आठ डिग्री पहुंचा तापमान, ठंड से बचाव में जुटा नगर पर्षद

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

बक्सर : पछुआ हवा ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. बुधवार को अधिकतम 18 डिग्री और न्यूनतम 8 डिग्री तापमान रहा. ठंडी हवा शरीर में सिहरन और कनकनी पैदा कर दी है, जिससे लोग घरों में दुबकने पर विवश हो गये हैं. हालांकि मजदूर वर्ग इस कड़कड़ाती ठंड में भी काम करने को मजबूर हैं. बुजुर्गों और बच्चों को ठंड से और भी परेशानी है. इनके अलावे मवेशियों और आवारा पशु भी ठंड की चपेट में हैं.

बुधवार को पूरे दिन धूप का दर्शन नहीं हुआ. फुटपाथी लोग सड़क के किनारे जैसे-तैसे दुबके रहे. स्कूली बच्चे जिला प्रशासन के आदेश का इंतजार कर रहे हैं कि विद्यालयों की शीघ्र छुट्टी हो. ताकि इन्हें ठंड से राहत मिल सके. इधर, ठंड बढ़ते ही गर्म कपड़ों की मांग भी बढ़ गयी है. दुकानों पर स्वेटर, शाल से लेकर गुलबंद की खरीदारी तेज हो गयी है.
सभी चौक-चौराहों पर अलाव की व्यवस्था आज से : ऐसे में लोगों को ठंड से बचाव के लिए नगर पर्षद ने कार्य करना शुरू कर दिया है. नगर पर्षद नगर के 12 जगहों पर अलाव की व्यवस्था कर रही है. गुरुवार से सभी जगहों पर अलाव जलने लगेगा. इसके लिए स्थल का चयन कर लिया गया है.
कार्यपालक पदाधिकारी सुजीत कुमार ने बताया कि नगर के सभी चौक-चौराहों जिसमें यमुना चौक, मुनीम चौक, ज्योति चौक, अांबेडकर चौक, स्टेशन समेत अन्य जगह शामिल हैं, बुधवार को ही अलाव उपलब्ध करा दिया जायेगा. वहीं, इसके अलावे वैसे जगह भी शामिल हैं, जहां लोगों की भीड़ जुटती है.
पूर्व से संचालित रैन बसेरों का होगा प्रचार : वीर कुंवर सिंह चौक के समीप बने आजीविका से बने रैन बसेरा में लोगों के ठहरने का अच्छा प्रबंध है. दो मंजिला बने इस रैन बसेरा में कुल 50 बेड लगे हुए हैं.
लेकिन, जानकारी के अभाव में लोग ठहरने के लिए नहीं पहुंच पाते हैं. ऐसे में नगर पर्षद इसका प्रचार प्रसार करेगा. इसके लिए शहर के चौक-चौराहों समेत स्टेशन के समीप बैनर लगाया जायेगा. कार्यपालक पदाधिकारी ने इसके प्रचार के लिए आदेश जारी कर दिया है. उल्लेखनीय है कि 41 लाख की राशि से नवंबर 2018 में रैन बसेरा बन कर तैयार हुआ है. 50 बेड वाले इस रैन बसेरा में 20 बेड महिलाओं के लिए आरक्षित है.
स्टेशन रोड में रैन बसेरा के लिए नप खोज रहा भवन : नगर में एक ही रैन बसेरा है. ऐसे में अन्य इलाके में रहने वाले फुटपाथी लोगों को परेशानी न हो इसके लिए नगर पर्षद दो जगहों पर अस्थायी रैन बसेरा बनाने का निर्णय लिया है. हालांकि इनमें से एक जगह खलासी मुहल्ला के सामुदायिक भवन को चयन किया गया. जिसको रैन बसेरा के लायक बनाया जायेगा.
जबकि स्टेशन रोड में नगर पर्षद जगह तलाश रही है. इस रोड में नप किराया पर भी लेने को तैयार है. जिसका भुगतान नगर पर्षद करेगी. कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि स्टेशन रोड में कोई एक बड़ा हॉल की तलाश की जा रही है. उपलब्ध होने पर शीघ्र ही अस्थायी रैन बसेरा बनाया जायेगा.
कड़ाके की ठंड से लोगों को घरों से निकलना मुश्किल
चौसा. कोहरा व सर्द हवाओं के चलते बुधवार को भी लोग कड़ाके की ठंड से परेशान रहे. दोपहर बाद धूप निकलने पर लोगों ने थोड़ी राहत जरूर ली पर शाम ढलते ही पछुआ हवा के चलते सर्द हवा बढ़ने के साथ ही ठिठुरन बढ़ गयी. इन दिनों कड़ाके की ठंड से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.
ठंड और कोहरे के चलते लोगों को पता ही नहीं चल पा रहा है कि कब सुबह हुई और कब 12 बज गये. हाड़ कंपाने वाली ठंड से सबसे ज्यादा परेशानी दिहाड़ी मजदूरों को हो रही है.जो मजदूरी करने से कतरा रहे हैं. ठंड की वजह से रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, सरकारी अस्पतालों समेत विभिन्न चौक-चौराहों पर भी दो बजे तक बहुत कम लोग दिखायी दिये.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें