37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

2015 में महागठबंधन का सीट बंटवारा रहा आदर्श फाॅर्मूला, इतिहास देख हो रही दावेदारी

पटना : लोकसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे के लिए मौजूदा राजनीतिक दल के बीच विवाद का मुख्य कारण उनका जीत का इतिहास रहा है. जदयू, भाजपा, राजद कम से कम तीन प्रमुख पार्टियों ने सहयोगी दलों के साथ सीटों के बंटवारे का जो फाॅर्मूला तैयार किया वो 2004, 2009 और 2014 में मिली जीत […]

पटना : लोकसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे के लिए मौजूदा राजनीतिक दल के बीच विवाद का मुख्य कारण उनका जीत का इतिहास रहा है. जदयू, भाजपा, राजद कम से कम तीन प्रमुख पार्टियों ने सहयोगी दलों के साथ सीटों के बंटवारे का जो फाॅर्मूला तैयार किया वो 2004, 2009 और 2014 में मिली जीत का आधार है. सीटों के बंटवारे में 2015 में हुए बिहार विधानसभा का चुनाव है जिसमें जदयू, राजद और कांग्रेस के बीच सीटों का बटवारा 40-40-20 के फाॅर्मूले पर हुआ था. 122 विधायकों के होने के बाद भी जदयू ने सौ सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किये. वहीं, 22 विधायकों वाली राजद को भी सौ सीट मिला. 2004 में राजद केंद्र की यूपीए का प्रमुख घटक दल रहा था. प्रदेश की चालीस सीटों में उसके 22 सदस्य चुनाव जीते थे.

इसी आधार पर राजद ने 2009 में सीटों में हिस्सेदारी बांटी. नजीता सिफर निकला. इसी प्रकार 2009 में सीटों के बंटवारे और जीत के आधार पर ही एनडीए के भीतर जदयू और भाजपा के बीच सीटों के बंटवारे को आधार माने जाने का तर्क दिया जाता रहा. इस साल जदयू पचीस और भाजपा 15 सीटों पर मिल कर चुनाव लड़ी थी.

2014 भाजपा के पक्ष में था, इसलिए इस बार भाजपा की चाहत अधिक सीटों की रही. 2014 के लोकसभा चुनाव में मात्र दो सीट हासिल कर पाये जदयू ने भाजपा के साथ बराबर की हिस्सेदारी की मांग और इतने पर दोनों दलों में गठबंधन भी तय हुआ. वहीं, भाजपा ने जो सीटों की दावेदारी कि उसका मुख्य आधार भी 2014 की जीत ही रही.

2009 से नया परिसीमन
दरअसल, बिहार समेत पूरे देश में लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों का नया परिसीमन 2009 से लागू हुआ है. हालांकि इससे पहले भी प्रदेश में वर्ष 2004 में चालीस में से लोकसभा सीटों में से 26 पर जदयू ने चुनाव लड़ा. इनमें से छह पर जीत मिली.
वहीं, भाजपा ने 14 सीटों पर चुनाव लड़ा, लेकिन उसे पांच सीटों पर जीत मिली. वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में जदयू ने भाकपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ा. दो सीटें बांका और बेगूसराय उसने भाकपा के लिए छोड़ी और 38 पर जदयू ने अपना उम्मीदवार उतारा. इसमें से दो पर जीत दर्ज की.
वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव में जदयू के बीस उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की. इसमें झंझारपुर से मंगनीलाल मंडल, सुपौल से विश्वमोहन कुमार, मधेपुरा से शरद यादव, मुजफ्फरपुर से कैप्टन जयनारायण निषाद, गोपालगंज से पूर्णमासी राम, हाजीपुर से रामसुंदर दास, उजियारपुर से अश्वमेध देवी, समस्तीपुर से महेश्वर हजारी, बेगूसराय से डॉ मोनाजिर हसन, खगड़िया से दिनेश चंद्र यादव, मुंगेर से राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, नालंदा से कौशलेंद्र कुमार, पाटलिपुत्र से रंजन प्रसाद यादव, आरा से मीना सिंह, काराकाट से महाबली सिंह, जहानाबाद से जगदीश शर्मा, औरंगाबाद से सुशील कुमार सिंह और जमुई से भूदेव चौधरी शामिल हैं.

जदयू ने वर्ष 2014 में बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों में से 38 पर भाकपा के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ा. अन्य दो सीटें बांका और बेगूसराय उसने भाकपा के लिए छोड़ी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें