36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

WhatsApp New Feature: बोलकर भेजें मैसेज; ग्रुप कॉलिंग, फॉरवर्ड बटन से जुड़ी यह खास बात

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप अपने यूजर्स की जरूरतों और उनके फीडबैक के आधार पर नये-नये फीचर्स लॉन्चऔर अपडेट करता रहता है. इन्हीं में से एक है डिक्टेटिंग फीचर. व्हाट्सऐप के 2.19.11 वर्जन अपडेट में डिक्टेटिंग फीचर दिया गया है. यानी आप बोल कर व्हाट्सऐप मैसेज भेज सकते हैं. व्हाट्सऐप के नेटिव कीबोर्ड ऑप्शन में आपको […]

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप अपने यूजर्स की जरूरतों और उनके फीडबैक के आधार पर नये-नये फीचर्स लॉन्चऔर अपडेट करता रहता है. इन्हीं में से एक है डिक्टेटिंग फीचर.

व्हाट्सऐप के 2.19.11 वर्जन अपडेट में डिक्टेटिंग फीचर दिया गया है. यानी आप बोल कर व्हाट्सऐप मैसेज भेज सकते हैं. व्हाट्सऐप के नेटिव कीबोर्ड ऑप्शन में आपको एक माइक का आइकॉन दिखेगा. ये उस माइक आइकॉन से अलग है, जिसे आप वॉयस रिकॉर्ड करने के लिए यूज करते हैं.

इस नये फीचर के जरिये आप बोलेंगे और व्हाट्सऐप मैसेज टाइप होगा और इसे आप सेंड कर सकेंगे. एंड्रॉयड में कीबोर्ड के ऊपर ही यह फीचर दिखेगा, जबकि iPhone यूजर्स के लिए यह कीबोर्ड के नीचे की तरफ दायें कॉर्नर में मिलता है.

व्हाट्सऐप के इस नये अपडेट के आने के बाद अब ग्रुप कॉलिंग और भी आसान और मजेदार हो जायेगी. अब तक ग्रुप कॉलिंग के लिए इसमें यूजर्स को अलग-अलग लोगों को एड करना पड़ता था. अब व्हाट्सऐप एंड्रॉयड ऐप के लिए एक नया अपडेट जारी किया गया है. इसके तहत ग्रुप कॉल के लिए एक अलग से बटन उपलब्ध कराया गया है.

इस फीचर के जरिये यूजर्स ग्रुप कॉल के लिए पार्टिसिपेंट्स को एक बार में ही एेड कर पायेंगे. पहले यह फीचर केवल आइओएस यूजर्स के लिए ही उपलब्ध था, लेकिन अब यह एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी रोलआउट कर दिया गया है.

इसके साथ ही कंपनी नेअपने फॉरवर्ड फीचर में फिर कुछ बदलाव किया है. कंपनी ने पिछले साल फॉरवर्ड शॉर्टकट को किसी भी भेजी गयी मीडिया फाइल्स के सामने से हटा लिया था. ऐसा फेक न्यूज और अफवाहों को रोकने के लिए किया गया था.

इसी क्रम में व्हाट्सऐप ने मैसेज फॉरवर्ड ऑप्शन को भी लिमिट किया. एक बार मे सिर्फ पांच लोगों को ही मैसेज फॉरवर्ड करने का ऑप्शन पेश किया गया. बताते चलें कि इससे पहले एक साथ कई लोगों को मैसेज फॉरवर्ड किये जा सकते थे.

यही नहीं, कंपनी ने फॉरवर्ड किये गये मैसेज या फाइल्स के आगे फॉरवर्ड का लेबल भी दिया,जिससे लोग इस पर जांच कर अपने विवेक के अनुसार भरोसा करें. इसके बाद कंपनी व्हाट्सऐप पर भेजी गयी मीडिया फाइल्स के आगे से फॉरवर्ड शॉर्टकट भी हटा लिया लेकिन अब यह वापस आ गया है.

व्हाट्सऐप के लेटेस्ट 2.19.11 वर्जन में फॉरवर्ड शॉर्टकट को एक बार फिर से एनेबल कर दिया गया है. अब मीडिया फाइल्स के आगे पहले जैसा ही शॉर्टकट का एक ऑप्शन दिखता है, जहां से आसानी से फॉरवर्ड कर सकते हैं. हालांकि अब भी आप एक साथ पांच कॉन्टैक्ट्स को ही कंटेंट फॉरवर्ड कर सकेंगे.

इसके अलावा, ग्रुप में प्राइवेट रिप्लाई का फीचर भी आपको मिलेगा. किसी के मैसेज पर टैप करके आप रिप्लाई प्राइवेटली फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे मैसेज डायरेक्ट सेंडर के इनबॉक्स में जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें