35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सितंबर तक छह हजार पंचायतों में हाइ स्पीड ब्रॉडबैंड सेवा : मोदी

पटना. डिजिटल इंडिया के तहत प्रथम चरण में 30 सितम्बर तक ऑप्टिकल फाइवर के माध्यम से बिहार के 354 प्रखंडों की 6105 ग्राम पंचायतों में हाइ स्पीड ब्रॉडबैंड सेवा उपलब्ध कराई जायेगी. मोबाइल कम्पनियों ने आश्वस्त किया है कि उपभोक्ताओं को कॉल ड्रॉप की समस्या से निजात दिलाने के साथ ही इंटरनेट की स्पीड भी […]

पटना. डिजिटल इंडिया के तहत प्रथम चरण में 30 सितम्बर तक ऑप्टिकल फाइवर के माध्यम से बिहार के 354 प्रखंडों की 6105 ग्राम पंचायतों में हाइ स्पीड ब्रॉडबैंड सेवा उपलब्ध कराई जायेगी. मोबाइल कम्पनियों ने आश्वस्त किया है कि उपभोक्ताओं को कॉल ड्रॉप की समस्या से निजात दिलाने के साथ ही इंटरनेट की स्पीड भी बढ़ायी जायेगी.

उपमुख्यमंत्री सह आइटी मंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि स्वास्थ्य, शिक्षा व कृषि आदि से जुड़ी तमाम सेवाएं जिला मुख्यालय और प्रखंडों के बजाय अब ग्राम पंचायतों में ही उपलब्ध होगी. उपमुख्यमंत्री ने बताया कि पूरे देश की 2.5 लाख ग्राम पंचायतों में डिजिटल इंडिया के तहत ऑप्टिकल फाइवर के जरिए हाइ स्पीड ब्रॉडबैंड सेवा उपलब्ध कराना है.

प्रथम चरण में बिहार की 4,483 ग्राम पंचायतों में ऑप्टिकल फाइवर बिछाया जा चुका है. शिवहर और किशनगंज जिले की सभी ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइवर से जोड़ा जा चुका है. प्रथम चरण में चयनित शेष ग्राम पंचायतों में भी 30 सितम्बर तक ऑप्टिकल फाइवर बिछा दिए जायेंगे. पंचायतों में कार्यरत कॉमन सर्विस सेंटर और साइबर कैफे प्रथम चरण में इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे. मोदी ने बताया कि राज्य में इस समय बंद पड़े 100 से ज्यादा टेलीफोन एक्सचेंज को जल्द चालू कराने का निर्देश दिया गया है. जियो, एयरटेल और वोडाफोन के अधिकारियों ने आश्वासन दिया है कि कॉल ड्रॉप को न्यूनतम करने और इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने के लिए आने वाले दिनों में बड़ी संख्या में टॉवर लगायेंगे. जियो का कॉल ड्रॉप दर अभी 0.6 प्रतिशत है जबकि उसकी उपभोक्ता संख्या 50 लाख ह. राज्य में एयरटेल के 2 करोड़, वोडाफोन के 75 लाख और बीएसएनएल के 29 लाख उपभोक्ता हैं.
गड़ेरी समाज को मुख्य धारा से जोड़ने की जरूरत
मोदी ने कहा कि पाल गड़ेरी समाज को विकास के मुख्यधारा से जोड़ने का प्रयास करने की जरूरत है. प्रधानमंत्री के सपनों का भारत बनाने में इस समाज का भी योगदान होना चाहिए. भेड़ पालकों को ऋण की सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए जो आज भी शून्य है. पटना में उन्होंने अहिल्या बाई होल्कर की मूर्ति स्थापित करने की बात कही. मोदी शनिवार को भाजपा द्वारा आयोजित पाल गड़ेरी लोक माता अहिल्या बाई होल्कर जयंती में बोल रहे थे. अभियंता भवन में आयोजित कार्यक्रम में उत्तरप्रदेश के कैबिनेट मंत्री प्रो एसपी सिंह बघेल, राज्य के कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष देवेश कुमार, भाजपा पिछड़ा मोर्चा के अध्यक्ष जयनाथ चौहान, भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा अध्यक्ष सुबोध पासवान उपस्थित थे. कार्यक्रम की अध्यक्षता गड़ेरी विकास संघ के राजकुमार पाल ने की.
कार्यक्रम में पाल जाति को उचित राजनैतिक भागीदारी देने तथा हाजीपुर के तन्गौल को पर्यटन स्थल घोषित करने की मांग की. गया के पिंड दाता करने वाले मंदिर का नामाकरण अहिल्या बाई के नाम करने की मांग की. कार्यक्रम में मुख्य रूप से जयनंदन पाल, रघुनाथ पाल, नथुनी गड़ेरी, अभय कुमार पाल, संजीव कुमार पाल, लाल वचन पाल, प्रवीण पाल, मदन पाल, रामाश्रय पाल, मिथिलेश पाल (मुखिया), देव कुमार पाल, मेघावी पाल एवं विश्वजीत पाल सहित सैकड़ों कार्यकर्ता शामिल हुए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें