35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : क्रय केंद्र पर किसान जितना धान लायेंगे सरकार खरीदेगी : सुशील मोदी

पटना : कैमूर–रोहतास के डेढ़ सौ से ज्यादा पैक्स व व्यापारमंडल अध्यक्षों के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के दौरान उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आश्वस्त किया कि क्रय केंद्रों पर किसान जितना धान लायेंगे सरकार उसकी खरीद करेगी. धान खरीद के लिए पैक्स को पहले की तुलना में तीन प्रतिशत कम ब्याज दर पर ऋण तथा […]

पटना : कैमूर–रोहतास के डेढ़ सौ से ज्यादा पैक्स व व्यापारमंडल अध्यक्षों के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के दौरान उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आश्वस्त किया कि क्रय केंद्रों पर किसान जितना धान लायेंगे सरकार उसकी खरीद करेगी. धान खरीद के लिए पैक्स को पहले की तुलना में तीन प्रतिशत कम ब्याज दर पर ऋण तथा पहली बार प्रति क्विंटल धान की खरीद पर 10 रुपये का प्रबंधकीय अनुदान दिया जायेगा.
इस दौरान सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह भी उपस्थित थे. मोदी ने बताया कि पिछली बार जिस जिले से जितना धान संग्रह किया गया था उससे कम संग्रह इस साल नहीं होगा.
आवश्यकता पड़ने पर भारत सरकार से बिहार के लिए निर्धारित धान अधिप्राप्ति के कोटा को बढ़ाने का आग्रह किया जायेगा. जिला सहकारी बैंक पैक्स को किसानों से धान की खरीद के लिए मात्र 8 प्रतिशत की ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध करायेगा, जो पहले की 11 प्रतिशत की तुलना में 3 प्रतिशत कम होगा.
राज्य सरकार राज्य सहकारी बैंक को 9 प्रतिशत की जगह 7 प्रतिशत ब्याज दर पर तथा राज्य सहकारी बैंक जिला सहकारी बैंक को 7.25 प्रतिशत की दर पर कर्ज देगा, जो पहले की तुलना में 2.25 प्रतिशत सस्ता होगा. पहली बार पैक्स को प्रबंधकीय अनुदान के तौर पर प्रति क्विंटल धान की खरीद पर 10 रुपये, जिला सहकारी बैंक को पांच रुपये और राज्य सहकारी बैंक को 50 पैसे का अनुदान दिया जायेगा. भाजपा के प्रदेश महामंत्री राजेन्द्र सिंह के नेतृत्व में आये प्रतिनिधिमंडल में दिनारा पैक्स अध्यक्ष सत्येन्द्र सिंह, मोहनिया अध्यक्ष शत्रुंजय कुमार सुमन, डेढ़गांव अध्यक्ष संजय चौधरी, रंजीत चौधरी, नोखा के पिंटु सिंह, दशरथ चौधरी, विजय सिंह, बिक्रमगंज के धनंजय पांडेय, संजय सिंह, ओमप्रकाश, जवाहर सिंह, शिवसागर व्यापार मंडल अध्यक्ष अजय व विजय चौधरी आदि शामिल थे. इसके बाद प्रतिनिधिमंडल सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह से भी मिला. सहकारिता मंत्री ने शिष्टमंडल को आश्वस्त किया कि राज्य सरकार समस्या के निराकरण की दिशा में शीघ्र ठोस कार्रवाई करेगी . पैक्स अध्यक्षों का शिष्टमंडल मंगलवार को राज्यपाल से भी मिला था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें