25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सेंसेक्स, निफ्टी नयी ऊंचाई पर, NSE में तकनीकी गड़बड़ी से निवेशक रहे परेशान

मुंबई : बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सोमवार को 355 अंक की छलांग के साथ नये रिकॉर्ड स्तर 31,715.64 अंक पर पहुंच गया. यह छह सप्ताह में सेंसेक्स की एक दिन की सबसे बड़ी बढ़त है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज मेंसोमवार को तकनीकी गड़बड़ी के चलते कारोबार प्रभावित हुआ जिससे निवेशकों में घबराहट रही. लगभग तीन […]

मुंबई : बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सोमवार को 355 अंक की छलांग के साथ नये रिकॉर्ड स्तर 31,715.64 अंक पर पहुंच गया. यह छह सप्ताह में सेंसेक्स की एक दिन की सबसे बड़ी बढ़त है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज मेंसोमवार को तकनीकी गड़बड़ी के चलते कारोबार प्रभावित हुआ जिससे निवेशकों में घबराहट रही. लगभग तीन घंटे तक एनएसइ में कारोबार ठप रहा. इसके बावजूद निफ्टी पहली बार 9,700 अंक के स्तर के पार निकल गया.

शुरुआत में देश के सबसे बड़े एक्सचेंज में तकनीकी गड़बडी से कारोबार प्रभावित हुआ जिससे निवेशक परेशान रहे. एक्सचेंज में शेयरों और इंडेक्स की कीमत के संदर्भ में नये भाव नहीं मिल रहे थे जिससे कारोबार प्रभावित हुआ. इसके बाद अधिकारियों ने तकनीकी कारणों से नकद तथा वायदा एवं विकल्प (एफएंडओ) खंड में ट्रेडिंग रोकने की घोषणा की. एनएसइ में सौदे दोपहर 12:30 बजे ही शुरू हो पाये. तकनीकी गड़बड़ी की वजह से एक्सचेंज में सुबह कारोबार में बाधा रही. एनएसइ ने इसके लिए माफी मांगी है और कहा है कि वह मामले की जांच कर रहा है.

वित्त मंत्रालय ने भी एनएसइ में तकनीकी गड़बड़ी पर भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) से रपट मांगी है. मंत्रालय के सूत्रों ने हालांकि कहा कि यह तकनीकी गड़बड़ी थी किसी तरह की हैकिंग का मामला नहीं. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरोंवाला सेंसेक्स मजबूती के रुख के साथ खुलने के बाद लगातार सकारात्मक दायरे में रहा और कारोबार के दौरान अपने सर्वकालिक उच्चस्तर 31,768.39 अंक तक पहुंचा. अंत में सेंसेक्स 355.01 अंक या 1.13 प्रतिशत की बढ़त के साथ 31,715.64 अंक के रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ. इससे पहले 6 जुलाई को सेंसेक्स 31,369.34 अंक के रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ था.

सेंसेक्स ने 22 जून को दिन हासिल कारोबार के दौरान के रिकॉर्ड स्तर 31,522.87 अंक को भी पार कर लिया. नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 105.25 अंक या 1.09 प्रतिशत की बढ़त के साथ 9,771.05 अंक के रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ. इससे पहले निफ्टी ने 5 जून को 9,675.10 अंक का रिकॉर्ड बनाया था. निफ्टी ने कारोबार के दौरान 9,782.20 अंक के रिकॉर्ड स्तर को भी छुआ. इससे पहले 6 जून को निफ्टी ने 9,706.30 अंक के रिकॉर्ड स्तर को छुआ था.

ब्रोकरों ने कहा कि कंपनियों के आगामी तिमाही नतीजों को लेकर निवेशक उत्साहित हैं. इसके चलते घरेलू संस्थागत निवेशकों और खुदरा निवेशकों ने जमकर लिवाली की जिससे बाजार में तेजी आयी. निवेशकों की निगाह टाटा कंसल्टेंसी सवर्सिेज (टीसीएस) के तिमाही नतीजे पर है, जो 13 जुलाई को आ रहे हैं. एंजल ब्रोकिंग के मुख्य विश्लेषक तकनीकी और डेरिवेटिव्स समीत चव्हाण ने कहा कि कारोबार का पहला पहर हंगामेवाला रहा, क्योंकि एनएसइ में तकनीकी गड़बड़ी से कारोबार रुक गया. बीएसइ में कारोबार की शुरुआत मजबूती के साथ हुई जिसके चलते निफ्टी भी रिकॉर्ड उंचाई पर पहुंच गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें