हिसाब चुकाने उतरेगा ब्राजील

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
ब्राजील की भिड़ंत मैक्सिको से, दोनों टीमें अपना-अपना पहला मैच जीती है
फोर्टेलेजा : ब्राजील की टीम वर्ल्ड कप के अंतिम 16 में जगह बनाने के लिए मंगलवार को मैक्सिको के खिलाफ उतरेगी तो उसका इरादा ओलिंपिक की हार का बदला चुकता करने का भी होगा. मैक्सिको ने दो साल पहले लंदन ओलिंपिक में ब्राजील को 2-1 से हराकर उसका स्वर्ण जीतने का सपना तोड़ दिया था. हालांकि, इसी मैदान पर पिछले साल कांफेडरेशन कप में ब्राजील ने मैक्सिको पर 2-0 से जीत दर्ज की थी. ब्राजील की ओलिंपिक टीम के सदस्य रहे हल्क, थियागो सिल्वा, माश्रेलो, ऑस्कर और नेमार अब स्टार खिलाड़ी बन चुके हैं.
ऑस्कर ने कहा, ‘बिल्कुल यह बहुत दुखद था. यही पदक ब्राजील ने कभी नहीं जीता और हम फाइनल में हार गये. मैक्सिको की टीम बहुत अच्छी है. उम्मीद है कि रियो में अगले ओलिंपिक में हम स्वर्ण जीत सकेंगे.’ उन्होंने मंगलवार के मैच के बारे में कहा, ‘यह पिछले साल की ही तरह कठिन होगा. वर्ल्ड कप में हर टीम जीत के लिये उतरती है. मैक्सिको की टीम काफी दमदार है और उनका जवाबी हमला बहुत तेज है.’
38 में से 22 मुकाबले ब्राजील के नाम
ब्राजील और मैक्सिको की प्रतिद्वंद्विता काफी पुरानी है. यह दोनों टीमें अब तक 38 बार आमने-सामने हो चुकी है. इसमें ब्राजील की टीम ने 22 मुकाबलों में जीत दर्ज की है. मैक्सिको को 10 जीत हाथ लगी है. दोनों टीमों छह आपसी मुकाबले ड्रॉ खेले हैं. इन 38 मैचों में 107 गोल हुए. ब्राजील की ओर से 71 और मैक्सिको की ओर से 36.
12 साल और 38 मैचों से घर में नहीं हारा ब्राजील
- ब्राजील और मैक्सिको की टीम वर्ल्ड कप में अब तक तीन बार आमने-सामने हो चुकी है. तीनों मैच ब्राजील ने जीते. इन तीन मैचों में ब्राजील ने 11 गोल किये.
- वर्ल्ड कप में मैक्सिको की टीम लैटिन अमेरिकी प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ 11 मैचों में से सिर्फ एक में जीत दर्ज कर पायी है.
- नेमार ने ब्राजील की ओर से खेलते हुए 50 मैचों में कुल 33 गोल किये हैं. उन्होंने अपने पिछले चार अंतरराष्ट्रीय मैचों में छह गोल किये हैं.
- पिछले 12 साल और 38 मैचों से ब्राजील की टीम अपनी सरजमीं पर अपराजित रही है. ब्राजील को अपने देश में आखिरी हार 2002 में पराग्वे की टीम के खिलाफ (0-1) मिली थी.
- मैक्सिको के ओराइब पेराल्टा ने अपने पिछले सात मैचों में नौ गोल किये हैं.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें