35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रामरेखा धाम में 1 लाख से भी ज्यादा श्रद्धालुओं ने की पूजा अर्चना

रविकांत साहू, सिमडेगा रामरेखा धाम में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर लगने वाले चार दिवसीय ऐतिहासिक रामरेखा धाम मेला में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी. लगभग एक लाख श्रद्धालुओं ने बाण गंगा में कार्तिक स्नान कर पूजा अर्चना की. बाण गंगा में स्नान के लिए श्रद्धालुओं की सुबह से ही लंबी कतार लगी रही. साथ […]

रविकांत साहू, सिमडेगा

रामरेखा धाम में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर लगने वाले चार दिवसीय ऐतिहासिक रामरेखा धाम मेला में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी. लगभग एक लाख श्रद्धालुओं ने बाण गंगा में कार्तिक स्नान कर पूजा अर्चना की. बाण गंगा में स्नान के लिए श्रद्धालुओं की सुबह से ही लंबी कतार लगी रही. साथ ही मंदिर में भगवान के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी.

महंत उमाकांत जी महाराज की देखरेख में आयोजित इस कार्यक्रम में सोमवार को सुबह आठ बजे से संत महात्माओं का प्रवचन एवं सत्संग का आयोजन किया गया. इसके बाद काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना कर प्रसाद ग्रहण किया गया. रात्रि में धार्मिक चलचित्र का प्रदर्शन के बाद रंगारंग नागपुरिया सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

रामरेखा धाम मेला को लेकर मेला समिति द्वारा विशेष तैयारियां की गयी हैं. प्रशासन द्वारा भी विशेष सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी हैं. अत्याधिक भीड़ होने की संभावना को देखते हुए भीड़ को नियंत्रित करने के लिए विशेष व्यवस्था की गयी है. मंदिर परिसर में पूजा अर्चना के लिए भी विशेष तैयारियां की गयी हैं. श्रद्धालुओं को कोई परेशान नहीं हो इस पर विशेष ख्याल रखा जा रहा है.

मेले में झारखंड, छत्तीसगढ़, ओड़िशा सहित अन्य राज्य से भी हजारों लोग भाग लेने के लिए पहुंचे हैं. शनिवार को बाण गंगा में स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने श्रीराम के वनवास गमन के प्रमाण चिन्‍हों का भी दर्शन किया. चार दिवसीय इस मेले में सुरक्षा व्यवस्था हेतु पुलिस प्रशासन द्वारा आवश्यक सभी तैयारियां की गयी हैं. मेला परिसर में चारोओर पुलिस कर्मियों की तैनाती की गयी है. रविवार को प्रात: आठ बजे नाम समाप्त, हवन, पूजन, विसजर्न, दोपहर 12 बजे भंडारा का आयोजन किया जायेगा. इसी के साथ चार दिवसीय मेले का समापन किया जायेगा.

अखंड हरि कीर्तन की शुरुआत

निर्धारित कार्यक्रम के तहत शनिवार को प्रात: आठ बजे अखंड हरि कीर्तन की शुरुआत की गयी. जिसका समापन मंगलवार को प्रात: आठ बजे किया जायेगा. अखंड हरि कीर्तन में शामिल मंडलियों द्वारा हरे राम, हरे कृष्णा का जाप किया जा रहा है. हरे राम हरे कृष्णा के जाप से पूरा मंदिर परिसर गुंजायमान हो रहा है. अखंड हरि कीर्तन में सरखुटोली, कुलुकेरा, गरिया, किनबिरा, लिटीमारा सहित अन्य गांव की कीर्तन मंडलियां भाग ले रही हैं. अखंड हरि कीर्तन की पूर्णाहुति के बाद हवन, आरती के बाद महाप्रसाद का वितरण किया जायेगा.

संतों की टोली भी है उपस्थित

रामरेखा धाम मेला में बनारस, काशी, ऋषिकेश, ओड़िशा सहित अन्य स्थानों से आये संत महात्माओं की टोली भी उपस्थित है. संत महात्माओं द्वारा सत्संग व प्रवचन किया जा रहा है. जिसमें काफी संख्या में श्रद्धालु भाग ले रहे हैं.

कई प्रकार की दुकानें लगायी गयी हैं

मेले में पिछले वर्ष की भांति ही इस वर्ष भी विभिन्न प्रकार की दुकानें लगायी गयी हैं. मेले में खेल तमाशों का भी आनंद लोग उठा रहे हैं. मेले में विभिन्न प्रकार मिठाईयां, खिलौने, श्रृंगार, कपड़े, मांदर, ढोल, नगाड़ा, पूजा सामग्री सहित अन्य प्रकार भी दुकानें लगायी गयी है. लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं.

नागपुरी गीतों पर रात भर झूमे लोग

मेला परिसर में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया. सांस्कृतिक कार्यक्रम में नागपुरी गीतों पर लोग रात भर झूमते रहे. रामरेखा धाम मेला समिति द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में बाहर से आये कलाकारों द्वारा एक से बढ़कर एक गीत व नृत्य प्रस्तुत किये गये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें