चीन के तर्ज पर बनेगा एलिवेटेड कॉरीडोर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

पटना: एम्स-दीघा एलिवेटेड कॉरीडोर का कार्यारंभ शुक्रवार से शुरू हो गया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वाल्मी परिसर में आयोजित समारोह में इसके मॉडल व शिलापट्ट का अनावरण किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके निर्माण से शहर की ट्रैफिक पर कम दबाव आयेगा. प्रेजेंटेशन देखने के बाद मुख्यमंत्री ने एलिवेटेड कॉरीडोर निर्माण में कुछ सुझाव भी दिये.

नीतीश कुमार ने कहा कि चीन-जापान के तर्ज पर केबल स्ट्रैच ब्रिज बने. चीन में जिस प्रकार एक फ्लाइ ओवर के ऊपर चार-पांच फ्लाइ ओवर व जापान में रेल फ्लाइ ओवर के ऊपर दो-तीन फ्लाइ ओवर होते हैं. एम्स-दीघा एलिवेटेड कॉरीडोर का निर्माण कुछ ऐसा ही होना चाहिए.

कम समय में बना खाका
मुख्यमंत्री ने कहा कि केबल स्ट्रेच ब्रिज चिरैयाटांड़ में बने स्ट्रेट ब्रिज से बड़ा हो. बहुत कम समय में एलिवेटेड कॉरीडोर का खाका तैयार हुआ है. पहले यहां दो लेन की सड़क बन रही थी. इसके लिए 390 करोड़ रुपये की मंजूरी मिली थी, लेकिन यह पर्याप्त नहीं लगा. भविष्य में ट्रैफिक के दबाव के कारण एलिवेटेड कॉरीडोर की आवश्यकता महसूस हुई. इसका खाका तैयार किया गया. योजना आयोग के सामने रखा गया, तो वे भी सहमत हो गये. मुख्यमंत्री ने कहा कि दुर्गापूजा की सप्तमी को दीघा से दीदारगंज पर लोकनायक गंगा पथ का कार्य शुरू हुआ. धनतेरस को जहां एम्स-दीघा एलिवेटेड कॉरीडोर का काम शुरू हुआ, वहीं कच्ची दरगाह के पास गंगा नदी पर छह लेन का पुल भी बनेगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि कई योजनाएं मंजूर हो रही हैं. इनके लिए मुश्किल से पैसे भी मिल रहे हैं. हम काम पूरे मन व पूरी तबीयत से करते हैं. सीएम ने कहा कि फुलवारी एनएच 98 पर यातायात का भारी दबाव है. इस कारण सड़क बनने के साथ टूटने लगती है. केंद्र में बैठे अधिकारी इसे मानने को तैयार नहीं थे. अब नये सड़क को मंजूरी मिल गयी है. निर्माण कार्य कर रही गैमन इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक अभिजीत राजन ने तीन साल के काम को ढाई साल में पूरा करने का भरोसा दिलाया है.

मौके पर मंत्री श्याम रजक व रेणु कुशवाहा, सांसद रंजन यादव, विधायक पूनम देवी, विधान पार्षद वाल्मीकि सिंह, मुख्य सचिव अशोक कुमार सिन्हा, विकास आयुक्त आलोक कुमार व बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड के एमडी प्रत्यय अमृत मौजूद थे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें