Advertisement

Stocks

  • Nov 8 2019 4:59PM
Advertisement

मूडीज की क्रेडिट रेटिंग आने के बाद शेयर बाजारों की रिकॉर्ड तेजी पर लगा ब्रेक, 330 अंक लुढ़का सेंसेक्स

मूडीज की क्रेडिट रेटिंग आने के बाद शेयर बाजारों की रिकॉर्ड तेजी पर लगा ब्रेक, 330 अंक लुढ़का सेंसेक्स

मुंबई : मूडीज द्वारा भारत के क्रेडिट रेटिंग परिदृश्य को घटाने के बाद आईटी, एफएमसीजी, धातु और ऊर्जा कंपनियों के शेयरों में गिरावट से शुक्रवार को बीएसई सेंसेक्स 330 अंक गिर गया. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सूचकांक 330.13 अंक यानी 0.81 फीसदी गिरकर 40,323.61 अंक पर बंद हुआ. हालांकि, दिन के कारोबार में यह 40,749.33 अंक के नये रिकॉर्ड स्तर तक ऊपर भी गया. इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 103.90 अंक यानी 0.86 फीसदी लुढ़ककर 11,908.15 अंक पर बंद हुआ.

सेंसेक्स की कंपनियों में सन फार्मा, वेदांता, ओएनजीसी, टीसीएस, हिंदुस्तान यूनिलीवर, आईटीसी, एनटीपीसी, एशियन पेंट्स और इंफोसिस में 4.23 फीसदी तक की गिरावट रही. इसके विपरीत येस बैंक, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक बैंक, टेक महिंद्रा और एचसीएल टेक के शेयर 3.76 फीसदी तक बढ़ गये. वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने भारत को झटका देते हुए उसके क्रेडिट रेटिंग परिदृश्य को स्थिर से घटाकर नकारात्मक कर दिया.

उसने कहा कि सरकार आर्थिक मोर्चे पर जारी सुस्ती को दूर करने में आंशिक रूप से नाकाम रही है. इसके चलते आर्थिक वृद्धि के नीचे बने रहने का जोखिम बढ़ गया है. इस खबर के बाद घरेलू शेयर बाजारों में उतार-चढ़ाव का रुख देखा गया और अंत में बाजार अच्छी-खासी गिरावट के साथ बंद हुआ. वैश्विक बाजार में शंघाई, हांगकांग और सोल में बाजार गिरावट के साथ बंद हुए जबकि टोक्यो तेजी के साथ बंद हुआ.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement