35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : वर्ल्ड स्किल प्रतियोगिता के लिए 31 तक रजिस्ट्रेशन

रांची : चीन स्थित शंघाई में 2021 में होनेवाले विश्व स्किल प्रतियोगिता के आयोजन में शामिल होने को लेकर शुक्रवार को केंद्रीय टीम झारखंड पहुंची. राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के दो सदस्यों में प्रमुख विक्रम दास व वर्ल्ड स्किल इंडिया कार्यक्रम प्रमुख निहाल रूस्तगी शामिल हैं. सदस्यों ने झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी के निदेशक […]

रांची : चीन स्थित शंघाई में 2021 में होनेवाले विश्व स्किल प्रतियोगिता के आयोजन में शामिल होने को लेकर शुक्रवार को केंद्रीय टीम झारखंड पहुंची. राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के दो सदस्यों में प्रमुख विक्रम दास व वर्ल्ड स्किल इंडिया कार्यक्रम प्रमुख निहाल रूस्तगी शामिल हैं. सदस्यों ने झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी के निदेशक केएन झा के साथ बैठक की. इस बैठक में प्रबंधक विश्वरूप ठाकुर, देवराज सेनगुप्ता अौर आशीष कुमार सौरभ विशेष रूप से उपस्थित थे.
बैठक में प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए योग्य प्रतिभागियों के चयन एवं स्थानीय प्रतियोगिता की रूपरेखा पर गहन विचार-विमर्श किया गया. मिशन निदेशक ने झारखंड में जिला स्तर पर आरंभिक प्रतियोगिता आयोजित कर सभी ट्रेडों से आठ-आठ प्रतिभागियों का चयन करने की बात कही. इन आठ प्रतिभागियों को अगले स्तर (राज्य स्तर) की प्रतियोगिता से पूर्व देश के नामी गिरामी संस्थानों में प्रशिक्षण दिलाने एवं इसके उपरांत राज्य स्तर की प्रतियोगिता आयोजित करने की बात कही. मिशन निदेशक ने सभी ट्रेडों से दो-दो प्रतिभागियों को राज्य स्तर से क्षेत्रीय स्तर के लिए चयनित किये जाने की भी जानकारी दी. वर्ष 2019 में आयोजित वर्ल्ड स्किल प्रतियोगिता के जिला, राज्य एवं क्षेत्रीय पर विजयी प्रतिभागियों को क्रमश: 75 हजार, 50 हजार अौर 25 हजार रुपये पुरस्कार राशि दी गयी.
बैठक में क्षेत्रीय प्रतियोगिता रांची में कराये जाने की संभावनाअों पर भी विचार किया गया. निदेशक ने फरवरी में सभी सहयोगी संस्थाअों के साथ मिलकर एक कार्यशाला के आयोजन कराने की जानकारी दी. प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए प्रतिभागियों की उम्रसीमा सामान्य ट्रेडों में अधिकतम 22 वर्ष (जन्म तिथि एक जनवरी 1999 के उपरांत) तथा क्लाउड कंप्यूटिंग, साइबर सिक्यूरिटी एवं मैकाथ्रोनिक्स में अधिकतम 25 वर्ष (जन्म तिथि एक जनवरी 1996 के उपरांत) होनी चाहिए. इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए योग्य उम्मीदवार 31 जनवरी 2020 तक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें