31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पाकिस्तान में घुसकर मारे 350 आतंकी, याद आया 2016 का सर्जिकल, दुनिया ने माना भारत का एक्शन सही

नयी दिल्ली : पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए 40 जवानों की 13वीं से ठीक एक दिन पहले भारत ने पाकिस्तान को उसके घर में ही किये की सजा दे दी. भारतीय वायुसेना ने मंगलवार को विजय पताका फहराते हुए तड़के 3:44 बजे पाकिस्तान में घुस कर जैश-ए-मोहम्मद के कई बड़े आतंकी ठिकानों को नष्ट […]

नयी दिल्ली : पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए 40 जवानों की 13वीं से ठीक एक दिन पहले भारत ने पाकिस्तान को उसके घर में ही किये की सजा दे दी.
भारतीय वायुसेना ने मंगलवार को विजय पताका फहराते हुए तड़के 3:44 बजे पाकिस्तान में घुस कर जैश-ए-मोहम्मद के कई बड़े आतंकी ठिकानों को नष्ट कर दिया. पुलवामा घटना के 12वें दिन 12 मिराज-2000 लड़ाकू जेट विमानों ने पाकिस्तान की सीमा में 80 किलोमीटर अंदर घुसा और बालाकोट, मुजफ्फराबाद व चकोटी में जैश के आतंकी के ठिकानों पर बम गिराकर जवानों की शहादत का बदला लिया. 21 मिनट की कुल कार्रवाई में भारतीय वायुसेना ने 15 मिनट तक 1000-1000 किलो के बम गिराये. इस कार्रवाई में 350 से ज्यादा आतंकी ढेर हुए, जिसमें जैश प्रमुख मसूद अजहर के कई रिश्तेदार भी हैं.
पाकिस्तान ने कार्रवाई की बात स्वीकारते हुए कहा कि भारत ने चार बम गिराये हैं. इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी खुद दिल्ली में पूरे ऑपरेशन की निगरानी की. इस एयर स्ट्राइक का पूरा प्लान वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने बनाया था. इस कार्रवाई से गौरवान्वित देश ने एक स्वर में एयर फोर्स काे सलाम किया.
03 बड़े आतंकी कैंप खाक
प्रधानमंत्री का संकल्प
सौगंध मुझे इस मिट्टी की, मैं देश नहीं मिटने दूंगा
मैं देश नहीं रुकने दूंगा, मैं देश नहीं झुकने दूंगा
हमें फिर से दोहराना है और खुद को याद दिलाना है
न हम भटकेंगे न हम अटकेंगे, कुछ भी हो हम देश नहीं मिटने देंगे
नरेंद्र माेदी, प्रधानमंत्री (कार्रवाई के बाद राजस्थान की सभा में)
सेना का सलाम क्षमाशील हो रिपु-समक्ष
तुम हुए विनीत जितना ही
दुष्ट कौरवों ने तुमको
कायर समझा उतना ही.
सच पूछो, तो शर में ही
बसती है दीप्ति विनय की
सन्धि-वचन संपूज्य उसी का जिसमें शक्ति विजय की.
(रामधारी सिंह दिनकर की यह कविता एयर स्ट्राइक के बाद सेना ने ट्विट की)
हम इसे नहीं भूलेंगे. हम माफ नहीं करेंगे. हम जरूर जवाब देंगे. पुलवामा हमले के अपने शहीदों को सलाम करते हैं और शहीद भाइयों के परिवारों के साथ खड़े हैं. इस जघन्य हमले का बदला जरूर लेंगे. देश के दुश्मनों को सबक सिखायेंगे.
(पुलवामा हमले के बाद 15 फरवरी को सीआरपीएफ का बयान)
इंडिया का एक्शन मिराज का कहर
सबसे पहले फाल्कन अवाक्स विमान ने उड़ान भरी, लोकेशन व पाक की तैयारी देख लौटा
(इस विमान में पड़ोसी की तैयारियों को दूर तक देखने की क्षमता)
फिर एक एयरक्राफ्ट को डमी के तौर पर आसमान में उड़ाया गया
मिराज 2000 विमानों ने पश्चिमी व मध्य कमान के एयर बेसों से एक साथ उड़ान भरी. जैश के ठिकानों को उड़ाया
साहस : एयरफोर्स एलओसी पार
एयरफोर्स ने जैश के जिस कैंप को निशाना बनाया, वह पाक के खैबर- पख्तूनख्वाह प्रांत में है, ना कि नियंत्रण रेखा के पास. शुरुआत में चर्चा थी कि हमला पुंछ के नजदीक बालाकोट नाम की जगह पर हुआ है. बाद में स्पष्ट किया गया कि जिस बालाकोट पर हमला हुआ, वह पीओके के आगे खैबर पख्तूनख्वाह का हिस्सा है, जो मानशेरा जिले में है.
भारत का जवाब
यह असैन्य कार्रवाई थी, जिसमें केवल आतंकी संगठनों को निशाना बनाया गया है. 20 साल से पाकिस्तान आतंकी साजिश रच रहा था. आतंकी संगठनों पर आजतक कोई कार्रवाई नहीं की गयी थी.
विजय गोखले, विदेश सचिव
पाक की भभकी
भारत ने ‘उकसावे’ की कार्रवाई की है. इस्लामाबाद को जवाब देने का हक है. हम उसे चौंका देंगे. हम भारत को अपनी पसंद के समय और स्थान पर जवाब देने का संकल्प लेते हैं.
एम कुरैशी, विदेश मंत्री, पाक
ऑपरेशन के तीन अहम किरदार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी : सेना को कार्रवाई की पूरी छूट दी थी. पाकिस्तान को अलग-थलग करने की कार्रवाई की.
एनएसए अजित डोभाल : वायुसेना द्वारा किये गये एयर स्ट्राइक की रणनीति बनाने में बड़ी भूमिका.
एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ : पुलवामा हमले के बाद ही एयर स्ट्राइक का प्लान सरकार के सामने रखा था.
उपलब्धि
विमान हाइजैक में शामिल आतंकी ढेर
जैश के सरगना मसूद अजहर का रिश्तेदार तलहा सैफ, कश्मीर में आतंकी हमलों में शामिल अम्मार, अजहर खान कश्मीरी व 1999 में विमान के हाइजैक में शामिल मौलाना अजहर भी मारा गया.
बड़ी बात
जहां बना पुलवामा का प्लान, वह खाक
पुलवामा की साजिश पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकियों ने रची थी. मालूम हो कि बालाकोट में ही पाकिस्तान की सेना आतंकियों को भारत में आतंक फैलाने के लिए प्रशिक्षित करती थी.
घर में घिरा पाक
इमरान के खिलाफ लगे शेम-शेम के नारे
भारत की इस कार्रवाई के बाद पाकिस्तान सरकार अपने घर मेंं ही घिर गयी है. वहां की संसद में इमरान खान शेम-शेम के साथ इमरान खान मुर्दाबाद के नारे लगे. इस्तीफा भी मांगा.
नापाक इरादों से लड़ने के लिए सेना तैयार
पाकिस्तान बॉर्डर पर हाइ अलर्ट
सभी एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशनों पर चौकसी बढ़ी
एयर डिफेंस सिस्टम अलर्ट पर
याद आया 2016 का सर्जिकल
29 सितंबर, 2016 का दिन एक बेहद खास है. इसी दिन भारतीय सेना के जांबाज जवानों ने पाकिस्तान में घुसकर आतंकियों के ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक को सफलतापूर्वक अंजाम दिया था. कश्मीर के उड़ी में आतंकी हमले में 18 जवान शहीद हो गये थे. हमले के ठीक 10 दिन के बाद ही भारत ने पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया था.
दुनिया ने माना आतंकवाद के खिलाफ भारत का एक्शन सही
याद आया 2016 का सर्जिकल
शहीदों की 13वीं से ठीक पहले भारतीय सेना ने दी श्रद्धांजलि
पुलवामा हमले के शहीदों की 13वीं से एक दिन पहले वायुसेना ने जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर हमला कर बदला ले लिया है. हमले में शहीद हुए जवानों के परिजनों ने इस कार्रवाई पर खुशी जताते हुए कहा कि मानवता के दुश्मनों को जड़ से खत्म करना है.
द वाशिंगटन पोस्ट
भारत ने 14 फरवरी को कश्मीर में हुए फिदायीन हमले में शहीद हुए 40 जवानों पर प्रतिक्रिया करते हुए मंगलवार को पाकिस्तान की सीमा में घुसकर एयर स्ट्राइक की. इस कार्रवाई के बाद क्षेत्र में तनाव बढ़ सकता है.
ग्लोबल टाइम्स
ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, अमेरिका व ऑस्ट्रेलिया भारत के साथ हैं. दोनों देशों के बीच सैन्य संघर्ष अब तक के सबसे बड़े स्तर पर पहुंच गया है. हालात को संभालना अब सिर्फ मोदी सरकार के हाथ में है.
गल्फ न्यूज
भारत ने दुनिया को बता दिया है कि यदि उसके सैनिकों पर नृशंस हमला होता है तो वह चुप नहीं बैठेगा. मौजूदा हालात में पाकिस्तान चाहकर भी जवाबी कार्रवाई नहीं कर पायेगा. भारत की स्थिति मजबूत है.
पुलवामा का बदला

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें