35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : नगर निगम ने मेगा स्ट्रीट फूड फेस्टिवल लगाया, पर सड़क की दुकानें बंद करा दीं

रांची : मोरहाबादी मैदान में तीन दिवसीय मेगा स्ट्रीट फूड फेस्टिवल का शुभारंभ शुक्रवार को हुआ. रांची नगर निगम की ओर से यह आयोजन शहरी समृद्धि उत्सव के तहत किया जा रहा है, लेकिन हैरत की बात यह है कि इस आयोजन को सफल बनाने के लिए मोरहाबादी में रोजाना ठेला-खोमचा लगनेवाले स्ट्रीट वेंडरों को […]

रांची : मोरहाबादी मैदान में तीन दिवसीय मेगा स्ट्रीट फूड फेस्टिवल का शुभारंभ शुक्रवार को हुआ. रांची नगर निगम की ओर से यह आयोजन शहरी समृद्धि उत्सव के तहत किया जा रहा है, लेकिन हैरत की बात यह है कि इस आयोजन को सफल बनाने के लिए मोरहाबादी में रोजाना ठेला-खोमचा लगनेवाले स्ट्रीट वेंडरों को नगर निगम द्वारा सख्त हिदायत दी गयी है कि वे तीन दिन तक सड़क किनारे स्टॉल नहीं लगायें.

इस हिदायत के बाद मोरहाबादी के करीब 100 स्ट्रीट वेंडरों ने अपनी दुकानें बंद रखीं. इस कारण हमेशा गुलजार दिखनेवाला मोरहाबादी क्षेत्र शुक्रवार को पूरी तरह वीरान दिख रहा था. स्ट्रीट वेंडराें का कहना था कि फूड फेस्टिवल हो, लेकिन हमारे रोजगार को प्रभावित नहीं किया जाना चाहिए.

पहले दिन नहीं दिखी ज्यादा रौनक : मेगा स्ट्रीट फूड फेस्टिवल के उदघाटन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में नगर विकास मंत्री सीपी सिंह पहुंचे हुए थे. उनके साथ मेयर आशा लकड़ा, डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, कांके विधायक डॉ जीतू चरण राम आदि भी शामिल हुए. हालांकि, फेस्टिवल के पहले दिन ज्यादा रौनक नहीं दिखी. नगर निगम ने यहां कुल 80 स्टॉल दिये हैं, जिसमें गिने-चुने स्टॉल ही लगे हैं. स्ट्रीट वेंडर, महिला समिति व स्वयंसेवी संस्थाओं ने स्टॉल लगाये.
स्ट्रीट वेंडरों को मंच देने का प्रयास : फेस्टिवल के उदघाटन समारोह में मेयर आशा लकड़ा ने कहा कि स्ट्रीट वेंडरों को मंच देने के लिए यह आयोजन किया गया है. इसमें राज्य के लजीज व्यंजन को लुत्फ उठाया जा सकता है. कांके विधायक जीतू चरण राम ने कहा कि यह अच्छा प्रयास है, इससे लोगों को हाइजेनिक खाद्य पदार्थ मिलेगा. डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने कहा कि स्ट्रीट वेेंडरों के लिए यह बेहतर मौका है.
ये लोग थे मौजूद : फेस्टिवल के उदघाटन अवसर पर अपर नगर आयुक्त गिरिजा शंकर प्रसाद, उप नगर आयुक्त संजय कुमार, सहायक नगर आयुक्त रजनीश कुमार, सहायक नगर आयुक्त ज्योति कुमार सिंह, चिकित्सा पदाधिकारी डॉ किरण कुमार, नगर प्रबंधक विजेंद्र कुमार, संदीप कुमार, अंबुज कुमार सिंह, सौरभ कुमार वर्मा, विकास कुमार व मोहित कुमार आदि मौजूद थे.
विकास से जुड़ी योजनाओं में सुस्ती न दिखायें
कार्यक्रम का उदघाटन करते हुए नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि गांव व शहर दोनों जगह समृद्धि बढ़नी चाहिए. हमारी सरकार चाहती है योजनाओं और विकास के काम में तेजी आये. पैसे की कमी नहीं है. हम पैसा दे रहे हैं, तो सड़क, नाली व अन्य कार्य में देरी नहीं करें. पार्षद भी अपने क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों में गुणवात्ता और मात्रा पर ध्यान दें.
श्री सिंह ने कहा कि इंदौर के सर्राफा बाजार में रात नौ बजे से दो बजे तक सड़क पर 200 काउंटर लगे रहते हैं. लोग सपरिवार वहां लजीज व्यंजन का स्वाद उठाते हैं. खास बात यह है कि वहां कहीं भी कचरा नहीं दिखता है. ऐसी स्वच्छता हमें अपनी शहर में भी स्थापित करनी है. श्री सिंह ने कहा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा है कि बेटियां लक्ष्मी हैं, इन्हें खूब पढ़ायें.
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरुआत इसी को ध्यान में रख की गयी है. राज्य सरकार ने भी बेटियों के लिए योजना शुरू की है. पार्षदों के काम को अधिकारी लंबित करते हैं. यह ठीक नहीं है.
  • मेगा स्ट्रीट फूड फेस्टिवल में लगाये गये हैं 80 स्टॉल, पर आधे से ज्यादा हैं खाली
  • कार्यक्रम शुरू होते ही दो मिनट का मौन रखकर शहीद जवानों को दी गयी श्रद्धांजलि
  • शहीदों के सम्मान में स्थगित हो गया सांस्कृतिक कार्यक्रम श्रद्धांजलि गीत की प्रस्तुित हुई
हमेशा गुलजार रहनेवाली मोरहाबादी की सड़क शुक्रवार को वीरान थी, क्योंकि मेगा स्ट्रीट फूड फेस्टिवल की वजह से यहां लगनेवाली दुकानें बंद थीं.
ये स्टॉल खास हैं फूड फेस्टिवल में
फेस्टिवल में विभिन्न प्रकार के व्यंजनों के स्टॉल लगाये गये हैं, जिसमें तंदूरी चाय, कुल्हड़ चाय, मसाला डोसा, सीक कबाब, चाउमिन, धुस्का, बटाटा भेलपुरी, चिकन पराठा, बर्गर, समोसा, चाट, मछली चावल आदि मिल रहे हैं. इसके अलावा सरकार के योजनाओं की जानकारी देने वाले स्टॉल भी है.
एसडीओ ने करायी स्टॉलों पर सैंपलिंग
एसडीओ गरिमा सिंह शुक्रवार को मेगा स्ट्रीट फूड फेस्टिवल में लगे स्टॉल से खाद्य पदार्थों का नमूना लिया. इन नमूनों को जांच के लिए नामकुम स्थित लैब में भेजा गया है. नमूने में टोमेटो सॉस, फ्रूट जूस, घी आदि शामिल है. उन्होंने स्टॉलों पर बनाये जा रहे खाद्य पदार्थों का जायजा भी लिया.
स्टॉल पर योजनाओं का लाभ ले सकते हैं लोग : रांची नगर निगम द्वारा लगाये गये मेगा स्ट्रीट फूड फेस्टिवल में आनेवाले लाभुक यहां लगे स्टॉल पर पंजीयन कराकर योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं. प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री सुकन्या योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का स्टॉल लगाया गया है. निजी कंपनी द्वारा हैंड ग्लब्स, एप्रोन व कैप का वितरण किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें