Advertisement

ranchi

  • Jun 17 2019 6:34AM
Advertisement

रांची : कार्यसमिति की बैठक में हेमंत सोरेन ने कहा, झामुमो के नेतृत्व में विधानसभा चुनाव लड़े महागठबंधन

रांची : कार्यसमिति की बैठक में हेमंत सोरेन ने कहा, झामुमो के नेतृत्व में विधानसभा चुनाव लड़े महागठबंधन
महागठबंधन के स्वरूप पर झामुमो का केंद्रीय नेतृत्व लेगा निर्णय
 
रांची : झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष सह नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने कहा कि झामुमो चाहता है कि उसके नेतृत्व में महागठबंधन विधानसभा का चुनाव लड़े़ लोकसभा चुनाव से पहले ही इसको लेकर सहमति बन चुकी थी. तय हुआ था कि लोकसभा चुनाव का नेतृत्व कांग्रेस व विधानसभा चुनाव का नेतृत्व झामुमो करेगा.
 
विधानसभा चुनाव को लेकर गठबंधन का स्वरूप कैसा होगा, इस पर पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व निर्णय लेगा. केंद्रीय कार्यसमिति ने इसके लिए केंद्रीय नेतृत्व को अधिकृत किया है. 
 
झामुमो का प्रयास होगा कि महागठबंधन में कांग्रेस, झामुमो, राजद के साथ वामदल को भी शामिल किया जाये. श्री सोरेन रविवार को केंद्रीय कार्यसमिति की दो दिवसीय बैठक के बाद हरमू स्थित सोहराय भवन में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे. बैठक की अध्यक्षता पार्टी सुप्रीमो शिबू सोरेन ने की. मौके पर पार्टी के विधायक व केंद्रीय पदाधिकारी मौजूद थे. नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि प्रयास किया जा रहा है कि जून के अंतिम सप्ताह तक महागठबंधन पर निर्णय हो जाये.  
 
इवीएम की जगह बैलेट पेपर से हो चुनाव : हेमंत सोरेन ने कहा कि पार्टी मौजूदा चुनाव व्यवस्था का विरोध करती है. साथ ही मांग करती है कि विधानसभा का चुनाव इवीएम की जगह बैलेट पेपर से कराया जाये. 
 
लोकसभा चुनाव के बाद से चुनाव आयोग की विश्वसनीयता पर सवाल उठ रहे हैं. फ्रंट लाइन को आरटीआइ के तहत दिये गये जवाब से जानकारी मिली है कि 20 लाख इवीएम गायब गये हैं. लोकसभा चुनाव परिणाम पर कई सवाल उठ रहे हैं. आमतौर पर मिली जीत को लेकर खुशियां होती हैं. लेकिन यहां पर चुनाव के बाद सन्नाटा है.
 
लोगों में उत्साह नहीं दिख रहा है. यही वजह है कि भाजपा को लोगों को अपनी जीत बताने के लिए आभार यात्रा का कार्यक्रम तय करना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि बैठक में तय हुआ कि सप्ताह में तीन दिन हर पंचायत में डोर-टू-डोर अभियान चलाया जायेगा. राजनीतिक गतिविधियां बढ़ायी जायेंगी. आनेवाले समय में जिला से पंचायत तक कई कार्यक्रम चलाये जायेंगे. 
 
रांची : हेमंत सोरेन से मिले पूर्व विधायक दुलाल भुइयां
 
रांची : पूर्व विधायक दुलाल भुइयां ने रविवार को रांची में झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन से मुलाकात की. दुलाल भुइयां फिर से झामुमो में शामिल होना चाहते हैं. लोकसभा चुनाव में दुलाल भुइयां की पत्नी बसपा के टिकट पर  चुनाव लड़ी थी. इधर, राजनीतिक गलियारों में दुलाल भुइयां के झामुमो में शामिल होने की चर्चा जोरों पर है. इस संबंध में जब पार्टी के केंद्रीय महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य से बातचीत की गयी, तो उन्होंने कहा कि अभी तक दुलाल भुइयां पार्टी में शामिल नहीं हुए हैं.

झूठे सपने दिखा कर मतों को लूटने का किया काम
 
श्री सोरेन ने कहा कि राज्य की स्थिति भयावह है. जनता बिजली व पानी के संकट से जूझ रही है. रोजगार के अभाव में युवा आत्महत्या कर रहे हैं. लोगों की भूख से मौत हो रही है. सरकार ने स्किल इंडिया व मोमेंटम झारखंड के नाम पर युवाओं को दिग्भ्रमित करने का काम किया है. सरकार ने झूठे सपने दिखा कर लोगों के मतों को लूटने का काम किया है. 
 
पार्टी इन मुद्दों को लेकर बूथ स्तर पर कार्यक्रम चलायेगी. साथ जनता को सरकार की हकीकत बतायेगी. एक सवाल के जवाब में श्री सोरेन ने कहा कि रांची में प्रधानमंत्री के योग का कार्यक्रम राजनीति से प्रेरित है. चुनाव के दृष्टिकोण से प्रधानमंत्री का कार्यक्रम तय किया गया है.
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement