31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

71वें स्वतंत्रता दिवस पर रांची के मोरहाबादी मैदान में बोले मुख्यमंत्री रघुवर दास : प्रधानमंत्री न्यू इंडिया बना रहे हैं, हम न्यू झारखंड बनायेंगे

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 71वें स्वतंत्रता दिवस पर मोरहाबादी में झंडोत्तोलन करने के बाद लोगों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न्यू इंडिया बनाने की बात करते हैं, हमें न्यू झारखंड बनाना है. एक ऐसा झारखंड, जहां न भ्रष्टाचार हो, न बेइमानी हो, न गरीबी हो, न अशिक्षा हो, न […]

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 71वें स्वतंत्रता दिवस पर मोरहाबादी में झंडोत्तोलन करने के बाद लोगों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न्यू इंडिया बनाने की बात करते हैं, हमें न्यू झारखंड बनाना है. एक ऐसा झारखंड, जहां न भ्रष्टाचार हो, न बेइमानी हो, न गरीबी हो, न अशिक्षा हो, न बेरोजगारी हो, न परिवारवाद हो, न जातिवाद हो और न ही लालफीताशाही हो. यह कोई मुश्किल काम नहीं है. हम ये कर सकते हैं. बस हमारे इरादों में लगन होनी चाहिए.

उन्होंनेप्रदेश की जनता से आह्वान किया कि सभी लोग मिल कर आज संकल्प लें कि हम अपने झारखंड को स्वच्छ झारखंड बनायेंगे. हम झारखंड से गरीबी को मार भगायेंगे. हम झारखंड में भ्रष्टाचार को पनपने नहीं देंगे, हम झारखंड से उग्रवाद को उखाड़ फेंकेंगे. उन्होंने कहा कि हमें झारखंड से परिवारवाद को खत्म करना है. हम झारखंड से अशिक्षा को किसी भी कीमत पर दूर करेंगे. हम झारखंड में जातिवाद की जड़ें काटकर रहेंगे. हम झारखंड में किसी भी कीमत पर संप्रदायवाद को पनपने नहीं देंगे. हम झारखंड से बेरोजगारी को दूर भगाकर ,युवाओं को रोजगार के साधन उपलब्ध करायेंगे, ताकि हमारा युवा सक्षम हो, हमारा प्रदेश समृद्ध हो.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में किसी को कानून हाथ में लेने की इजाजत नहीं है. कानून तोड़नेवालों पर कानून के मुताबिक कड़ी कार्रवाई होगी. उन्होंने लोगों से अपील की कि ध्यान रखें कि आपकी वजह से किसी की भावनाएंआहत न हों.

श्री दास ने कहा कि झारखंड में उग्रवाद की घटनाओं में पिछले वर्षों की तुलना में काफी कमी आयी है. सबको सुरक्षा देना हमारी जिम्मेदारी है. भटके हुए लोगों से उन्होंने अपील की कि वे मुख्यधारा में लौट आयें और शांति की जिंदगी जियें. राज्य की जनता विशेषकर महिलाओं को उन्होंने आश्वस्त किया कि सरकार सबकी सुरक्षा को प्राथमिकता देगी.

रघुवर दास ने कहा कि किसान हमारे अन्नदाता हैं. मुझे ये मंजूर नहीं कि किसानकेजीवन में कोई मुश्किलआये. अगर उनकी कोई समस्या है, तो उसका तत्काल समाधान होगा. किसानों की मदद के लिए हमने मुख्यमंत्री किसान राहत हेल्पलाइन शुरू की है, जहां 3 दिन में समस्या का समाधान किया जा रहा है.

सीएम ने कहा कि नीयत अच्छी हो, इरादों में मजबूती हो और जमीर में ईमानदारी हो, तो कोई लक्ष्य ऐसा नहीं, जिसे हासिल न किया जा सके. उन्होंने कहा कि वे कोई मुख्यमंत्री नहींहैं,जनता के दास हैं. सीएम ने कहा, ‘हमें पीएम नरेंद्र मोदी के सपनों का झारखंड बनाना है.’

उन्होंने कहा, ‘मैं, ऐसे राज्य की कल्पना करता हूं, जिसमें सामान्य आदमी के जीवन में भी बदलाव हो सके. शासन सामान्य जन के प्रति संवेदनशील, जिम्मेदार एवं पारदर्शी हो, हर व्यक्ति को विकास का समुचित अवसर मिले. राज्य सरकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी समारोह को गरीब कल्याण वर्ष के रूप में मना रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में झारखंड का एक ही लक्ष्य है, झारखंड की महान जनता की सेवा.’

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड प्रकृति की गोद में बसा है. पर्यटक स्थल को विकसित कर राज्य में रोजगार की समस्या में काबू पाया जा सकता है. इसके लिए देवघर, पारसनाथ, रजरप्पा, छिन्नमस्तिका मंदिर, अंजनी धाम, सहित विभिन्न झरनों को विकसित किया जा रहा है. इसके साथ-साथ राज्य में पर्यटन को बढ़ाने तथा राज्य के बुजुर्ग महिला एवं पुरुषों को धार्मिक स्थल का भ्रमण कराने हेतु मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना की शुरुआत की गयी है. इसके तहत अभी तक 4000 लोग पुरी, हरिद्वार एवं ऋषिकेश की यात्रा कर चुके हैं.

रघुवर दास ने कहा कि विकास की अविरल धारा प्रवाहित होती रहे, इसके लिए आधारभूत संरचना का पर्याप्त विकास होना आवश्यक है. अतः आधारभूत संरचना के विकास पर हमारी सरकार विशेष ध्यानदेरही है. राष्ट्रीय राजमार्ग सहित ग्रामीण सड़कों का निर्माण किया जा रहा है.

मुख्यमंत्री ने अपना एजेंडा बताया

बेरोजगारी हटाओ हमारा एजेंडा : मुख्यमंत्री ने कहा कि युवा शक्ति ही, राष्ट्र की शक्ति है. देश का भविष्य हैं. बेरोजगारी हटाओ ये हमारे एजेंडा का महत्वपूर्ण संकल्प है. सरकारी नौकरियों में नियुक्ति की जा रही है. साथ ही अपने राज्य में युवा शक्ति की क्षमता विकास के लिए कौशल विकास हेतु कार्य कर रही है, ताकि उन्हें निजी निवेश में रोजगार मिल सके या स्वरोजगार कर अपने पैर पर खड़े हो सकें.

दुग्ध उत्पादन में बनना है आत्मनिर्भर : दुग्ध उत्पादन में हमें न सिर्फ आत्मनिर्भर बनना है, बल्कि डेयरी उत्पादों के निर्यात द्वारा आय में वृद्धि भी करनी है. हम लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए रांची सहित अनेक जिलों में डेयरी प्लांट स्थापित करने जा रहे हैं. 50 हजार महिलाओं को 2 गाय 90 प्रतिशत सब्सिडी पर दिया जा रहा है.

बंजर भूमि पर खेती की तलाश रहे संभावना : राज्य की ऊंची, टाड़ और बंजर भूमि पर सब्जी और बागवानी की खेती की संभावना तलाशी जा रही है. अब हमारा राज्य सब्जियों के मामले में आत्मनिर्भर है. पड़ोसी राज्यों बंगाल, ओड़िशा, छत्तीसगढ़ आदि राज्यों अब हम सब्जियों का निर्यात भी कर रहे हैं, जिससे किसानों की आय में जबरदस्त बढ़ोत्तरी हुई है.

संभावनाओं से भरा है राज्य : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि हमारा राज्य संभावनाओं से भरा हुआ है. झारखंड में न तो संसाधनों की कोई कमी है, न प्रतिभा की. सिंचाई सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है, वर्षा जल का अधिकतम उपयोग हो सके, इसके लिए राज्य भर में डोभा का निर्माण कराया गया है. लघु एवं सीमांत कृषकों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने हेतु 20,000 पंप सेट का वितरण किया जा रहा है. इसके अलावा 1,000 सोलर वाटर पम्प सस्ती दरों पर उपलब्ध करायी जा रही है. राज्य के सभी 270 प्रखंडों में कृषि सिंगल विंडो की स्थापना भी की गयी है.

उपलब्धियां भी गिनायीं

  • 90 प्रतिशत गांवों तक बिजली पहुंचायी जा चुकी है. मार्च 2018 तक हम शत-प्रतिशत विद्युतीकरण के लक्ष्य पर कार्य कर रहे हैं. आनेवाले वर्ष में 24/7 लोगों को बिजली मिले, इसके लिए तीव्र गति से विभाग काम कर रहे हैं.
  • राज्य के सभी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 2022 तक स्वच्छ पेयजल मुहैया कराने के लिए कृत संकल्पित हैं. ग्रामीण जलापूर्ति योजना के तहत राज्य सरकार बड़े पैमान पर पाइप जलापूर्ति की योजना सहित जिला मिनरल फाउंडेशन की राशि से आनेवाले वर्ष में करीब 3000 करोड़ की जलापूर्ति योजना स्वीकृति हेतु कार्य कर रही है.
  • झारखंड देश का इकलौता राज्य है, जहां प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सिलिंडरके साथ गैस चूल्हा मुफ्त दिया जा रहा है.
  • झारखंड देश का इकलौता राज्य है, जहां महिलाओं के लिए सिर्फ एक रुपया में 50 लाख रुपये तक की रजिस्ट्री हो रही है.
  • उद्यमी सखी मंडल का गठन किया जा रहा है. सरकार इनका कौशल विकास कर इन्हें योजनाओं से जोड़ेगी. साथ ही कंबल, तौलिया, साड़ी, चादर, स्कूल ड्रेस, अंडे आदि की खरीदारी बाहर से न कर उद्यमी सखी मंडल के माध्यम से की जायेगी. इससे गांव की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी और ग्रामीण महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त होगी. 1 लाख सखी मंडलों को डिजिटल व्यवसाय हेतु स्मार्ट फोन वितरण किया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें