29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड : आयकर रिटर्न दाखिल के समय में बदलाव, अब मार्च के बाद रिटर्न दाखिल नहीं होगा

रांची : आयकर रिटर्न दाखिल करने के समय में बदलाव किया गया है. अब कर निर्धारण वर्ष 2017-18 का रिटर्न 31 मार्च के बाद दाखिल नहीं किया जा सकेगा. झारखंड-बिहार में टैक्स वसूली का लक्ष्य 5000 करोड़ रुपये से पीछे चल रहा है. प्रिंसिपल चीफ कमिश्नर कैलाश चंद घुमरिया ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया […]

रांची : आयकर रिटर्न दाखिल करने के समय में बदलाव किया गया है. अब कर निर्धारण वर्ष 2017-18 का रिटर्न 31 मार्च के बाद दाखिल नहीं किया जा सकेगा. झारखंड-बिहार में टैक्स वसूली का लक्ष्य 5000 करोड़ रुपये से पीछे चल रहा है. प्रिंसिपल चीफ कमिश्नर कैलाश चंद घुमरिया ने यह जानकारी दी.
उन्होंने बताया कि देर से रिटर्न दाखिल करना अब संभव नहीं होगा. पहले देर से रिटर्न दाखिल करने के लिए दो साल तक का समय रहता था. सरकार ने नियम बदल दिया है. इससे अब हर कर निर्धारण वर्ष का रिटर्न 31 मार्च तक ही दाखिल किया जा सकेगा. उन्होंने सेल्फ असेसमेंट के बदले लोगों से एडवांस टैक्स देने का आग्रह किया.
साथ ही यह भी कहा कि सेल्फ असेसमेंट टैक्स के रिटर्न में गड़बड़ी कर टैक्स की चोरी की जा रही है. किसी भी तरीके से टैक्स की चोरी करनेवाले आयकर विभाग के निशाने पर हैं. कर वसूली की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि चालू वित्तीय वर्ष के लिए झारखंड बिहार से 13200 करोड़ रुपये की वसूली का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इसके मुकाबले अब तक सिर्फ 8100 करोड़ रुपये की ही वसूली हुई है.
13200 करोड़ में से झारखंड का लक्ष्य 2750 करोड़ रुपये था. इसमें से 1154 करोड़ रुपये की वसूली हुई है. पिछले साल के मुकाबले इस साल 850 करोड़ रुपये अधिक रिफंड हुआ है. पिछले साल 1526 करोड़ रुपये रिफंड हुआ था. इस साल अब तक 2386 करोड़ रुपये रिफंड हुआ है.
सरकार ने चालू वित्तीय वर्ष के दौरान करदाताओं की संख्या बढ़ाने की योजना बनायी थी. इसके तहत झारखंड बिहार में पांच लाख दो हजार नये करदाता बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.
इसमें से 75 प्रतिशत अर्थात 3.76 लाख नये करदाता बनाने में विभाग को सफलता मिली है. 5.02 लाख में से झारखंड के लिए 1.88 लाख का लक्ष्य निर्धारित है. झारखंड में इस लक्ष्य के मुकाबले 1.31 लाख नये करदाता बनाये गये हैं. संवाददाता सम्मेलन में झारखंड के मुख्य आयकर आयुक्त वी महालिंगम, प्रधान आयकर आयुक्त वीआर बाला नाइक और संयुक्त आयकर आयुक्त निशा उरांव उपस्थित थीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें