36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार के 14 पुलिसकर्मियों को राष्ट्रपति पदक, स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर नामों का एलान

पटना : बिहार पुलिस के 14 अधिकारियों व जवानाें को राष्ट्रपति पदक से नवाजा जायेगा. स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर मंगलवार को नामों का एलान किया गया. पुलिस वीरता पदक के लिए इंस्पेक्टर विनय कुमार शर्मा, विशिष्ट सेवा पदक के लिए पुलिस हेडक्वार्टर में एएसआई बासुकी नाथ मिश्रा व सराहनीय सेवा के लिए मुजफ्फरपुर […]

पटना : बिहार पुलिस के 14 अधिकारियों व जवानाें को राष्ट्रपति पदक से नवाजा जायेगा. स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर मंगलवार को नामों का एलान किया गया. पुलिस वीरता पदक के लिए इंस्पेक्टर विनय कुमार शर्मा, विशिष्ट सेवा पदक के लिए पुलिस हेडक्वार्टर में एएसआई बासुकी नाथ मिश्रा व सराहनीय सेवा के लिए मुजफ्फरपुर के रेल एसपी संजय कुमार सिंह और आर्थिक अपराध इकाई, पटना के एएसपी सुशील कुमार सहित 12 अधिकारियों को चुना गया है.
सराहनीय पदक के लिए चुने गये पुलिसकर्मियों में स्पेशल विजिलेंस यूनिट के इंस्पेक्टर नरेश कुमार, एसटीएफ के एसआई संतोष कुमार सिंह, बीएमपी, जमुई के एएसआई मुकेश कुमार सिंह, डीजीपी कार्यालय में एएसआई राहुल कुमार, बीएमपी-14 के हवलदार मनोज कुमार, बीएमपी के ही हवलदार शिवचंद्र सिंह, पत्राश हंस और बीएमपी के सिपाही ओम प्रकाश सिंह व सुनील कुमार सिंह शामिल हैं.
घटना के 18 साल बाद विनय शर्मा को सम्मान
विशिष्ट सेवा के लिए बासुकी नाथ मिश्रा को चुना गया
इंस्पेक्टर विनय कुमार शर्मा को पुलिस वीरता पदक (गैलेंट्री) देने की घोषणा हुई है. अभी वह आईजी हेडक्वार्टर में तैनात हैं. 2000 में वह बक्सर मुफस्सिल थाने के प्रभारी थे.
तब डकैत सुरेश राजभर ने ईंट-भट्ठा मालिक टिप्पण राय का अपहरण किया था. उन्हें मुक्त कराने के लिए पुलिस ने राजपुर थाने के जैतपुर गांव में कार्रवाई की थी. मुठभेड़ में तीन अपराधी मारे गये थे और नौ राइफलें बरामद हुई थीं. नौ सौ कारतूस और पुलिस व सीआरपीएफ की वर्दी भी मिली थी. मुठभेड़ के बाद पुलिस ने टिप्पण राय को मुक्त करा लिया था.
इसके लिए बक्सर के तत्कालीन एसपी नीरज सिन्हा और सिपाही ललन सिंह को 2009 में गैलेंट्री पदक से नवाजा गया था. विनय को तब यह सम्मान प्राप्त नहीं हो पाया था. उन्होंने अपना पक्ष रखा और उसे देखने के बाद उन्हें गैलेंट्री पदक से सम्मानित करने का निर्णय लिया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें