Advertisement

ranchi

  • Jul 17 2019 8:31AM
Advertisement

रांची : सावन को लेकर पहाड़ी मंदिर में विशेष तैयारी, सुबह चार बजे से शुरू हुआ जालभिषेक, श्रद्धालुओं के लिए चार अरघा लगाये गये

रांची : सावन को लेकर पहाड़ी मंदिर में विशेष तैयारी, सुबह चार बजे से शुरू हुआ जालभिषेक, श्रद्धालुओं के लिए चार अरघा लगाये गये
दुरुस्त कर दी गयीं सीढ़ियां  
 
रांची : पहाड़ी मंदिर की सीढ़ियां जर्जर हो चुकी थीं, जिन्हें दुरुस्त कर दिया गया है. सीढ़ियों के रंग-रोगन का कार्य अंतिम चरण में है. साफ-सफाई का काम भी चल रहा है. लगातार काम हो रहे हैं. सीढ़ियों की रेलिंग की भी मरम्मती चल रही है. 
 
एक हजार लोटे की व्यवस्था होगी 
 
पहाड़ी मंदिर में आम भक्तों के लिए एक हजार लोटों की व्यवस्था की जायेगी, ताकि जो भक्त लोटा नहीं ला सके, वह यहां से ले सकेंगे. यह पूरी तरह नि:शुल्क होगा. 
 
तीन प्यूरीफायर मशीन भी दुरुस्त िकये
 
 पहाड़ी में लगी प्यूरीफायर मशीन कई महीनों से खराब पड़ी थी, जिसे ठीक करा लिया गया है. पहाड़ी मंदिर के मुख्य गेट से लेकर मुख्य मंदिर तक 15 हैलोजेन लगाये गये हैं. वहीं, 31 खराब सीसीटीवी को ठीक करा लिया गया है. 
 
मेडिकल बॉक्स भी रहेगा 
 
पहाड़ी मंदिर में मेडिकल बॉक्स भी होगा. इसके अलावा सिविल सर्जन रांची डॉ वीबी प्रसाद को निर्देश दिया गया है कि तीन स्टेप में मेडिकल यूनिट चालू करें. 
 
बाबा का भजन भी सुनेंगे भक्त
 
पूजा के साथ-साथ भक्त बाबा का भजन भी सुनेंगे. मुख्य द्वार से लेकर बाबा के मुख्य मंदिर तक बाबा का भजन भी बजेगा. मुख्य मंदिर में दो एसी भी लगायी गयी है.
 
महावीर मंडल ने प्रभारी नियुक्त किये
 
रांची :  श्री महावीर मंडल रांची की अोर से कांवरियों की सुविधा के लिए प्रभारी नियुक्त किये गये हैं. रातू रोड पहाड़ी मंदिर के लिए अध्यक्ष जयसिंह यादव व मंत्री ललित अोझा, रातू रोड पिस्का मोड़ से पहाड़ी मंदिर तक ललित पोद्दार व शैलेश्वर दयाल सिंह, कांटाटोली से फिरायालाल तक राजा सेन गुप्ता व रवींद्र वर्मा, लेक रोड से राजेंद्र प्रसाद  व संजय पाल, हरमू रोड गाड़ीखाना के लिए कामख्या सिंह व प्रेम वर्मा और चुटिया के लिए अशोक वर्मा व सुनील रंजन सहाय सहित अन्य को जिम्मेवारी दी गयी है. वे लोग पूरे सावन अपने क्षेत्र में रात्रि भ्रमण करेंगे. इसके अलावा प्रचार-प्रसार के लिए  प्रमोद सारस्वत और महेंद्र जायसवाल सहित अन्य को रखा गया है.  
 
पहाड़ी मंदिर में दंडाधिकारियों और पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति
 
रांची : रांची पहाड़ी मंदिर में श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर जिला  प्रशासन ने तैयारी कर ली है. कुल 41 स्थानों में 12 दंडाधिकारियों और पुलिस पदाधिकारी के साथ-साथ 250 से अधिक पुलिस के जवान भी तैनात किये गये हैं. इसमें महिला पुलिस बल की भी तैनाती की गयी है. 
इसके अलावा प्रत्येक सोमवार और श्रावण पूर्णिमा के दिन मंदिर के विशेष हिस्सों में 12 विशेष  पुलिस पदाधिकारियों व दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. इस वर्ष भी श्रावणी मेला के दौरान पहाड़ी मंदिर परिसर में  नियंत्रण कक्ष स्थापित बनाये जायेंगे. जहां से सीसीटीवी के जरिये निगरानी रखी जायेगी.  नियंत्रण कक्ष के लिए 20 लाठी बल, एक कंपनी आरएपी, वज्रवाहन, वाटर  कैनन, अांसू गैस दस्ता, वेलहेलर के अलावा अग्निशमन वाहन भी प्रतिनियुक्त किये गये  हैं. 
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement