35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बंद होगा ठेका-पट्टा, ग्रामीण खुद करायेंगे काम

रांची: मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि विकास कार्यों में ठेका-पट्टा का खेल बंद होगा. अफसरों को बीच में लाये बिना सरकार राशि सीधे लाभुकों तक पहुंचायेगी. लाभुक स्वयं ही योजनाओं का निर्माण करायेंगे. ग्राम समिति और ग्रामसभा के जरिये विकास कार्य कराये जायेंगे. श्री दास भगिनी निवेदिता के 150वें जन्मोत्सव और विश्व मृदा दिवस […]

रांची: मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि विकास कार्यों में ठेका-पट्टा का खेल बंद होगा. अफसरों को बीच में लाये बिना सरकार राशि सीधे लाभुकों तक पहुंचायेगी. लाभुक स्वयं ही योजनाओं का निर्माण करायेंगे. ग्राम समिति और ग्रामसभा के जरिये विकास कार्य कराये जायेंगे. श्री दास भगिनी निवेदिता के 150वें जन्मोत्सव और विश्व मृदा दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे. रामकृष्ण मिशन आश्रम दिव्यायन कृषि विज्ञान केंद्र के सभागार में आयोजित विवेकानंद सेवा संघों के समागम कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे.
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का सपना है कि देश के सभी किसानों के पास मिट्टी का स्वास्थ्य कार्ड हो, जिससे किसानों को पता चल सके कि उनके खेतों के लिए कौन सी फसल किस मौसम में उपयुक्त है. साल भर फसल लगाने से किसानों की आमदनी दोगुनी होगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि शोषित, वंचित, आदिवासी, दलित और गरीबों के उत्थान के बिना स्वामी विवेकानंद के सपनों का भारत नहीं बन सकता है. 120 विवेकानंद सेवा संघ के माध्यम से आश्रम संस्कारी मानव निर्माण का कार्य कर रहा है.

यह सराहनीय प्रयास है. सरकार आश्रम द्वारा समाज के उत्थान के लिए किये जा रहे प्रयासों को गति देने के लिए हर संभव सहायता करेगी. मुख्यमंत्री ने विवेकानंद सेवा संघों के स्वयं सेवकों से कहा कि केवल सरकार के भरोसे विकास संभव नहीं है. जब तक जन भागीदारी नहीं होगी, कोई भी विकास योजना सफल नहीं हो सकती है. दिव्यायन से प्रशिक्षित स्वयं सेवक गांवों में बदलाव के लिए काम करें. तेजस्विनी योजना के तहत सरकार उनको मानदेय देगी. सरकार आनेवाले वर्षों में राज्य के 1200 गांवों को ओरमांझी के आरा-केरम गांव की तरह आदर्श ग्राम बनायेगी. इन गावों में से 120 विवेकानंद सेवा संघ के गांव होंगे.

श्री दास ने कहा कि झारखंड में मधुमक्खी पालन व इसमें रोजगार की खूब संभावनाएं हैं. हम गरीब के हाथ में रोजगार उपलब्ध करा राज्य को स्वावलंबी बनाने का काम कर रहे हैं. समृद्ध बना रहे हैं. सरकार की शक्ति और जनशक्ति साथ मिल कर काम कर रही है. सरकार का लक्ष्य गरीबों के जीवन में मुस्कुराहट लाना है.


यही लक्ष्य हर किसी का होना चाहिए, तभी सही मायने में विकास संभव है. समारोह का संचालन डॉ अंजली चंद्रा व धन्यवाद ज्ञापन रामकृष्ण मिशन विवेकानंद विश्वविद्यालय के कुलपति स्वामी आत्मप्रियानंद ने किया. मौके पर सांसद रामटहल चौधरी, कृषि सचिव पूजा सिंघल, नाबार्ड के सीएमडी सुब्रत मंडल, डॉ अजीत कुमार सिंह आदि थे.
जल संरक्षण मॉडल का उदघाटन
कार्यक्रम के पहले मुख्यमंत्री ने आश्रम के जल संरक्षण मॉडल का उदघाटन किया. वह मधुमक्खी पालन इकाई और मुर्गीपालन इकाई भी गये. समारोह के दौरान मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने कहा कि परिवर्तन बहुत जरूरी है. परिवर्तन से ही प्रगति संभव है. युवा परिवर्तन में ऊर्जा लगायें. उन्होंने कहा कि आश्रम गांवों के विकास की योजना बनाये, सरकार सहायता उपलब्ध करायेगी.अतिथियों का स्वागत आश्रम के सचिव स्वामी भवेशानंद महाराज ने किया. उन्होंने समाज को शिक्षित और जागरूक बनाने का आह्वान किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें