने के खुलासे के बाद बगहा पुलिस जिला के धनहा थाना, भैरोगंज थाना और शिकारपुर थाना की पुलिस ने संयुक्त रूप से छापेमारी की. छापेमारी के दौरान दुकान में ही नकली सीमेंट बनाने की मशीन, कई ब्रांडेड कंपनियों के करीब पांच हजार खाली बोरियां व अन्य उपकरण जब्त किये गये.

शिकायत के बाद हुई छापेमारी

छापेमारी के दौरान एसडीपीओ जयप्रकाश सिंह ने बताया कि बगहा पुलिस जिला के धनहा थाना क्षेत्र में नकली सीमेंट की शिकायत पर छापेमारी की गयी है. छापेमारी के दौरान बिरला परफेक्ट, बिरला सम्रांट, एसीसी गोल्ड समेत कई ब्रांडों के खाली बोरी व सीमेंट बनाने वाली मशीन के साथ सीमेंट की करीब दो सौ भरी हुई बोरियां जब्त की गयी है. उन्होंने बताया कि दुकानदार ने कई नामी कंपनियों की डीलरशिप का लाइसेंस भी ले रखा है. मामले में गहनता से छानबीन की जा रही है.

सौ बोरी सीमेंट के साथ एक गिरफ्तार

श्री सिंह ने बताया कि नकली सीमेंट को लेकर बगहा पुलिस जिला के धनहा थाना में बिरला ग्रुप कंपनी के क्षेत्रीय पदाधिकारी कुमुद रंजन ने एफआईआर दर्ज करायी है. पुलिस ने मामले में एक चालक समेत ट्रैक्टर पर लदी सौ बोरी सीमेंट भी धनहा थाना क्षेत्र के दौनाहा से बरामद की है. साथ ही रामनगर के बड़गो निवासी ट्रैक्टर चालक उपेन्द्र साह की निशानदेही पर यहां छापेमारी की गयी और मामले का खुलासा हुआ. छापेमारी के दौरान शिकारपुर थानाध्यक्ष रामश्रय यादव, धनाहा थानाध्यक्ष रमाशंकर साह समेत भैरोगंज व धनहा थाना के पुलिस पदाधिकारी शामिल रहे.

Also Read: बिहार में अगले साल से फॉग से ठनके तक का अलर्ट हो सकेगा जारी, अमेरिकी वैज्ञानिकों ने लिया तैयारियों का जायजा

उत्तर प्रदेश तक में हो रही थी सप्लाई

नरकटियागंज में पहली बार नकली सीमेंट बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़ होने के बाद लोग सकते में हैं. वैसे लोग जिन लोगों ने ज्ञान जी रामनगर नाम के दुकान से सीमेंट लिया था और लेने वाले थे वे हतप्रभ हैं. यहां बनने वाली सीमेंट की बिक्री नरकटियागंज, रामनगर, बगहा समेत उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में हो रही थी. बिरला परफेक्ट, बिरला सम्राट और एसीसी गोल्ड जैसी नामी ब्रांडों के सीमेंट की जब्त बोरियां ये बताने के लिए काफी थीं कि यह धंधा पूरे परवान पर था. दुकानदार ने कई कंपनियों का डीलरशिप भी ले चुका है. दुकान में सलीके से सजे डीलरशिप के सर्टिफिकेट और उन सर्टिफिकेट की आड़ में चल रहे नकली सीमेंट का धंधे की गहन छानबीन जारी है क्योंकि ग्राहकों आरोप है कि उनको अन्य सीमेंट के 50 किलो वाली बोरी की जगह 55 किलो की बोरी और बाजार से पांच से दस रुपये सस्ता माल मिलता था.

एफआइआर के बाद मामला हुआ उजागर

नरकटियागंज में नकली सीमेंट बनाने की फैक्ट्री का उदभेदन बगहा जिला पुलिस के धनहा थाना में दर्ज उस एफआइआर के बाद हुआ, जिसमें बिरला परफेक्ट सीमेंट ग्रुप के क्षेत्रीय पदाधिकारी कुमुद रंजन ने नकली उत्पाद बिक्री किये जाने का आरोप लगाया है. बता दें कि धनहा थाना पुलिस ने सोमवार को ट्रैक्टर पर लदे 100 बोरी परफेक्ट सीमेंट को जब्त किया. पुलिस ने बिरला कंपनी के प्रबंधक की शिकायत पर नकली परफेक्ट सीमेंट को जब्त किया. प्रभारी थानाध्यक्ष रमाशंकर सिंह ने बताया कि बिरला कंपनी के प्रबंधक कुमुद रंजन की शिकायत पर थाना क्षेत्र के दौनाहा से ट्रैक्टर पर लदे 100 बोरी परफेक्ट सीमेंट को जब्त किया गया. पुलिस ने ट्रैक्टर चालक और रामनगर थाना क्षेत्र के रामनगर बड़गो गांव निवासी उपेंद्र साह को जेल भेज दिया और खुलासे के बाद कार्रवाई में जुट गयी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें