1. home Hindi News
  2. sports
  3. icc womens t20 world cup 2020 semifinal india vs england

ICC Womens T20 World cup: भारत- इंग्लैंड का सेमीफाइनल आज, बिना खेले ही फाइनल में पहुंच सकती है टीम इंडिया

By Utpal Kant
Updated Date
भारत मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक सर्वश्रेष्ठ टीम रहा है.
भारत मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक सर्वश्रेष्ठ टीम रहा है.
PTI

आज आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप(Womens T20 World cup) के सेमीफाइनल में भारतीय महिला क्रिकेट का मुकाबला इंग्लैंड से है. सवाल ये है कि क्या टीम इंडिया फाइनल में पहुंचेंगी क्योंकि इससे पहले तीन बार सेमीफाइनल में हार चुकी है. एक संभावना है ये भी है कि टीम इंडिया बिना मैच खेले भी टी-20 विश्व कप के फाइनल में पहुंच सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि सेमीफाइनल में बारिश के आसार है और यहां पर मैच के दिन 80 प्रतिशत तक बारिश होने का अनुमान लगाया है. ऐसी परिस्थितियों में अगर मैच रद्द भी होता है तो भारत के फाइनल में पहुंचने की संभावना है. फाइनल के लिए पहले ही 50,000 टिकटें बिक चुकी हैं.

भारत मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक सर्वश्रेष्ठ टीम रहा है.महिला टी-20 विश्व कप का पहला सेमीफाइनल सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर खेला जाएगा. भारतीय टीम ग्रुप-ए में अपने सभी चारों मैच जीतकर आठ अंकों के साथ टॉप पर रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंची है. जहां अब उसके सामने एक ऐसी प्रतिद्वंद्वी खड़ी है, जिससे उसे अपनी पिछली कई हार का बदला चुकता करना है. विश्व कप में इंग्लैंड भारत से कभी नहीं हारा है. वेस्टइंडीज में पिछले टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में भी इंग्लैंड ने भारत को आठ विकेट से हराया था.

2009, 2012, 2014 और 2016 में भी टीम इंडिया को ग्रुप चरण में हार झेलनी पड़ी. भारत पिछले सात टूर्नामेंट में कभी फाइनल में नहीं पहुंचा, लेकिन इस बार शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम प्रबल दावेदारों में शामिल है.

भारत ने अपने अभियान की शुरुआत चार बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया पर जीत के साथ की और फिर बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और श्रीलंका को भी हराकर ग्रुप-ए में चार मैचों में आठ अंक के साथ शीर्ष पर रहा.

ऑस्ट्रेलिया-दक्षिण अफ्रीका में दूसरा सेमीफाइनल आज ही : दूसरा सेमीफाइनल दक्षिण अफ्रीका और मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के बीच गुरुवार को ही इसी मैदान पर खेला जाना है. यदि यह भी रद्द होता है, तो नियम के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका फाइनल में पहुंच जायेगी. ऐसी स्थिति में 8 मार्च को मेलबर्न में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच फाइनल खेला जायेगा.

टीमें इस प्रकार हैं -

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), जेमिमा रोड्रिग्स, शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, शिखा पांडे, पूनम यादव, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, तानिया भाटिया, राधा यादव, अरुंधति रेड्डी, हरलीन देओल, राजेश्वरी गायकवाड़, ऋचा घोष और पूजा वस्त्राकर. इंग्लैंड: हीथर नाइट (कप्तान), टैमी ब्युमोंट, कैथरीन ब्रंट, केट क्रास, फ्रेया डेविस, सोफी एकलेस्टोन, जॉर्जिया एल्विस, सारा ग्लेन, एमी जोन्स, नताली स्किवर, आन्या श्रबसोल, मैडी विलियर्स, फ्रेन विल्सन, लॉरेन विनफील्ड और डेनी वाट.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें