30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार : परीक्षार्थियों को एग्जाम से ज्यादा सताती रही जूतों की चिंता, जानें कुल कितने हुए निष्कासित

यह कैसी परीक्षा : मनाही के बाद भी कई परीक्षा केंद्रों पर जूता पहन कर पहुंच गये परीक्षार्थी पटना : बिहार मैट्रिक बोर्ड की तरफ से जूतों की मनाही होने के बाद भी 10वीं बोर्ड के कई परीक्षार्थी ऐसे दिखे जो जूता पहनकर आए. पुलिस वालों ने उनसे जूते उतरवा लिए. बच्चों के लिए अब […]

यह कैसी परीक्षा : मनाही के बाद भी कई परीक्षा केंद्रों पर जूता पहन कर पहुंच गये परीक्षार्थी
पटना : बिहार मैट्रिक बोर्ड की तरफ से जूतों की मनाही होने के बाद भी 10वीं बोर्ड के कई परीक्षार्थी ऐसे दिखे जो जूता पहनकर आए. पुलिस वालों ने उनसे जूते उतरवा लिए. बच्चों के लिए अब चिंता इस बात की थी की जूतों को वे कहां रखें? उन्हें कोई जगह नहीं दिख रही थी.
एक सेंटर पर परीक्षार्थी ने पुलिस वाले से कहा कि अंकल जूते कहां रखूं? पुलिस वाले ने उसे घूरकर देखा तो परीक्षार्थी डर गया. वह खुले में एक बैंच के पीछे ईंटों के बीच में छिपाकर अंदर जाने लगा, तभी अचानक वो मुड़ा और पुलिस वाले से पूछा कि अंकल ये चोरी तो नहीं होगा. इससे पहले कि पुलिस वाला कुछ जवाब देता वह परीक्षा केन्द्र में दौड़कर घुस गया.
अज्ञानता की वजह से चप्पल की जगह जूता पहन कर आए अधिकतर बच्चों की यही मनाेदशा थी. परीक्षार्थियों की चिंता एग्जाम से ज्यादा जूतों की सुरक्षा को लेकर दिखाई दी. कई छात्र थे जो जूतों को लेकर परेशान दिखे और कुछ ने जूतों के चोरी होने की भी शिकायत की. परीक्षार्थियों ने अपने जूते केन्द्र के बाहर ठेले खोमचे और चाय वालों की दुकान पर किराया देकर भी रखे.
पहले दिन अंग्रेजी का प्रश्नपत्र वायरल
पटना : बिहार बोर्ड के तमाम निर्देश व सख्ती के बीच मैट्रिक परीक्षा के पहले दिन प्रश्नपत्र वायरल हुआ. पहली पाली की परीक्षा शुरू होने के करीब डेढ़ घंटे बाद 16 पन्ने की प्रश्न पुस्तिका के चार पृष्ठ सोशल मीडिया पर वायरल हो चुके थे. प्रश्नपत्र किसी अन्य जिले से वायरल हुआ, जिसमें चार पृष्ठ हैं.
हालांकि प्रश्नपत्र वायरल होने की आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं की जा रही है. परीक्षा समाप्ति के बाद वायरल प्रश्नपत्र को लेकर मिलान किया गया, तो परीक्षार्थियों के पास भी वही प्रश्नपत्र मिला. प्रश्नपत्र के चार पृष्ठों में छपे प्रश्न आदि अक्षरश: मिल रहे थे. इसमें प्रश्नपुस्तिका का 12वां, 13वां, 14वां व 15वां पृष्ठ शामिल था.वायरल हुए एक पृष्ठ के नीचे प्लास्टिक से बंधा एक बंडल नजर आ रहा है, जिस पर संभवत: ‘बीएसइबी’ लिखा है.
चारों पन्नों के निचले हिस्से, जहां ‘पृष्ठ संख्या’ व ‘टर्न ओवर’ लिखा है, वहां कागज रख कर पृष्ठों की फोटो ली गयी है. दूसरी ओर बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा कक्ष में प्रवेश करने का समय सुबह 9:20 बजे तक था. परीक्षा सुबह 9:30 बजे परीक्षा आरंभ हो गयी. उससे पूर्व सबकुछ ठीक रहा. अत: परीक्षा की गोपनीयता व स्वच्छता प्रभावित नहीं हुई है. लेकिन परीक्षा केंद्र पर मोबाइल लेकर जाने की पाबंदी के सवाल पर उन्होंने कहा कि इसकीजांच होगी.
औसत रही अंग्रेजी, पास हुए तो बहुत है
पटना. पहले दिन अंग्रेजी की परीक्षा आयोजित हुई. नया पैटर्न होने से परीक्षार्थी थोड़े परेशान जरूर नजर आये. परीक्षार्थियों ने बताया कि अंग्रेजी को ले खास टेंशन नहीं है
पैटर्न नया था, प्रश्न लगभग ठीक थे. ओएमआर शीट पर सुधार का ऑप्शन नहीं था, इस कारण जवाब सोच-समझ कर देना था. प्रश्न मॉडल प्रश्न से अलग थे.
—राकेश कुमार, परीक्षार्थी
परीक्षा कक्ष में वीक्षकों द्वारा जानकारी दी गयी. प्रश्नपत्र भी औसतन ठीक रहा. पास मार्क्स मिल जायेगा. इतना बहुत है.
—रोशन कुमार, परीक्षार्थी
पेपर ठीक-ठाक रहा. चूंकि पैटर्न में परिवर्तन किया गया है, इसलिए आगामी दिनों में होने वाली परीक्षाओं के प्रश्नपत्रों को देखना है.
—रिशु, परीक्षार्थी
53 निष्कासित, 10 फर्जी छात्रों पर प्राथमिकी
पहले दिन आधा घंटा विलंब पर रही छूट : बिहार बोर्ड की ओर से परीक्षार्थियों को परीक्षा आरंभ होने से 10 मिनट पूर्व केंद्र पर पहुंचने का निर्देश परीक्षा शुरू होने के दो दिन पूर्व ही लिया गया था. पहले दिन परीक्षा केंद्र पर आधा घंटा विलंब तक पहुंचनेवाले परीक्षार्थियों को कक्ष में प्रवेश करने दिया गया. अधिकारियों के अनुसार समय की पाबंदी को लेकर दूसरे दिन गुरुवार से सख्ती बरती जायेगी. परीक्षार्थियों को पहली पाली में सुबह 9:20 व दूसरी पाली में दोपहर 1:50 बजे तक परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा.
परीक्षा तो देनी ही है, जूते संभाल कर रख दूं
बोर्ड अध्यक्ष ने किया केंद्रों का औचक निरीक्षण
बिहार बोर्ड के अध्यक्ष सह प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने विभिन्न परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया. इनमें आदर्श परीक्षा केंद्र बॉकीपुर गर्ल्स हाई स्कूल, राजकीय बालिका उच्च विद्यालय, शास्त्रीनगर, कमला नेहरू बालिका उच्च विद्यालय गर्दनीबाग, राजकीय बालिका उच्च विद्यालय गर्दनीबाग के अलावा एसआरपीएस पटना हाई स्कूल गर्दनीबाग, मिलर हाई स्कूल, राम लखन सिंह यादव उच्च विद्यालय, पुनाईचक, केबी सहाय प्लस हाई समेत अन्य केंद्र शामिल हैं. निरीक्षण के क्रम में परीक्षा व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली.
फतुहा और बिक्रम हाईस्कूल के पांच छात्र मैट्रिक की परीक्षा देने से वंचित
पटना/फतुहा : बिक्रम और फतुहा हाईस्कूल के पांच छात्र प्रशासन की मनमानी के कारण मैट्रिक का परीक्षा देने से वंचित होने का मामला प्रकाश में आया है. गलती सिर्फ इतनी थी की सभी परीक्षार्थी पांच मिनट लेट से बीडी कॉलेज मीठापुर पटना केंद्र पर पहुंचे थे.
जानकारी के अनुसार फतुहा हाईस्कूल के छात्र रौल कोड-71083 छात्र विकास कुमार रौल नंबर 1801232, मुकुुुल किशोर पासवान रौल नंबर-1800888, रवि कुमार रौल नंबर-1801052 और पार्वती बिक्रम हाईस्कूल के छात्र निशाांत कुमार रौल नंबर 1800631, राकेश कुमार रौल नंबर 1800131 ये पांचों छात्रों का परीक्षा केंद्र बीडी कॉलेज मीठापुर पटना में था और द्वितीय पाली में दो बजे से परीक्षा ली जानी थी. जबकि 1.30 से ही सभी छात्रों को परीक्षा केंद्र के अंदर जाना शुरू हो गया था जो दो बजे तक चला.
जब ये छात्र 2:05 में पांच मिनट विलंब से पहुचे तो इन्हें परीक्षा देने सें रोक दिया गया. जबकि छात्र और उनके अभिभावक केंद्र पर मौजूद पुलिसकर्मियों और शिक्षकों से नियम का हवाला दिए और बोले की आधे घंटे तक विलंब से आने वाले छात्रों को भी परीक्षा देना है, लेकिन इनकी कोई नहीं सुना. जब इसकी जानकारी परीक्षा केंद्र पर मौजूद अन्य अभिभावकों को हुआ तब लोग पहुंचे, जिसे प्रशासन द्वारा बल पूर्वक भगा दिया गया. इस कारण पांच छात्रों का भविष्य अंधकार में पहुंच गया है. हालांकि सभी छात्र गुरुवार को शेष विषयों का परीक्षा देने का निर्णय लिया है.
पूरे मामले पर प्रशासन और अधिकारी कुछ भी बताने से इन्कार किया. वहीं मामला चाहे जो भी हो शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारियों को इस पर संज्ञान लेने की आवश्यकता है. आखिर छात्रों के भविष्य का सवाल है. छात्रों के प्रवेश पत्र पर ही निर्देश अंकित है कि आधा घंटा तक विलंब से आने तक परीक्षा देने का निर्देश बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा दिया गया है.
कितने निष्कासित
सारण 35
गया 04
नवादा 02
नालंदा 02
भागलपुर 02
मधेपुरा 02
भोजपुर 02
सुपौल 01
बक्सर 01
वैशाली 01
अरवल 01
कुल 53

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें