Advertisement

patna

  • Aug 4 2019 5:49PM
Advertisement

उपराष्ट्रपति द्वारा पटना में अत्याधुनिक ‘सवेरा कैंसर एवं मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पीटल’ का उद्घाटन संपन्न

उपराष्ट्रपति द्वारा पटना में अत्याधुनिक ‘सवेरा कैंसर एवं मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पीटल’ का उद्घाटन संपन्न

पटना : भारत के महामहिम उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने आज बिहार के पहले अत्याधुनिक ‘सवेरा कैंसर एवं मल्टीस्पेशलटी हॉस्पीटल’ का उद्घाटन किया. इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राज्यपाल फागु चौहान, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, सांसद जर्नादन सिंह सिग्रीवाल, ‘सवेरा कैंसर एवं मल्टीस्पेशलटी हॉस्पीटल’ के एमडी सह प्रख्‍यात कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ वीपी सिंह, पद्मश्री डॉ आरएन सिंह मौजूद रहे.

‘सवेरा कैंसर एवं मल्टीस्पेशलटी हॉस्पीटल’ के उद्घाटन सत्र की शुरुआत उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने दीप प्रज्‍ज्वलित कर किया. इसके बाद उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के साथ इस हाईटेक अस्‍पताल का भ्रमण किया और इस अस्‍प्‍ताल को बिहार के हित में बताया. वहीं, उपराष्ट्रपति का स्‍वागत करते हुए डॉ वीपी सिंह ने कहा, कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से इलाज के लिए ‘सवेरा कैंसर मल्‍टीसिटी हॉस्‍पीटल’ राज्‍य में नजीर बनेगा. बिहार में अपने तरीके का यह पहला शुरुआत है, जहां कैंसर से संपूर्ण इलाज संभव हो सकेगा. इसकी शुरुआत महामहिम उपराष्‍ट्रपति जी के हाथों से हुई है. यह हमारे लिए सौभाग्‍य की बात है.

उन्‍होंने कहा कि कैंसर जैसे जटिल बीमारी का इलाज समुचित रूप से करवाने के लिए मरीज को कई प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है, जिसमें रोग के सही प्रकार का पता लगाना सबसे महत्‍वपूर्ण प्रक्रिया है. क्‍योंकि कैंसर का पूर्ण रूप से इलाज तभी संभव है, जब कैंसर के सही प्रकार का पता चले. ‘सवेरा कैंसर मल्‍टीसिटी हॉस्‍पीटल’ हर मामले में बिहार की जनता के लिए एक बेहतरीन विकल्‍प बनेगा. यहां कैंसर के इलाज की सारी सुविधाएं एक छत के नीचे उपलब्ध है. यह संस्था कम दाम पर विश्वस्तरीय इलाज प्रदान कर रहा है, यहां राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के विशेषज्ञों के द्वारा चिकत्सा सेवा उपलब्ध है.

वहीं, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडु का आभार व्‍यक्‍त करते हुए पद्मश्री डॉ आरएन सिंह ने कहा कि संस्थान की सुविधाओं के अलावा सवेरा निरंतर कैंसर जागरूकता अभियान एवं कार्यशाला का आयोजन कर रही है, जिसका लाभ आम जनता ही नहीं अपितु चिकित्सक समाज को भी लगातार मिल रहा है, प्रयोजन है कि आगामी कुछ दिनों से सरकारी तथा गैरसरकारी संस्थाओं को भी अपनी कल्याणकारी योजनाओं से भी सीधा लाभ मिलेगा. सवेरा कैंसर अस्पताल बिहार ही नहीं बल्कि पूर्वी उत्तरप्रदेश, झारखंड, उड़ीशा, बंगाल, नेपाल तक के मरीजों का इलाज निरंतर कर रहा है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement