35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Jharkhand : मिड डे मील के 100 करोड़ रुपये बिल्डर के खाते में ट्रांसफर करने के मामले की सीबीआई जांच शुरू

रांची/नयी दिल्ली : केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने झारखंड सरकार के एक बैंक खाते से एक बिल्डर के खाते में अवैध रूप से 100 करोड़ रुपये ट्रांसफर करने के संबंध में मामला दर्ज किया है. भारतीय स्टेट बैंक के इस खाते में मध्याह्न भोजन कार्यक्रम के लिए पैसे रखे थे. अधिकारियों ने कहा कि एजेंसी […]

रांची/नयी दिल्ली : केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने झारखंड सरकार के एक बैंक खाते से एक बिल्डर के खाते में अवैध रूप से 100 करोड़ रुपये ट्रांसफर करने के संबंध में मामला दर्ज किया है. भारतीय स्टेट बैंक के इस खाते में मध्याह्न भोजन कार्यक्रम के लिए पैसे रखे थे. अधिकारियों ने कहा कि एजेंसी ने रांची में आरोपी के आधिकारिक परिसर और भानु कंस्ट्रक्शंस कंपनी में छापेमारी की.

सीबीआई करेगी मिड-डे मील के 100 करोड़ रुपये बिल्डर के खाते में ट्रांसफर करने के मामले की जांच

कंपनी, उसके भागीदारों संजय कुमार तिवारी और सुरेश कुमार तथा बैंक की हटिया शाखा के पूर्व उप प्रबंधक अजय उरांव के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है. उरांव को निलंबित कर दिया गया है.

भारतीय स्टेट बैंक के एक अधिकारी की शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज की गयी. शिकायत में कहा गया है कि बैंक के उप प्रबंधक (व्यापार विकास विभाग) ने बेईमानी से एवं अपने आधिकारिक पद का दुरुपयोग करते हुए राज्य मध्याह्न भोजन प्राधिकरण के खाते से भानु कंस्ट्रक्शंस को 100 करोड़ रुपये ट्रांसफर कर दिये. मिड-डे मील की यह रकम भानु कंस्ट्रक्शन के एक्सिस बैंक लिमिटेड, एचडीएफसी, एसआरई इक्विपमेंट फाइनेंस लिमिटेड, चोलामंडलम इन्वेस्टमेंट एंड फाइनेंस कंपनी लिमिटेड के खातोंमें ट्रांसफर हुए.

जिस बिल्डर के खाते में साै कराेड़ रुपये डाले गये, उसके खिलाफ दर्ज हैं कई मामले, देवघर कोर्ट से संजय तिवारी के खिलाफ वारंट

प्राथमिकी के अनुसार, भारतीय स्टेट बैंक विभिन्न खातों से 76.29 करोड़ रुपये वापस लेने में सफल रहा, लेकिन 23.28 करोड़ रुपये अब भी वसूले नहीं गये हैं, जिससे बैंक को नुकसान हुआ है. भानु कंस्ट्रक्शंस को फायदा पहुंचा है. सीबीआई ने आरोपियों के खिलाफ आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी के आरोपों और भ्रष्टाचार रोकथाम अधिनियम के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया है.

यहां बताना प्रासंगिक होगा कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की हटिया शाखा के सहायक महाप्रबंधक जसबीर सिंह ने सीबीआई की एसीबी शाखा में लिखित शिकायत की थी. उन्होंने बताया था कि एम/एस झारखंड राज्य मध्याह्न भोजन प्राधिकरण के खाते से 100.01 करोड़ रुपये भानु कंस्ट्रक्शन के चालू खाते में फर्जी तरीके से स्थानांतरित किया गया है.सिंह ने बताया कि बैंक में सरकार के कई खाते हैं. इसकी जिम्मेदारी बैंक के दो उप-प्रबंधक मिका समद व अजय उरांव तथा दो अन्य कर्मी पर है. इसी शाखा में झारखंड राज्य मध्याह्न भोजन प्राधिकरण का खाता भी है.

गुमला में पीएलएफआई ने मचाया उत्पात, आधा दर्जन गाड़ियों को फूंका, लोगों में दहशत

उन्होंने लिखा कि इस खाते से पांच अगस्त, 2017 तक एसबीआईकी हटिया शाखा से कई खातों में 120.31 करोड़ रुपये का स्थानांतरण आरटीजीएस/एनईएफटी किया गया है. छानबीन में पता चला कि बैंक के उप-प्रबंधक अजय उरांव की लापरवाही के कारण भानु कंस्ट्रक्शन के विभिन्न खातों में उक्त राशि का स्थानांतरण हुआ है.

बैंक के चार अधिकारी और तीन कर्मचारी हो चुके हैं निलंबित : एसबीआई ने आंतरिक जांच में दोषी पाये जाने पर बैंक के चार अधिकारियोंऔर तीन कर्मचारियों को निलंबित कर दिया. जिन अधिकारियों को निलंबित किया गया है, उनमें अजय उरांव, कमलजीत खन्ना, मिका समद, ब्रजेश कुमार नायक के अलावा तीन अन्य कर्मी विजय कुमार लकड़ा, अशोक कुमार कुईला व आदित्य कुमार शर्मा शामिल हैं.

मामले के आरोपी और उनके पते

1. संजय कुमार तिवारी : भानु कंस्ट्रक्शन के पार्टनर, फ्लैट नंबर 1008, 10वां तल्ला, वसुंधरा एन्क्लेव, अरगोड़ा चौक, रांची

2. सुरेश कुमार : भानु कंस्ट्रक्शन के पार्टनर, द्वितीय तल्ला, बसंती रेसिडेंसी, शिवदयाल नगर, अरगोड़ा, रांची

3. मेसर्स भानु कंस्ट्रक्शन : पार्टनरशिप फर्म, फ्लैट नंबर 1008, 10वां तल्ला, वसुंधरा एन्क्लेव, अरगोड़ा चौक, रांची

4. अजय उरांव : तत्कालीन उप प्रबंधक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, हटिया शाखा, स्थायी पता : मिसिरगोंदा, गोंदा, गांधीनग, रांची, वर्तमान पता : पुगड़ू, बसारगढ़, तुपुदाना, हटिया व अन्य

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें