35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

15 अगस्त के पहले भवन हैंडओवर करें : निधि खरे

रिम्स. स्वास्थ्य सचिव ने छात्रावासों के निर्माण कार्य का जायजा लिया रिम्स निदेशक को खुद से निर्माण कार्य की मॉनिटरिंग करने का निर्देश काम करा रही विजेता कंपनी के अधिकारियों व ठेकेदार को फटकार रांची : स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव निधि खरे ने शनिवार को रिम्स में बन रहे नये छात्रावासों के निर्माण कार्य […]

रिम्स. स्वास्थ्य सचिव ने छात्रावासों के निर्माण कार्य का जायजा लिया

रिम्स निदेशक को खुद से निर्माण कार्य की मॉनिटरिंग करने का निर्देश
काम करा रही विजेता कंपनी के अधिकारियों व ठेकेदार को फटकार
रांची : स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव निधि खरे ने शनिवार को रिम्स में बन रहे नये छात्रावासों के निर्माण कार्य का जायजा लिया. काम की धीमी प्रगति देख कर उन्होंने नाराजगी जतायी. छात्रावास का निर्माण विजेता कंस्ट्रक्शन कंपनी कर रही है. श्रीमती खरे ने विजेता कंस्ट्रक्शन कंपनी के अधिकारियों को स्पष्ट तौर पर निर्देश दिया कि 15 अगस्त के पहले छात्रावास भवन को हैंडओवर करें. उन्होंने विजेता कंपनी के अधिकारियों व ठेकेदार को फटकार भी लगायी.
श्रीमती खरे ने पूरे भवन का निरीक्षण किया. उन्होंने ठेकेदारों से कहा कि आप लोग नहीं चाहते हैं कि छात्रावास बने़ इस तरह से काम होता है क्या? उन्होंने निर्माण कार्य की गुणवत्ता में कई खामियां देखीं. निरीक्षण के दौरान उन्होंने लकड़ी से बन रहे अालमीरा को देखा और कहा कि इसमें लकड़ी की गुणवत्ता सही नहीं दिख रही है. उन्होंने तत्काल रिम्स निदेशक को निर्देश दिया कि वे खुद से इस निर्माण कार्य की मॉनिटरिंग करें. निरीक्षण के दौरान रिम्स के निदेशक डॉ आरके श्रीवास्तव,अपर निदेशक प्रशासन हर्ष मंगला, उप निदेशक गिरिजा शंकर प्रसाद आदि मौजूद थे.
शराब की बोतलें देख भड़कीं निधि खरे: जायजा लेने के दौरान शराब की खाली बोतलें देख कर प्रधान सचिव भड़क गयीं. उन्होंने तत्काल वहां के ठेकेदार को बुलाया और पूछा कि यहां शराब की बाेतलें कहां से आयी हैं? इस पर ठेेकेदार ने कहा कि यहां बाहर के कुछ असामाजिक तत्वों का जमावड़ा रहता है. इस पर सचिव ने पूछा कि इस बात की जानकारी थाना को है? अगर नहीं तो थाना को इसकी जानकारी दें.
वर्ष 2014 की योजना है : रिम्स में 500-500 बेड के छात्रावास का निर्माण कराया जा रहा है. निर्माण कार्य वर्ष 2014 से हो रहा है, पर अब तक कार्य पूर्ण नहीं हुआ. दोनों छात्रावासों को 24 माह में ही पूरा करना था.
ब्रेक अप के साथ रिवाइज्ड इस्टीमेट दें: इस मौके पर विजेता कंस्ट्रक्शन के अधिकारियों ने प्रधान सचिव से रिवाइज्ड इस्टीमेट के लिए कहा. इस पर निधि खरे ने निर्देश दिया कि रिवाइज्ड इस्टीमेट को पूरा ब्रेक अप के साथ अनुमोदन के लिए भेजें. समीक्षा के बाद इसे शासी परिषद की बैठक में रखा जायेगा.
नगर निगम व रिम्स प्रशासन के साथ बैठक की: निधि खरे ने रिम्स सभागार में रिम्स प्रशासन, नगर निगम व विजेता कंस्ट्रक्शन कंपनी के अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने रिम्स में बन रहे दोनों छात्रावासों की कार्य प्रगति की जानकारी ली. प्रधान सचिव ने निर्देश दिया कि एक सूचना पट लगायें. इसमें किस मद में रिवाइज्ड इस्टीमेट करना है उसकी जानकारी और कितना आवश्यक है उसकी पूरी जानकारी दें.
रांची़ रिम्स में एमबीबीएस की सीटों को 150 से बढ़ा कर 250 कर दिया गया है. केंद्र सरकार ने इसकी स्वीकृति प्रदान करते हुए 21 जून को एक पत्र स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव निधि खरे को भेजा है. बढ़ी हुई 100 सीटों पर नामांकन अगले सत्र से ही लिया जा सकेगा. केंद्र सरकार के अवर सचिव अमित बिस्वाल ने लिखा है कि इंपावर्ड कमेटी की 4.5.2018 को हुई बैठक में रिम्स में 150 से बढ़ा कर 250 सीट किये जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गयी है. इधर, विभाग द्वारा रिम्स प्रबंधन को पत्र भेज कर अविलंब राशि का प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया गया है. कहा गया है कि रिम्स में अतिरिक्त सीट बढ़ने पर जो भी आधारभूत संरचना का निर्माण होगा. इसमें 60:40 के अनुपात में राशि खर्च होगी. 60 प्रतिशत राशि केंद्र सरकार देगी और 40 प्रतिशत राशि राज्य सरकार वहन करेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें